WhatsApp से जल्द खरीद पाएंगे इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स, माइक्रो पेंशन सर्विस देने की भी तैयारी में है कंपनी

एसबीआइ जनरल ने अपने इंश्योरेंस प्रोडक्ट को वाट्सएप के मुताबिक डिजाइन किया है। वाट्सएप प्लेटफॉर्म पर सबसे पहले हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट की बिक्री शुरू होगी। इनकी कीमत काफी कम होगी और उसका भुगतान ग्राहक अपनी सुविधा के मुताबिक कर सकेंगे।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Thu, 17 Dec 2020 10:33 AM (IST) Updated:Thu, 17 Dec 2020 01:36 PM (IST)
WhatsApp से जल्द खरीद पाएंगे इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स, माइक्रो पेंशन सर्विस देने की भी तैयारी में है कंपनी
ग्राहकों को कम कवर वाले इंश्योरेंस प्रोडक्ट पेश किए जाएंगे।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। अमेरिका की इंटरनेट दिग्गज फेसबुक की सहयोगी WhatsApp ने पेमेंट सर्विस के बाद अपने प्लेटफॉर्म पर इंश्योरेंस और पेंशन प्रोडक्ट्स बेचने का फैसला किया है। देश के कई प्रमुख बैंकों से WhatsApp ने इन दोनों ही सेवाओं के लिए करार किया है। WhatsApp प्लेटफॉर्म पर बिकने वाले इंश्योरेंस व पेंशन प्रोडक्ट्स को निम्न आय वाले लोगों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

(यह भी पढ़ेंः EPF खाताधारकों के खाते में 31 दिसंबर से पहले आ सकता है पैसा, मिस्‍ड कॉल देकर जान सकते हैं अपना बैलेंस) 

बुधवार को वाट्सएप इंडिया के प्रमुख अभिजीत बोस ने फ्यूल फॉर इंडिया-2020 कार्यक्रम में बताया कि कंपनी इस महीने के आखिर तक अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म से इंश्योरेंस सेवा शुरू करने जा रही है। वहीं, WhatsApp माइक्रो पेंशन सेवा की भी तैयारी कर रही है। माइक्रो पेंशन सेवा को लेकर वाट्सएप पायलट प्रोजेक्ट भी कर रही है। वाट्सएप ने इंश्योरेंस व माइक्रो पेंशन सेवा लागू करने के लिए एसबीआइ जनरल इंश्योरेंस, एचडीएफसी व अन्य कई प्रमुख कंपनियों से करार किया है।

एसबीआइ जनरल ने अपने इंश्योरेंस प्रोडक्ट को वाट्सएप के मुताबिक डिजाइन किया है। वाट्सएप प्लेटफॉर्म पर सबसे पहले हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट की बिक्री शुरू होगी। इनकी कीमत काफी कम होगी और उसका भुगतान ग्राहक अपनी सुविधा के मुताबिक कर सकेंगे। ग्राहकों को कम कवर वाले इंश्योरेंस प्रोडक्ट पेश किए जाएंगे। माइक्रो पेंशन के लिए भी वाट्सएप कई वित्तीय संस्थाओं से करार कर रही है। देश की 80 फीसद से अधिक आबादी को पेंशन की सुविधा नहीं होने से उनका बुढ़ापा गरीबी में गुजरता है।

(यह भी पढ़ेंः वित्तीय समावेशन के लिए साइबर सिक्योरिटी, डेटा प्रोटेक्शन को बढ़ावा देना जरूरीः आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास)

इससे पहले बुधवार को WhatsApp Pay ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI), एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक के साथ भारत के अपने दो करोड़ से ज्यादा यूजर्स के लिए लाइव होने की घोषणा की थी। फेसबुक की स्वामित्व वाली WhatsApp को दो वर्ष के लंबे इंतजार के बाद नवंबर में 160 बैंकों के साथ UPI पर लाइव जाने की अनुमति हासिल हुई थी। WhatsApp Pay के जरिए लोग मैसेज की तरह ही काफी त्वरित तरीके से एक-दूसरे को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी