एक सही जीवन बीमा पॉलिसी से बाल्यावस्था, किशोरावस्था, युवावस्था और वृद्धावस्था को करें सुरक्षित - PNB MetLife के MD एवं CEO आशीष कुमार श्रीवास्‍तव

2020 कोरोना के नाम होगा यह किसी ने नहीं सोचा था। लेकिन इसने यह अवश्य बता दिया कि हमारा जीवन अनिश्चित काल के लिए नहीं है। हमें नहीं पता कि कल या भविष्य में हमारे साथ क्या होगा। ऐसी स्थिति में आपको पहले से ही तैयार रहने की जरूरत है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 02:18 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 02:18 PM (IST)
एक सही जीवन बीमा पॉलिसी से बाल्यावस्था, किशोरावस्था, युवावस्था और वृद्धावस्था को करें सुरक्षित - PNB MetLife के MD एवं CEO आशीष कुमार श्रीवास्‍तव
बैंकों के साथ ग्राहकों का बहुत ही गहरा रिश्ता होता है।

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। 2020 कोरोना महामारी के नाम होगा यह किसी ने नहीं सोचा था। लेकिन इसने यह अवश्य बता दिया कि हमारा जीवन अनिश्चित काल के लिए नहीं है। हमें नहीं पता कि कल या भविष्य में हमारे साथ क्या होगा। ऐसी स्थिति में आपको पहले से ही तैयार रहने की जरूरत है। संकट की स्थिति में आपका परिवार आर्थिक रूप से सुरक्षित रहे, इसके लिए आपको अभी से जीवन बीमा लेने पर विचार करना चाहिए।

अब तक हमें यह लगता था कि रोटी, कपड़ा और मकान हमारी बुनियादी जरूरतें हैं, लेकिन कोरोना महामारी ने इन बुनियादी जरूरतों में एक चीज को और जोड़ दिया वह है बीमा। वर्तमान समय में यह हमारे लिए क्यों जरूरी है, इस विषय पर Dainik Jagran और Inext के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर दिनांक 19 जनवरी को एक वेबिनार का आयोजन किया गया।

इस वेबिनार में मौजूद अलग-अलग विशेषज्ञों ने वर्तमान परिस्थिति में बीमा की जरूरत, बीमा के प्रकार, बीमा में रोजगार की संभावनाएं, बीमा को लेकर ग्राहकों की सोच आदि पर चार्चा की। विशेषज्ञों में PNB MetLife के MD एवं CEO आशीष कुमार श्रीवास्‍तव, Punjab National Bank पटना के अंचल प्रबंधक संजय कांडपाल, PNB MetLife- बिहार की वित्तीय सलाहकार उषा सिंह और SEBI रजिस्‍टर्ड निवेश सलाहकार और सर्टिफायड फाइनेंशियल प्लानर जितेंद्र सोलंकी शामिल थे। कार्यक्रम का संचालन जागरण न्‍यू मीडिया के डिप्टी एडिटर मनीष मिश्रा ने किया। 

बीमा पर पूरी चर्चा यहां देख सकते हैंः

हर व्यक्ति के लिए जीवन बीमा उसकी वित्तीय योजनाओं का प्रमुख हिस्सा होना चाहिए। उसे रोटी, कपड़ा और मकान के साथ-साथ इसके बारे में भी सोचना चाहिए। इस विषय पर अपनी बात रखते हुए PNB MetLife के MD एवं CEO आशीष कुमार श्रीवास्‍तव ने कहा, "महामारी ने हमें बता दिया कि बीमा हमारी बुनियादी जरूरतों में से एक है। हालांकि, लोग भी इसको लेकर जागरूक हो रहे हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जैसी सरकार की स्कीमें भी इसमें मदद कर रही हैं। अगर इसी तरह ज्यादा से ज्यादा लोग बीमा के महत्व को समझेंगे तो यह चीज उनके परिवार की वित्तीय सुरक्षा या उनके रिटायरमेंट प्लान के लिए बहुत ही अच्छी होगी।"

