बिना तकनीक अपनाए नहीं खुलेंगे तरक्‍की के दरवाजे, जानिए CAG ने क्‍या सुझाया फॉर्मूला

आने वाले दिनों में हर सरकार और संस्थान की सफलता को सूचना प्रौद्योगिकी (IT) समाधानों को तेजी से लागू करने की क्षमता से मापा जाएगा। CAG गिरीश चंद्र मुर्मू ने कहा कि सुरक्षित आईटी प्रणालियों में आईटी हार्डवेयर और प्रणालियों की खरीद की जरूरत है।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 10:51 AM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 10:51 AM (IST)
बिना तकनीक अपनाए नहीं खुलेंगे तरक्‍की के दरवाजे, जानिए CAG ने क्‍या सुझाया फॉर्मूला
CAG गिरीश चंद्र मुर्मू ने दिया Success Mantra।

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। देश के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) ने तरक्‍की के रास्‍ते खोलने के लिए बेहतरीन फॉर्मूला सुझाया है। उसका कहना है कि आने वाले दिनों में हर सरकार और संस्थान की सफलता को सूचना प्रौद्योगिकी (IT) समाधानों को तेजी से लागू करने की क्षमता से मापा जाएगा। देश के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) गिरीश चंद्र मुर्मू ने कहा कि सुरक्षित आईटी प्रणालियों में आईटी हार्डवेयर और प्रणालियों की खरीद और कार्यान्वयन के लिए सरकारों और संगठनों को बड़े पैमाने पर निवेश करने की आवश्यकता है।

30वीं सालाना ‘ऑनलाइन’ बैठक

'सर्वोच्च ऑडिट संस्थानों का अंतरराष्ट्रीय संगठन' (INTOSAI) के आईटी ऑडिट पर कार्यकारी समूह की 30वीं सालाना ‘ऑनलाइन’ बैठक के उद्घाटन भाषण में कैग ने कहा कि इसके परिणामस्वरूप उभरते हुए आईटी जोखिमों की पहचान करने, अपनी सरकारों को रचनात्मक सिफारिशें करने और सरकारी आईटी खर्च में जनता का विश्वास सुनिश्चित करने के लिए सर्वोच्च लेखा परीक्षा संस्थानों (एसएआई) की जिम्मेदारियां बढ़ जाएंगी।

डेटा एनालिसिस को बेहतर बनाने की जरूरत

कैग ने कहा कि इन चुनौतियों और अवसरों का संज्ञान लेते हुए, भारत के सर्वोच्च लेखा परीक्षा संस्थान ने पहले ही अपनी उद्यम-आधारित ऑडिट प्रक्रिया स्वचालन और ज्ञान प्रबंधन प्रणाली शुरू कर दी। साथ ही अपने ऑडिट क्षेत्र में उन्नत उपकरणों और तकनीकों का उपयोग करके डेटा एनालिसिस को बेहतर बना रहा है।

यौग्‍यता बढ़ाने की जरूरत

मुर्मू ने कहा कि एक संगठन के रूप में हमें आंकड़ा विश्लेषण, आईटी से संबंधित पहल, सूचना प्रणाली ऑडिट, संबंधित कौशल और योग्यता निर्माण में सभी पिछली उपलब्धियों को एकीकृत करने की आवश्यकता है। तभी हम आईटी साधनों के उपयोग के मामले में बेहतर तालमेल और दक्षता ला सकेंगे और संगठन को बेहतर तरीके से डिजिटल रूप दे सकेंगे। मूर्मू ने कहा कि समय के साथ कार्य समूह शीर्ष ऑडिट संस्थानों को एक प्रभावी सूचना प्रौद्योगिकी लेखा परीक्षा कार्यप्रणाली के मामले में सहायता उपलब्ध कराने में सफल रहा है।

chat bot
आपका साथी