PPF खाताधारकों पर सरकार की पैनी नजर, एक से ज्‍यादा खातों की पहचान के लिए बनाया फॉर्मूला

अगर आपने एक से ज्‍यादा Public Provident Fund (PPF) खाता खोल रखा है तो सावधान। सरकार की नजर आपके उन खातों पर है और अब इस पर कार्रवाई होने वाली है। सरकार ने आदेश दिया है ऐसे खातों पर जल्‍द से जल्‍द कार्रवाई हो।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 11:52 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:21 AM (IST)
PPF खाताधारकों पर सरकार की पैनी नजर, एक से ज्‍यादा खातों की पहचान के लिए बनाया फॉर्मूला
PPF Scheme के तहत एक खाताधारक सिर्फ एक खाता खोल सकता है। (Pti)

नई दिल्‍ली, आशीष दीप। अगर आपने एक से ज्‍यादा Public Provident Fund (PPF) खाता खोल रखा है तो सावधान। सरकार की नजर आपके उन खातों पर है और अब इस पर कार्रवाई होने वाली है। सरकार ने आदेश दिया है ऐसे खातों पर जल्‍द से जल्‍द कार्रवाई हो। एक से ज्‍यादा खाता रखने वालों की स्‍क्रूटनी की जाए।डिपार्टमेंट ऑफ पोस्‍ट के हालिया आदेश में कहा गया है कि अगर कोई डिपॉजिटर एकसाथ कई PPF खाते चला रहा है तो दूसरे खातों को अनियमित माना जाए। क्‍योंकि PPF Scheme के तहत एक खाताधारक सिर्फ एक खाता खोल सकता है।

विभाग में असिस्‍टेंड डायरेक्‍टर टी जयन के मुताबिक ऐसे मामलों में निगरानी की जरूरत है। सरकार ने ऐसे खातों को एकसाथ मर्ज करने का निर्देश दिया है। इसके लिए एक फॉर्मूला भी तय किया गया है। जयन के मुताबिक किसी खाताधारक के एक से ज्‍यादा खाते हैं तो इस बारे में खाताधारक को सूचित कर उन अकाउंट को मर्ज किया जाए।

खाते पर Loan तो क्‍या

जयन के मुताबिक अगर PPF Account पर लोन है तो इसकी खबर तुरंत डिपॉजिटर को दी जाए। उनसे Loan की रकम ब्‍याज के साथ अदा करने को कहा जाए। PPF खातों का मर्जर लोन चुकाने के बाद ही होगा।

कैसे मिलेगा ब्‍याज

फाइनेंस मिनिस्‍ट्री के मुताबिक हरेक PPF खाते पर ब्‍याज की रकम मैनुअली कैलकुलेट होगी। यह काम पोस्‍ट ऑफिस के मुखिया करेंगे। या फिर कैशियर भी कर सकते हैं। उसके बाद उस रकम की तसदीक सुपरवाइजर या इंचार्ज करेंगे। खाते के मर्जर के समय खाताधारक से पूछा जाएगा कि वह कौन सा खाता चलाना चाहता है।

ज्‍यादा रकम जमा की तो क्‍य

जयन के मुताबिक पोस्‍ट ऑफिस को यह भी चेक करना होगा कि किसी साल PPF में तय सीमा से ज्‍यादा रकम तो नहीं जमा की गई है। इसके लिए हर साल की लिमिट का रेफ्रेंस लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी