Bajaj Finance की फिक्स्ड डिपॉजिट में करें निवेश, पाएं ज्यादा इंट्रेस्ट रेट और बहुत कुछ, हासिल करें पूरी जानकारी

बैंक और कंपनियां दोनों ही FD की पेशकश करते हैं। निवेश करने के लिए सही कंपनी चुनते समय उच्च सुरक्षा रेटिंग FD में निवेश करें। आप बजाज फाइनेंस की फिक्स्ड डिपॉजिट योजना में निवेश कर सकते हैं क्योंकि इसे CRISIL और ICRA रेटिंग कंपनियों द्वारा उच्चतम सुरक्षा रेटिंग मिली है

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 04:01 PM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 04:01 PM (IST)
Bajaj Finance की फिक्स्ड डिपॉजिट में करें निवेश, पाएं ज्यादा इंट्रेस्ट रेट और बहुत कुछ, हासिल करें पूरी जानकारी
वरिष्ठ नागरिक बजाज फाइनेंस की FD योजना में निवेश कर सकते हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Fixed Deposit आज के समय में उपलब्ध सबसे पसंदीदा निवेश साधनों में से एक है, इसका एक प्रमुख कारण FD के साथ आने वाली सुरक्षा की भावना है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए, FD उच्च-उपज, डेट फोकस्ड इंस्ट्रुमेंट्स में निवेश पूंजी की सुरक्षा और समय के साथ रिटर्न की स्थिर वृद्धि सुनिश्चित करता है। FD में निवेश करने से निवेशक को इनवेस्टमेंट की सुरक्षा को लेकर निश्चितता भी रहती है, यही वजह है कि FD किसी के रिटायरमेंट कॉर्पस को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। बैंक और कंपनियां दोनों ही FD की पेशकश करते हैं। निवेश करने के लिए सही कंपनी चुनते समय, उच्च सुरक्षा रेटिंग वाली FD में निवेश करना सुनिश्चित करें। आप बजाज फाइनेंस की फिक्स्ड डिपॉजिट योजना में निवेश कर सकते हैं क्योंकि इसे CRISIL और ICRA जैसी रेटिंग कंपनियों द्वारा उच्चतम सुरक्षा रेटिंग मिली है, जो निवेशकों को पूंजी की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करती है।

सेवानिवृत्ति पोर्टफोलियो का डाइवर्सिफिकेशन

बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट स्थिर और निश्चित आय संपत्ति प्रदान करके सेवानिवृत्त लोगों को लंबी अवधि के लिए धन का निर्माण करने में सक्षम बनाता है। निवेशक बाजार से जुड़ी प्रतिभूतियों जैसे कि इक्विटी में अस्थिरता के खिलाफ एक कुशन भी बना सकते हैं, जो वरिष्ठ नागरिक के पोर्टफोलियो का हिस्सा हो सकता है। FD की एकमुश्त प्रकृति चक्रवृद्धि के माध्यम से अर्जित ब्याज को बढ़ाने में मदद करती है। वरिष्ठ नागरिक बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट को न्यूनतम 25,000 रुपये की राशि से शुरू कर सकते हैं और कंपाउंडिंग से अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए उच्च ब्याज दरें

बजाज फाइनेंस ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट भारत में कुछ उच्चतम FD दरों की पेशकश करता है। गैर-वरिष्ठ नागरिकों के लिए, लागू ब्याज दर 6.50% है, और जो लोग ऑनलाइन निवेश करना चुनते हैं, उन्हें अतिरिक्त 0.10% की पेशकश की जाती है। निवेश के तरीके पर ध्यान दिए बिना वरिष्ठ नागरिक 0.25% की अतिरिक्त दर का लाभ उठा सकते हैं।

पीरियोडिक भुगतान चुनने का विकल्प

जब कोई बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करता है, तो वे समय-समय पर भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं, या मेच्योरिटी पर संपूर्ण भुगतान प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं। यदि कोई पीरिऑडिक भुगतान चुनता है, तो वे अपने भुगतान की आवृत्ति भी चुन सकते हैं। अवधि के अंत में मेच्योरिटी के लिए ब्याज आय अधिक होती है, लेकिन समय-समय पर भुगतान से व्यक्ति अपने नियमित खर्चों को पूरा करने में सक्षम हो सकता है।

अलग अलग राशियों में निवेश करने का विकल्प

वरिष्ठ नागरिक, समय-समय पर अलग-अलग राशियों के सावधि जमा में निवेश करके और एक बड़ा कोष बनाने के लिए अलग-अलग निवेश अवधि भी चुन सकते हैं। यह बजाज फाइनेंस के साथ कई सावधि जमाओं में निवेश करके किया जा सकता है क्योंकि यह अवधि चुनने की सुविधा प्रदान करता है। चूंकि FD ब्याज दरों में उतार-चढ़ाव होता रहता है, इस तरह की रणनीति वरिष्ठ नागरिकों को कई सावधि जमाओं में ब्याज दरों के समग्र औसत से अपने निवेश से अधिकतम लाभ प्राप्त करने में मदद करती है।

आसान निवेश प्रक्रिया

बजाज फाइनेंस ऑनलाइन FD के साथ, कोई भी व्यक्ति परेशानी मुक्त, पेपरलेस ऑनलाइन प्रक्रिया का उपयोग करके कुछ ही मिनटों में निवेश कर सकता है।

chat bot
आपका साथी