इस गणतंत्र दिवस पर अपने परिवार को दें इन बीमा का तोहफा, नहीं लगेगी बचत में सेंध

Republic Day 2021 Special Insurance Gift Life Insurance

गणतंत्र दिवस पर हम आपको ऐसे ही कुछ बीमा के बारे में बताएंगे जिनको लेना आपके और आपके परिवार के लिए फायदेमंद होगा। इन बीमा पॉलिसी में टर्म प्लान मेडिक्लैम होम इंश्योरेंस एक्सीडेंटल इंश्योरेंस और क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस शामिल है।

Publish Date:Mon, 25 Jan 2021 12:52 PM (IST) Author: Nitesh

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। एक बेहतर जीवन जीने के लिए बाकी चीजें जितनी जरूरी हैं उतना ही बीमा भी महत्वपूर्ण है। हर कमाने वाले व्यक्ति का जीवन बीमा होना चाहिए। इसके अलावा अन्य बीमा भी है जिसकी जरूरत आपको पड़ सकती है। गणतंत्र दिवस पर हम आपको ऐसे ही कुछ बीमा के बारे में बताएंगे जिनको लेना आपके और आपके परिवार के लिए फायदेमंद होगा। इन बीमा पॉलिसी में टर्म प्लान, मेडिक्लैम, होम इंश्योरेंस, एक्सीडेंटल इंश्योरेंस और क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस शामिल है। तो आइये सबसे पहले जानते हैं इन बीमा के फायदे के बारे में। 

जीवन बीमा (Life Insurance) 

जीवन बीमा पॉलिसी खरीदना बेह्तर वित्तीय निर्णयों में से एक है। घर में हर कमाने वाले व्यक्ति का जीवन बीमा होना चाहिए। इससे संकट की स्थिति में  हमारे अपन जो हमपर आश्रित हैं उन्हें वित्तीय सुरक्षा मिलती है। यह लॉन्ग टर्म गोल और रिटायरमेंट में भी बहुत फायदेमंद है। इससे टैक्स में भी फायदा 

होता है।

वित्तीय मामलों के जानकार और टैक्स एक्सपर्ट बलवंत जैन का कहना है, हर कमाने वाले व्यक्ति को अपनी कमाई का दस गुना Life Insurance खरीदना चाहिए। अगर आप Life Insurance लें तो टर्म प्लान लें। उन्होंने कहा, 'टर्म प्लान ऑनलाइन खरीदने से यह 20 से  25 फीसद तक सस्ता मिलेगा।' जैन के मुताबिक, ऐसे लोग टर्म प्लान जरूर लें जिनके ऊपर परिवार का कोई आश्रित है या फिर उन्होंने होम लोन या कोई  लोन ले रखा है। तो ऐसे में अगर आप भी जीवन बीमा लेने का मन बना रहे हैं तो इस गणतंत्र दिवस आपके लिए यह बेहतर वित्तीय फैसला होगा।

मेडीक्लेम (mediclaim policy)

मेडीक्लेम भी बेहतर वित्तीय फैसलों में से एक है। मेडिक्लेम पॉलिसी एक बीमा कवरेज है जो आपात स्वास्थ्य स्थिति में चिकित्सा खर्चो को वहन करती है।  दरअसल, जानलेवा बीमारियों से बचने के लिए स्वास्थ्य जांच, चिकित्सकों की फीस, दवा, उपचार और अस्पताल में भर्ती की लागत आसमान छू रही है। ऐसे  में अगर आपके पास मेडीक्लेम होगा तो यह आपके काम आएगा। जानलेवा बीमारियां जैसे हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर संबंधी बीमारियां खतरनाक रूप से  बढ़ रही हैं। मेडीक्लेम वित्तीय बोझ से बचाती है। 

बलवंत जैन के मुताबिक, हॉस्पिटल का चार्ज बढ़ने से मेडिक्लेम बहुत जरूरी है। यह आपके ऊपर आई आपात वित्तीय बोझ को कम करेगा। उन्होंने कहा,  'कभी भी एम्प्लायर के भरोसे न रहें कि वह आपको मेडीक्लेम देगा, अगर कभी एक नौकरी छोड़ने पर दूसरी जगह मेडीक्लेम की सुविधा न हो तो आपको  दिक्कत आ सकती है। इसलिए दूसरे पर निर्भर रहने से बेहतर है मेडीक्लेम खुद लें।' उन्होंने कहा कि मेडीक्लेम परिवार के हर सदस्य के लिए होना चाहिए।