उन्होंने आगे कहा, "कोरोना काल में टर्म प्लान लोगों ने काफी खरीदा। अब स्थिति थोड़ी बेहतर होने के बाद लोग गारंटी प्लान (सेविंग प्लान) पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। PNB MetLife की एक टेगलाइन है, ‘मिलकर लाइफ आगे बढ़ाएं।' इसका मतलब है कि आप जीवन के किसी भी चरण में हो जैसे बाल्यावस्था, किशोरावस्था, युवावस्था और वृद्धावस्था हमारे पास आपके लिए अच्छा प्लान है।" 

बैंकों के साथ ग्राहकों का बहुत ही गहरा रिश्ता होता है, वो भी भरोसे वाला। इसलिए लोग यहीं से बीमा प्लान लेना पसंद करते हैं। बैंक और बीमा ग्राहकों का किस तरह का रिश्ता है, इस पर Punjab National Bank पटना के अंचल प्रबंधक संजय कांडपाल ने कहा, "जब कभी फाइनेंशियल प्लानिंग की बात आती है, तो लोग बीमा के लिए उन्हीं वित्तीय संस्थाओं को चुनते हैं, जो भरोसेमंद हैं और Punjab National Bank ने इस भरोसे को कायम रखा है। हमारे एक-एक शाखा में बीमा से जुड़े लोग हैं, जिनका काम बीमा प्रोडक्ट के बारे में बताना और बीमा से जुड़े सवालों का जवाब देना है।"

वैसे बीमा से जुड़े लोगों के मन में कई बुनियादी सवाल भी होते हैं जैसे लाइफ इंश्योरेंस कब लेना चाहिए, उसका कवर कितना होना चाहिए आदि इस तरह के सवालों पर जवाब देते हुए SEBI रजिस्‍टर्ड निवेश सलाहकार और सर्टिफायड फाइनेंशियल प्लानर जितेंद्र सोलंकी ने कहा, "जीवन बीमा यानी लाइफ इंश्योरेंस की जरूरत समय-समय पर बदलती रहती है। जब आपको लगे कि आपके ऊपर जिम्मेदारी बढ़ रही है और आपके जाने के बाद आपका परिवार वित्तीय संकट का सामना करेगा, तो ऐसी स्थिति में जीवन बीमा की जरूरत बढ़ जाती है। बात करे इसके कवर की तो यह आपकी आय का 15 से 20 गुना हो।"    

वर्तमान परिस्थिति में बिहार के लोगों में बीमा को लेकर किस तरह की जागरूकता है। इस पर अपने विचार रखते हुए बिहार में PNB MetLife की वित्तीय सलाहकार उषा सिंह ने कहा, "बिहार के लोगों में बीमा को लेकर जागरूकता बढ़ी है। लोग रोटी, कपड़ा और मकान की तरह अब इसे भी अनिवार्य मान रहे हैं। वर्तमान में लोग जिंदगी को नये नजरिए से देख रहे हैं और बीमा खरीद रहे हैं। इस दौरान PNB MetLife के दो प्रोडक्ट टर्म प्लान और PNB MetLife Guaranteed Future Plan ने बिहार के लोगों को काफी आकर्षित किया।"

बीमा एक ऐसा हथियार है, जिसकी मदद से आप अपने परिवार की आर्थिक सुरक्षा को सुनिश्चित कर सकते हैं, जिससे कि वो अपनी जरूरतों जैसे शिक्षा, रोजाना के खर्चे, शादी आदि खर्चों को वहन कर सकें। महामारी ने एक तरफ जहां लोगों को स्वस्थ्य रहने के लिए प्रेरित किया है, वहीं दूसरी तरफ बीमा करवाने को लेकर लोगों को सोचने पर मजबूर किया है। इसलिए अगर आपने अभी तक कोई बीमा पॉलिसी नहीं ली है, तो आप जरूर खरीद लें।    

chat bot
आपका साथी