Life insurance policies लेते समय ध्यान रखें ये बातें, वरना क्लेम हो सकता है रिजेक्ट

Life insurance policies ​​के कई फायदे हैं लेकिन इसके अपने अपवाद भी हैं। इन अपवाद को जानना बेहद जरूरी है ताकि क्लेम प्रोसेस के दौरान किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सके। ये अपवाद एक बीमाकर्ता से दूसरे बीमाकर्ता में अलग-अलग हो सकते हैं।

By NiteshEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 05:00 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 07:43 AM (IST)
Life insurance policies लेते समय ध्यान रखें ये बातें, वरना क्लेम हो सकता है रिजेक्ट
Life insurance policies key exclusions that you must be aware of

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Life insurance policies ​​के कई फायदे हैं, लेकिन इसके अपने अपवाद भी हैं। इन अपवाद को जानना बेहद जरूरी है ताकि क्लेम प्रोसेस के दौरान किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सके। ये अपवाद एक बीमाकर्ता से दूसरे बीमाकर्ता में अलग-अलग हो सकते हैं। हालांकि, कुछ सामान्य अपवाद हैं जिनके बारे में बताया जा रहा है।

सुसाइड

सेबी इन्‍वेस्‍टमेंट एडवाइर जितेंद्र सोलंकी कहते हैं सुसाइड के कारण मृत्यु अपवाद के तहत आती है। हालांकि, कुछ बीमाकर्ता हैं जो पॉलिसी की तारीख के एक वर्ष के बाद कवरेज का विस्तार करते हैं। मतलब अगर पॉलिसी लेने के एक साल के भीतर डेथ होती है तो क्लेम नहीं मिलेगा, इसके बाद मिलने की संभावना होती है।

जीवन के लिए खतरा मोल लेने वाला काम

सोलंकी ने कहा कि किसी भी तरह की जानलेवा गतिविधियों में शामिल होने या किसी भी तरह की आपराधिक या अवैध गतिविधियों में शामिल होने के कारण मृत्यु को भी अपवाद माना जाता है और बीमा मिलने की संभावना खत्म हो जाती है।

मैटरनिटी से जुड़े अपवाद

कुछ बीमाकर्ता हैं जो गर्भावस्था की जटिलताओं और बच्चे के जन्म के दौरान मृत्यु को कवर नहीं करते हैं।

पहले से मौजूद बीमारी/आदतों के बार में न बताना

जितेंद्र सोलंकी कहते हैं, लोग ज्यादा प्रीमियम से बचने के लिए किसी भी प्रकार की धूम्रपान की आदतों के बारे में नहीं बताते हैं। इसलिए जब भी पॉलिसी लें बीमाकर्ता से कोई भी जानकारी न छुपाएं, उन्हें हर जानकारी के बारे में बताएं वरना बीमा दावे के खारिज होने की संभावना अधिक हो जाती है।

उड्डयन से संबंधित नुकसान

सोलंकी कहते हैं, अक्सर, हवाई दुर्घटना में मृत्यु जिसमें बीमाधारक एक निजी हवाई जहाज पर यात्रा कर रहा था, बीमा पॉलिसी द्वारा कवर नहीं किया जाता है। हालांकि, अगर बीमाधारक की मृत्यु एक कमर्शियल एयरलाइन के साथ यात्रा करते समय हुई है जो एक निर्धारित कार्यक्रम और मार्गों के तहत है, तो बीमाकर्ता मृत्यु लाभ का भुगतान कर सकता है।

chat bot
आपका साथी