SBI Gold Deposit Scheme: इस स्कीम के तहत गोल्ड डिपॉजिट पर पाइए बेहतर ब्याज और सुरक्षा का लाभ, जानिए योजना की पूरी डिटेल

अगर आपके पास भी गोल्ड है तो आप अपने घर पर रखे सोने को SBI के R-GDS के तहत जमा कर सकते हैं। इसके तहत आपको अपने गोल्ड पर सुरक्षा ब्याज और आय के साथ अन्य कई फायदे मिलेंगे। आइए जानते हैं SBI की इस योजना के बारे में।

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 12:41 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 12:41 PM (IST)
SBI Gold Deposit Scheme: इस स्कीम के तहत गोल्ड डिपॉजिट पर पाइए बेहतर ब्याज और सुरक्षा का लाभ, जानिए योजना की पूरी डिटेल
SBI गोल्ड में निवेश करने वाले ग्राहकों को, रिवैंप गोल्ड डिपॉजिट स्कीम (R-GDS) की पेशकश करता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। State Bank Of India (SBI) गोल्ड में निवेश करने वाले ग्राहकों को रिवैंप गोल्ड डिपॉजिट स्कीम (R-GDS) की पेशकश करता है। SBI के मुताबिक, R-GDS योजना गोल्ड में फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह से ही है। अगर आपके पास भी गोल्ड है तो आप अपने घर पर रखे सोने को SBI के R-GDS के तहत जमा कर सकते हैं। इसके तहत आपको अपने गोल्ड पर, सुरक्षा, ब्याज और आय के साथ अन्य कई फायदे मिलेंगे। आइए जानते हैं, SBI की इस योजना के बारे में।

कौन कर सकता है निवेश

SBI की इस योजना में, कोई भी भारतीय व्यक्ति, फर्म, एचयूएफ (हिंदू अविभाजित परिवार), सेबी (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) के तहत पंजीकृत म्यूचुअल फंड या एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, धर्मार्थ संस्थान या सेंट्रल के स्वामित्व वाली कोई अन्य संस्था इसमें निवेश कर सकती है।

कितना निवेश कर सकते हैं

इसके तहत कोई भी कम से कम 10 ग्राम तक सोना जमा कर सकता है। हालांकि, इसके तहत गोल्ड जमा करने की कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

SBI R-GDS तीन तरह की डिपॉजिट स्कीम की पेशकश करती है। पहला है, शार्ट टर्म बैंक डिपॉजिट, जिसके तहत आप 1 से 3 साल के लिए डिपॉजिट कर सकते हैं। दूसरा है मिडियम टर्म गवर्नमेंट डिपॉजिट, जिसके तहत 5 से 7 साल के लिए डिपॉजिट कर सकते हैं। तीसरा है, लॉन्ग टर्म गवर्नमेंट डिपॉजिट, जिसके तहत 12 से 15 साल के लिए डिपॉजिट किया जा सकता है।

ब्याज दर

अगर आप इसके तहत 1 साल के लिए अपने गोल्ड को जमा करते हैं तो, उस पर आपको 0.55 फीसद का सालाना ब्याज हासिल होगा। वहीं 1 से 2 साल के लिए ब्याज की दर 0.55 फीसद तय की गई है। 2 से 3 साल के लिए ब्याज दर, 0.60 फीसद है।

मिडियम टर्म गवर्नमेंट डिपॉजिट पर आपको 2.5 फीसद का सालाना ब्याज मिलता है। वहीं, लॉन्ग टर्म गवर्नमेंट डिपॉजिट पर सालाना 2.50 फीसद का ब्याज मिलता है।

chat bot
आपका साथी