चक्रवात ताउकते और यास से भारी नुकसान, इरडा ने बीमा कंपनियों से दावों के निपटान में तेजी लाने को कहा

इरडा ने कहा है कि मृत्यु से संबंधित दावों के संबंध में जहां शव न होने के कारण मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं मिल रहा हो वहां 2015 में चेन्नई बाढ़ के मामले में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के बारे में विचार किया जा सकता है।

By NiteshEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 11:48 AM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 11:48 AM (IST)
चक्रवात ताउकते और यास से भारी नुकसान, इरडा ने बीमा कंपनियों से दावों के निपटान में तेजी लाने को कहा
IRDAI asks insurers for speedy claims settlement in areas hit by cyclones Tauktae Yaas

नई दिल्ली, पीटीआइ। जीवन बीमा कंपनियां चक्रवात ताउकते और यास से प्रभावित सभी राज्यों में जीवन बीमा दावों के निपटान में तेजी लाएं। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने जीवन बीमा कंपनियों को ये निर्देश दिया है। इसके अलावा साधारण और केवल स्वास्थ्य बीमा देने वाली कंपनियों से प्रभावित पालिसीधारकों को मुश्किलात पेश न आए इसके लिए उनके दावों का समुचित और तेजी से निपटान करने को कहा गया है।

इरडा ने एक सर्कुलर में जीवन बीमा कंपनियों से सभी दावों के रजिस्ट्रेशन और पात्र दावों के शीघ्र निपटान सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने को कहा है।

चक्रवातों से मुख्य रूप से महाराष्ट्र, गुजरात, ओड़िशा और पश्चिम बंगाल के जिले प्रभावित हुए हैं। बता दें कि चक्रवात ताउकते और यास के कारण जान-माल को भारी नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें: आधार से आपका पैन लिंक है या नहीं, घर बैठे ऐसे करें चेक

सर्कुलर के मुताबिक, बीमा कंपनियां प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के तहत दावों पर भी विशेष ध्यान दें। इसमें कहा गया है, 'दावों के निपटान में तेजी लाने के लिए जहां कहीं संभव हो वहां सामान्य आवश्यकताओं में छूट सहित एक सही और आसान प्रक्रिया पर विचार किया जा सकता है।’’

इरडा ने कहा है कि मृत्यु से संबंधित दावों के संबंध में, जहां शव न होने के कारण मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं मिल रहा हो वहां 2015 में चेन्नई बाढ़ के मामले में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के बारे में विचार किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Mobile App के जरिये लोन लेने से फर्जीवाड़े की आशंका ज्यादा, इन बातों का रखें ख्याल

साधारण बीमा कंपनियों के मसले पर इरडा ने अलग से एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि सभी दावों का तुरंत सर्वेक्षण करके और दावा भुगतान जल्द से जल्द वितरित किया जाए। किसी भी मामले में निपटान निर्धारित समय सीमा के भीतर हो जाए।

chat bot
आपका साथी