3600 करोड़ रुपए के 4 IPO दे रहे हैं आज दस्‍तक, जानिए किस पर दांव लगाने से होगी कमाई

Primary Market में 4 अगस्‍त को 3600 करोड़ रुपए के चार कंपनियों के IPO धमाल मचाने आ रहे हैं। इनमें देवयानी इंटरनेशनल (Devyani International) विंडलास बायोटेक (Windlas Biotech) एक्सारो टाइल्स (Exxaro Tiles) और Krsnaa Diagnostics शामिल है। इन कंपनियों के IPO 6 अगस्‍त तक निवेश के लिए खुले रहेंगे।

Ashish DeepWed, 04 Aug 2021 09:02 AM (IST)
मार्केट एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि Krsnaa Diagnostics और Devyani International के ऑफर पर भरोसा किया जा सकता है। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Capital Primary Market में 4 अगस्‍त को 3600 करोड़ रुपए के चार कंपनियों के IPO धमाल मचाने आ रहे हैं। इनमें देवयानी इंटरनेशनल (Devyani International), विंडलास बायोटेक (Windlas Biotech), एक्सारो टाइल्स (Exxaro Tiles) और कृष्णा डायग्नोस्टिक्स (Krsnaa Diagnostics) शामिल है। इन कंपनियों के IPO 6 अगस्‍त तक निवेश के लिए खुले रहेंगे। इन IPO में किस कंपनी पर दांव लगाने से कमाई होगी, इस बारे में मार्केट एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि Krsnaa Diagnostics और Devyani International के ऑफर पर लंबे समय तक भरोसा किया जा सकता है। इनमें Listing Gain की भी बात कही जा रही है यानि IPO जब शेयर बाजार में लिस्‍ट होगा तो अच्‍छा रिस्‍पांस मिल सकता है।

Windlas Biotech का IPO

विंडलास बायोटेक ने अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) से पहले एंकर निवेशकों से 120 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं। कंपनी का आईपीओ बुधवार को खुल रहा है। विंडलास बायोटेक फार्मास्युटिकल फार्मूलेशन की विनिर्माता है। बीएसई की वेबसाइट पर डाले गए सर्कुलर के अनुसार कंपनी ने 22 कोषों को 460 रुपये प्रति शेयर के मूल्य पर 26,18,706 शेयर आवंटित करने का फैसला किया। इससे कंपनी ने कुल 120.46 करोड़ रुपये जुटाए।

बोली प्रक्रिया में शामिल होने वाले एंकर निवेशकों में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड, यूटीआई एमएफ, सुंदरम एमएफ, कुबेर इंडिया फंड, बीएनपी परिबा आर्बिट्रेज, इलारा इंडिया अपॉरच्यूनिटीज फंड, केनरा एचएसबीसी ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी शामिल हैं। कंपनी ने आईपीओ प्राइस बैंड 448-460 रुपये प्रति शेयर तय किया है। SMC Global Stock Broking के एमसी गुप्‍ता का कहना है कि इस IPO में Listing Gain संभव है। पैसा जोखिम देखते हुए लगाएं। कंपनी का मार्केट कैप बहुत बड़ा नहीं है जबकि प्राइस बैंड जरूरत से ज्‍यादा है। Long term के लिए निवेश किया जा सकता है।

Exxaro tiles का IPO

एक्सारो टाइल्स (Exxaro tiles) ने कहा है कि उसने अपने IPO के तहत शेयर बिक्री के लिए कीमत का दायरा 118-120 रुपये प्रति शेयर तय किया है। गुजरात स्थित एक्सारो टाइल्स ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि आईपीओ चार अगस्त को खुलेगा और छह अगस्त को बंद होगा।

आईपीओ के तहत कुल 1,342,4000 इक्विटी शेयरों की पेशकश की जाएगी, जिसमें 1,11,86,000 इक्विटी शेयरों की ताजा पेशकश और 22,38,000 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश शामिल है। कंपनी को आईपीओ से कीमत के ऊपरी दायरे पर 161.08 करोड़ रुपये मिलेंगे। इस IPO को लेकर SMC Global Stock Broking के एमसी गुप्‍ता की राय है कि रिस्‍क को समझ कर ही पैसा लगाना चाहिए। इस सेक्‍टर में बहुत तेजी संभव नहीं है।

Devyani International का IPO

KFC-Pizza Hut की फ्रेंचाइजी Devyani International ने अपने 1,838 करोड़ रुपये के प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के तहत कीमत का दायरा 86-90 रुपये प्रति शेयर तय किया है। आईपीओ के तहत 440 करोड़ रुपये के ताजा इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे, जबकि प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 155,333,330 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश इसमें शामिल है। कंपनी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा तीन दिवसीय IPO चार अगस्त को खुलेगा और छह अगस्त को बंद होगा। कीमत के ऊपरी छोर पर कंपनी को आईपीओ से 1,838 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। SMC Global Stock Broking के एमसी गुप्‍ता ने इस IPO को फायदा पहुंचाने वाला बताया है। उनके मुताबिक इस IPO में Listing Gain के साथ ही Long term Investment किया जा सकता है।

Krsnaa Diagnostics का IPO

Krsnaa Diagnostics का IPO प्राइस बैंड 933-954 रुपये प्रति शेयर है। इस ऑफर से कंपनी 1213.76 करोड़ रुपये जुटाएगी। इसमें 400 करोड़ रुपये के शेयर जारी होंगे। जबकि मौजूदा प्रमोटर्स 85,25,520 शेयर की बिक्री OFS से करेंगे। SMC Global Stock Broking के एमसी गुप्‍ता ने इस IPO में भी निवेश की राय दी है। उनके मुताबिक कंपनी Long Run में निवेशकों अच्‍छा फायदा देगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.