Pradhan Mantri Jan Dhan Account के हैं कई सारे फायदे, मिलता है दो लाख का बीमा भी, जानिए महत्वपूर्ण बातें

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana P C : File Photo

Jan Dhan account की एक खास बात यह भी है कि इसमें दो लाख रुपये का Accident cover भी शामिल है। इसे खुलवाने के लिए सिर्फ Aadhaar Card या वोटर आइडी कार्ड की जरूरत होती है। आधार कार्ड हो तो इसके लिए किसी अन्य दस्तावेज की जरूरत नहीं है।

Pawan JayaswalSun, 16 May 2021 09:21 AM (IST)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश में बैंकिंग सुविधाओं की पैठ बढ़ाने और कम से कम हर परिवार में एक बैंक खाता (Bank account) खुलवाने के उद्देश्य से वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) शुरू की गई थी। इसका एक मकसद यह भी था कि सरकार द्वारा गरीबों और वंचित तबकों के लिए दिया जाने वाला मौद्रिक लाभ सीधे उनके बैंक खातों में पहुंचे।

PMJDY के तहत अब तक 42 करोड़ से अधिक खाते (Jan Dhan account) खोले जा चुके हैं। इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि बिना किसी रकम और न्यूनतम कागजी प्रक्रिया के साथ कोई भी व्यक्ति अपना बैंक खाता खुलवा सकता है।

Jan Dhan account की एक खास बात यह भी है कि इसमें दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा (Accident cover) भी शामिल है। इसे खुलवाने के लिए सिर्फ Aadhaar Card या वोटर आइडी कार्ड की जरूरत होती है। आधार कार्ड हो तो इसके लिए किसी अन्य दस्तावेज की जरूरत नहीं है।

जन धन खाते के साथ खाताधारक को रुपे डेबिट कार्ड (RuPay Debit Card) दिया जाता है, जिस पर पहले एक लाख रुपये तक दुर्घटना बीमा होता था। सरकार ने 28 अगस्त, 2018 के बाद खोले जाने वाले जन धन खातों के साथ दुर्घटना बीमा राशि बढ़ाकर दो लाख रुपये कर दी। जन धन खाते के साथ 30,000 जीवन बीमा (Life insurance) भी रहता है। खाताधारक के निधन पर उसके द्वारा नामित व्यक्ति को यह धनराशि मिलती है।

तीन महीने में एक बार जरूर कर लें लेनदेन

अगर खाताधारक की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो खाताधारक का नामित व्यक्ति संबंधित बैंक के माध्यम से दो लाख रुपये और 30,000 रुपये की राशि का दावा कर सकता है। इसके लिए जरूरी है कि रुपे कार्डधारक ने अपने अकाउंट या रुपे कार्ड के माध्यम से दुर्घटना की तारीख से लेकर 90 दिन पहले तक कभी भी कम से कम एक लेनदेन किया हो। इसका मतलब यह है जन धन खाताधारक को तीन महीने में कम से कम एक बार तो लेनदेन कर ही लेना चाहिए।

अकाउंट खाली होने पर भी निकाल सकते हैं 10,000 तक

जन धन खाते के साथ रूपे कार्ड और खाताधारक को 10,000 रुपये तक की अतिरिक्त सुविधा दी जाती है। इसका मतलब यह है कि खाते में रकम नहीं होने पर भी खाताधारक 10,000 रुपये तक निकाल सकता है। खाता खुलने के छह माह बाद यह सुविधा भी उसी को मिलती है, जिसके खाते में परिचालन होता रहता है।

बहुत से और फायदे भी

Jan Dhan Account का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि बिना किसी न्यूनतम राशि के यह खाता खुल जाता है। इससे देशभर में कहीं भी किसी भी अकाउंट में रकम भेजी जा सकती है। इसमें सरकार द्वारा आम जनता को भेजा जाने वाला हर तरह का लाभ सीधे हस्तांतरित किया जाता है। जन धन खाताधारक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) और मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan Scheme) का भी पात्र होता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.