होम इंश्योरेंस (Home Insurance)

कई दफा प्राकृतिक आपदा से लोगों की जान और प्रॉपर्टी का बड़ा नुकसान पहुंचता है। देश में कई ऐसी प्राकृतिक आपदाएं हुई हैं जिनसे लोगों को बेहद  नुकसान पहुंचा है। वो चाहे चेन्नई में आई बाढ़ हो या 2013 में उत्तर भारत में आई बाढ़। भारत में बीते 10 वर्षों से प्राकृतिक आपदा की घटनाएं तेजी से  बढ़ रही हैं। दरअसल, किसी भी प्रकृतिक आपदा में इस बात का पता लगाना मुश्किल है कि असल नुकसान कितने का हुआ। लेकिन अगर होम इंश्योरेंस  रहेगा तो नुकसान की काफी हद तक भरपाई हो जाती है। 

बलवंत जैन ने कहा, 'होम इंश्योरेंस रहने से प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान पर कंपनी रीकंस्ट्रक्शन का खर्च देती है। घर में कोई कीमत वास्तु है उसका भी  बीमा कराया जा सकता है।' यह बात समझने की जरूरत है कि सही समय पर फाइनेंशियल प्लानिंग करने से वित्तीय बोझ कम हो जाता है।

कई एक्सपर्ट का कहना है कि कुछ बीमा कंपनिया किराए के घर में भी आपके बहुमूल्य सामान को कवर करती है। पैकेज पॉलिसी में बिल्डिंग के साथ-साथ  घर के सामान और अन्य अहम चीजों को कवर करने की सुविधा दी जाती है।

एक्सीडेंटल इंश्योरेंस (Accidenatl Insurance)

दुर्घटना बीमा भी बीमा पॉलिसी का एक रूप है, जो आपको अचानक हुए विकलांगता या मृत्यु के कारण होने वाल वित्तीय नुकसान से उबरने में काफी उपयोगी है। अगर दुर्घटना के कारण आपके शरीर का कोई अंग ना रहे, तो ऐसे में पॉलिसी आपके परिवार को एकमुश्त राशि देता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि आपको ऐसा एक कवर लेना चाहिए, जो आपके वार्षिक वेतन का 15-20 गुना हो। 

एक्सीडेंटल इंश्योरेंस पर बलवंत जैन ने कहा, 'अगर जीवन बीमा लेने में थोड़ी देर भी हो जाए तो भी कोई बात नहीं, लेकिन एक्सीडेंटल इंश्योरेंस तुरंत लेना चाहिए।' दुर्घटना बीमा बाक बीमा की तुलना में सस्ता भी है। प्रीमियम आपके व्यवसाय और आपके द्वारा चुनी गई कवर राशि पर निर्भर है।

दुर्घटना कवर अलग-अलग तरह की दुर्घटनाओं को कवर करता है। इसमें बाथरूम में फिसलने से लेकर जिम में वर्कआउट करते हुए लगने वाली चोट तक शामिल है। 

क्रिटिकल इलनेस (Critical Illness)

यह बीमा कवर विशेष बीमारियों के लिए होता है। इन्हें आम हेल्थ बीमाकर्ताओं पर ध्यान दिए बिना अतिरिक्त/स्टैंडअलोन कवर के रूप में खरीदा जा सकता है। ऐसी बीमा कंपनी का चयन करें जो अधिक से अधिक बीमारियां कवर करती हो। यह अस्पताल में भर्ती होने से पूर्व और पश्चात, बीमारी में स्वास्थ्य लाभ उपलब्ध कराते हैं।

बलवंत जैन कहते हैं, 'मृत्यु की स्थिति में टर्म इंश्योरेंस से पैसा मिल जाता है, अस्पताल का खर्च मेडीक्लेम उठा लेता है, लेकिन किसी ऐसे संमस्या में जब आपको घर पर रहना पड़े तो न तो आपको टर्म इंश्योरेंस से पैसा मिलेगा और न ही मेडीक्लेम से मिलेगा। ऐसे में क्रिटिकल इलनेस फायदेमंद है। मसलन, किसी की किडनी फेल हो गई या हार्ट से जुड़ी कोई समस्या है तो क्रिटिकल इलनेस मदद करता है।'

फिर आप इस गणतंत्र दिवस इन बीमा पॉलिसी के बारे में विचार कर सकते हैं।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.