सरकार समर्थित इन दो इंश्योरेंस स्कीम में करा रखा है पंजीकरण, तो मई में अपने बैंक अकाउंट में जरूर रखें 342 रुपये

PMJJBY: इस इंश्योरेंस कवर को 18 से 50 साल तक की आयु के लोग ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) के तहत पॉलिसीहोल्डर की किसी भी वजह से दुर्भाग्यपूर्ण मौत होने पर नॉमिनी को दो लाख रुपये की बीमा राशि मिलती है। PMJJBY का सालाना प्रीमियम 330 रुपये है।

Ankit KumarThu, 06 May 2021 01:37 PM (IST)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। नरेंद्र मोदी सरकार ने देश के मध्यमवर्गीय एवं निम्न आय वाले लोगों के परिवारों की आर्थिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 2015 में दो प्रमुख इंश्योरेंस योजनाओं की शुरुआत की थी। इन दोनों बीमा योजनाओं के नाम हैं- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) के तहत पॉलिसीहोल्डर की किसी भी वजह से दुर्भाग्यपूर्ण मौत होने पर नॉमिनी को दो लाख रुपये की बीमा राशि मिलती है। दूसरी ओर, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) के तहत पॉलिसीहोल्डर की किसी दुर्घटना में मौत हो जाने पर नॉमिनी को दो लाख रुपये की राशि मिलती है। 

PMJJBY का सालाना प्रीमियम 330 रुपये और PMSBY का वार्षिक प्रीमियम 12 रुपये है। इस तरह इन दोनों इंश्योरेंस स्कीम का कवर लेने पर आपको हर साल 342 रुपये जमा करने की जरूरत होती है। ये प्रीमियम ऑटो-डेबिट फैसिलिटी के तहत हर साल एक मई से 31 मई के बीच आपके अकाउंटसे कट जाते हैं। इसकी वजह यह है कि इन दोनों योजनाओं का प्रीमियम साइकिल एक जून से अगले साल के 31 मई तक होता है। इस तरह अगर आपने इन दोनों इंश्योरेंस स्कीम को ले रखा है तो आपके अगले साल का प्रीमियम इस साल 31 मई तक आपके बैंक अकाउंट से डिडक्ट हो जाएगा। ऐसे में आपको मई के आखिर में अपने अकाउंट में कम-से-कम इतनी रकम मेंटेन करने की जरूरत होगी अन्यथा आपका इंश्योरेंस कवर खत्म हो सकता है।  

इन योजनाओं से जुड़ी खास बातें जान लीजिए 

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana

इस इंश्योरेंस कवर को 18 से 50 साल तक की आयु के लोग ले सकते हैं। इसमें 55 साल तक की आयु तक इंश्योरेंस कवर मिलता है। इसके लिए आपका किसी भी बैंक में सेविंग अकाउंट होना चाहिए। साथ ही आपको इस स्कीम के लिए ऑटो-डेबिट के लिए मंजूरी देनी होगी। अगर आपका किसी भी बैंक में सेविंग बैंक अकाउंट है तो आप सालाना 330 रुपये का प्रीमियम देकर यह इंश्योरेंस कवर ले सकते हैं।  

अगर योजना से लिंक बैंक अकाउंट बीच में ही बंद करा दिया जाता है या जरूरी बैलेंस नहीं रहने पर आपका इंश्योरेंस कवर जारी नहीं रहता है। एक व्यक्ति एक बैंक अकाउंट और एक इंश्योरेंस कंपनी से एक ही PMJJBY Account खुलवा सकता है।  

इस स्कीम से बीच में एक्जिट करने वाले लोग भविष्य में सालाना प्रीमियम के भुगतान और स्वस्थ होने का डिक्लेयेरेशन भरकर इस स्कीम के तहत दो लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर ले सकते हैं।    

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

इस स्कीम के तहत पॉलिसीहोल्डर की दुर्भाग्यपूर्ण मौत होने पर नॉमिनी को दो लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है। वहीं, परमानेंट डिसैबिलिटी होने पर पॉलिसीहोल्डर को दो लाख रुपये, परमानेंट पार्शियल डिस्बैलिटी होने पर एक लाख रुपये का कवर मिलता है।  

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.