NPS: रिटायरमेंट के लिए जुटाना चाहते हैं फंड, तो इस स्कीम में कर सकते हैं निवेश; जानिए 5 बेनिफिट्स

National Pension Scheme अगर आप रिटायरमेंट के लिहाज से देख रहे हैं तो नेशनल पेंशन सिस्टम एक बेहद आकर्षक विकल्प है। इसके अंतर्निहित फीचर्स और बेनिफिट्स इसे आकर्षक ऑप्शन बनाते हैं। 18-70 साल आयुवर्ग का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम में खुद को रजिस्टर करा सकता है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 04:30 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 07:23 AM (IST)
NPS: रिटायरमेंट के लिए जुटाना चाहते हैं फंड, तो इस स्कीम में कर सकते हैं निवेश; जानिए 5 बेनिफिट्स
NPS संभवतः सब्सक्राइबर्स को सबसे ज्यादा लचीलता प्रदान करने वाले इंस्ट्रुमेंट्स में से एक है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिटायरमेंट प्लानिंग के लिहाज से सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है, जल्द-से-जल्द निवेश की शुरुआत। इसके बावजूद कई सेल्फ-इम्प्लॉयड प्रोफेशनल्स अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग में देरी करते हैं और कई बार इसमें बहुत अधिक विलंब हो जाता है। हालांकि, सोच-समझकर कदम उठाने वाला व्यक्ति अपने करियर के दौरान पर्याप्त रूप से सेविंग नहीं करने के नुकसान से हरसंभव तरीके से बचता है। आज के दौर में कई ऐसे फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स हैं, जो किसी भी व्यक्ति की रिटायरमेंट प्लानिंग से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए उपलब्ध हैं। हालांकि, इन प्रोडक्ट्स के तहत आपको रिटायरमेंट के समय एकमुश्त रकम मिलती है और एक समय के लिए Annuity मिलती है। हालांकि, सबके लिए एक ही उपाय कारगर सिद्ध नहीं होते हैं।

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) है आकर्षक विकल्प

अगर आप रिटायरमेंट के लिहाज से देख रहे हैं तो नेशनल पेंशन सिस्टम एक बेहद आकर्षक विकल्प है। इसके अंतर्निहित फीचर्स और बेनिफिट्स इसे आकर्षक ऑप्शन बनाते हैं। यह भारत में स्वरोजगार करने वाले प्रोफेशनल्स और वकील, डॉक्टर, चार्टर्ड अकाउंटेंट्स और entrepreneurs, आर्किटेक्ट्स और अन्य ऐसे लोगों के लिए उपलब्ध है, जो किसी नियोक्ता के यहां काम नहीं करते हैं। 18 साल से लेकर 70 साल के बीच की आयु का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम में खुद को रजिस्टर करा सकता है।

NPS संभवतः सब्सक्राइबर्स को सबसे ज्यादा लचीलता प्रदान करने वाले इंस्ट्रुमेंट्स में से एक है। अगर किसी व्यक्ति की जोखिम लेने की क्षमता ज्यादा है तो वह अपने फंड का 75 फीसद तक इक्विटी में इंवेस्ट कर सकता है। यह स्कीम मार्केट में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली स्कीम में से एक रही है। इसके साथ ही इस स्कीम के तहत आपको दो लाख रुपये के टैक्स डिडक्सन का लाभ भी मिलता है। यह एक किफायती निवेश है, जिसका फायदा आखिरकार सब्सक्राइबर्स को मिलता है।

सेल्फ-इम्प्लॉयड लोगों को इन पांच वजहों से NPS में करना चाहिए इंवेस्ट सहज लचीचलताः NPS सेल्फ-इम्प्लॉयड व्यक्तियों को सुविधा के हिसाब से कभी अंशदान करने का विकल्प उपलब्ध कराता है। इसमें निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। पति-पत्नी दोनों हो सकते हैं Enroll: अपना फैमिली बिजनेस चलाने वाले सेल्फ-इम्प्लॉयड दंपति अपना अलग-अलग NPS Accounts खोल सकते हैं और व्यक्तिगत स्तर पर टैक्स बेनिफिट्स पा सकते हैं। इसके जरिए वे रिटायरमेंट फंड में एक बड़ी रकम जमा कर सकते हैं। टैक्स छूट का लाभः सेल्फ इम्प्लॉयड प्रोफेशनल्स NPS में किए गए अंशदान के लिए टैक्स छूट का लाभ हासिल कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी