Health Insurance Review: अपने स्वास्थ्य बीमा योजना का करते रहें रिव्यू, जानिए क्यों जरूरी है ये काम

व्यवसायों के डिजिटल परिवर्तन की मदद से नए-पुराने बीमा कंपनियां डिजिटल रूप से कुछ और नए बीमा समाधान पेश कर रही हैं। वे हर साल नई सुविधाओं और लाभों के साथ अधिक उत्पादों को जोड़ रहे हैं। पॉलिसी की समीक्षा करने से पॉलिसीधारक स्वास्थ्य बीमा

By NiteshEdited By: Publish:Wed, 16 Dec 2020 04:00 AM (IST) Updated:Wed, 16 Dec 2020 09:46 AM (IST)
Health Insurance Review: अपने स्वास्थ्य बीमा योजना का करते रहें रिव्यू, जानिए क्यों जरूरी है ये काम
these reasons to review your health insurance plan annually

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसीधारकों और उनके परिवारों को अनिश्चितताओं के खिलाफ वित्तीय रूप से कवरेज देता है। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को जरूरत के अनुसार चुनना चाहिए। पॉलिसी बेहतर हो इसके लिए इसकी समीक्षा करना जरूरी है। बीमा पोर्टफोलियो की समीक्षा करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि उनकी आवश्यकताएं जीवन के विभिन्न समय के माध्यम से बदलती रहती हैं। जानिए, किस वजह से अपने स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को वार्षिक तौर पर रिव्यू करते रहें।  

नई विशेषताएं

व्यवसायों के डिजिटल परिवर्तन की मदद से नए-पुराने बीमा कंपनियां डिजिटल रूप से कुछ और नए बीमा समाधान पेश कर रही हैं। वे हर साल नई सुविधाओं और लाभों के साथ अधिक उत्पादों को जोड़ रहे हैं। पॉलिसी की समीक्षा करने से पॉलिसीधारक स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में इन नए प्रवेशकों के बारे में जान सकते हैं।

कोई क्लेम बोनस नहीं

लगभग हर प्रतिष्ठित बीमाकर्ता प्रत्येक दावा-मुक्त वर्ष के लिए नो क्लेम बोनस (NCB) का अच्छा प्रतिशत देता है। यह बोनस 100 प्रतिशत से 150 प्रतिशत के बीच हो सकता है। पॉलिसी की समीक्षा करने का मतलब है कि ऐसी संभावना है कि पॉलिसीधारक इन NCB लाभों से चूक सकते हैं या NCB कम मिल सकता है। ऐसे मामले में वे उच्च प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

पहले से मौजूद रोग (PED)

स्वास्थ्य नीति की समीक्षा करने में असफल रहने से PED प्रभावित हो सकता है। उदाहरण के लिए मान लें कि 2 साल की प्रतीक्षा अवधि मोतियाबिंद जैसी बीमारी के लिए लागू है। वार्षिक आधार पर योजना की समीक्षा करके पॉलिसीधारकों को एक बीमा कंपनी के बारे में पता चल सकता है जो ग्राहकों को उनके मौजूदा बीमाकर्ता की तुलना में पहले से मौजूद बीमारियों पर बहुत कम प्रतीक्षा अवधि दे रही हैं और वह भी कम प्रीमियम पर।

स्वास्थ्य की स्थिति

यह हो सकता है कि मौजूदा समय में बीमाकर्ता मधुमेह जैसी बीमारियों को कवर नहीं कर रहा है, जबकि कुछ नीतियां हैं जो मधुमेह को पॉलिसी कवरेज के लाभों में जोड़ने का विकल्प देती हैं। नवीनीकरण से पहले पॉलिसी की समीक्षा करने से पॉलिसीधारकों को पॉलिसी को पोर्ट करने या जीवन शैली के रोगों को कवर करने वाले को चुनने में मदद मिल सकती है।

जीवन शैली में परिवर्तन

बहुत सी चीजें स्वास्थ्य की स्थिति को प्रभावित करती हैं जैसे कि उम्र, काम का माहौल, व्यायाम की कमी, तनाव का स्तर, आहार, रहने की स्थिति, आदतें (धूम्रपान और कई व्यवहार कारक)। जीवनशैली में बदलाव से स्वास्थ्य देखभाल की लागत बहुत प्रभावित होती है। साल दर साल विभिन्न बीमारियों के विकास की संभावना के साथ स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की समीक्षा करना और तदनुसार इसे अनुकूलित करना बुद्धिमानी है।

chat bot
आपका साथी