महिलाओं की वित्तीय आजादी के लिए जरूरी है निवेश, इस दशहरा आजमाएं यह टिप्स

कामकाजी महिलाओं के पास आय के कुछ साधन होते हैं पर गृहणियों के पास आय का कोई रेगुलर सोर्स नहीं होता। हम दशहरा के मौके पर महिलाओं के लिए कुछ ऐसे फाइनेंशियल टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें अपना कर आप भी अपनी फाइनेंशियल परेशानियों से छुटकारा हासिल कर सकती हैं।

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 08:29 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 08:29 PM (IST)
महिलाओं की वित्तीय आजादी के लिए जरूरी है निवेश, इस दशहरा आजमाएं यह टिप्स
कामकाजी महिलाओं के पास आय के कुछ साधन होते हैं, पर गृहणियों के पास आय का रेगुलर सोर्स नहीं होता।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कई सारी महिलाओं के मन में यह सावाल आता होगा कि अपने खर्चों को कैसे मैनेज करें, कैसे बचत करें और कहां पर निवेश करें। कामकाजी महिलाओं के पास आय के कुछ साधन होते हैं, पर गृहणियों के पास आय का कोई रेगुलर सोर्स भी नहीं होता। तो खास तौर पर आज हम दशहरा के इस मौके पर महिलाओं के लिए कुछ ऐसे फाइनेंशियल टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें अपना कर आप भी अपनी फाइनेंशियल परेशानियों से छुटकारा हासिल कर सकती हैं।

फाइनेंशियल स्थिति को समझना

महिलाओं के लिए सबसे पहले तो अपनी वित्तीय स्थिति को समझना बेहद ही जरूरी है। अगर आप कामकाजी महिला हैं तो आपको यह समझना काफी जरूरी है कि, आपकी महीने की कमाई कितनी है, और आप उस में से कितने रुपए बचा सकती हैं। लेकिन अगर आप हाउस वाइफ हैं तो आपके ऊपर यह जिम्मेदारी थोड़ी बढ़ जाती है। ऐसे में हर महीने की शुरुआत में आप अपने खर्चों के बारे में हिसाब जरूर लगा लें। इसके अलावा आप उन सभी जरूरतों की लिस्ट भी जरूर बना लें जिनपर आपको महीने में खर्च करना है।

बीमा राशि में निवेश करना

महिलाओं को किसी ना किसी बीमा में निवेश जरूर करना चाहिए। इससे अचानक आने वाले खर्चों और भविष्य में होने वाले खर्च को मैनेज करने में काफी आसानी होती है। इसके अलावा कामकाजी महिलाएं बीमा योजना में निवेश करके टैक्स से बचत भी कर सकती हैं। पिछले कुछ सालों में हाउसवाइफ को ध्यान में रखते हुए सरकार और कई सारी बीमा कंपनियों की तरफ से कुछ ऐसी स्कीम चलाई गई है, जिसमें वे आसानी से निवेश कर सकती हैं।

पेंशन योजना

पेंशन योजना बचत का हमेशा से ही एक सबसे सरल, आसान और अच्छा जरिया माना जाता रहा है। पेंशन स्कीम में निवेश करने से आप बुढ़ापे में भी आय के लिए दूसरों पर निर्भर होने से बची रहेगीं। महिलाएं सरकार के द्वारा शुरू की गई अटल पेंशन योजना में आप मात्र 42 रुपये प्रति महीने से निवेश शुरू कर सकती हैं। इसमें ना केवल आपको बेहतर ब्याज दर का लाभ मिलता है, बल्कि टैक्स सेविंग करने में भी मदद हासिल होती है।

chat bot
आपका साथी