IRCTC 50 पैसे से भी कम में दे रही है 10 लाख तक का बीमा कवर, जानिए कैसे उठाएं इसका फायदा

IRCTC का यह ट्रैवल insurance 5 साल से कम के बच्चों के लिए उपलब्ध नहीं है। साथ ही IRCTC की यह इंश्योरेंस स्कीम सभी क्लास के यात्रियों के लिए एक समान है। (PCPixabay)

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Mon, 16 Sep 2019 04:41 PM (IST) Updated:Tue, 17 Sep 2019 10:32 AM (IST)
IRCTC 50 पैसे से भी कम में दे रही है 10 लाख तक का बीमा कवर, जानिए कैसे उठाएं इसका फायदा
IRCTC 50 पैसे से भी कम में दे रही है 10 लाख तक का बीमा कवर, जानिए कैसे उठाएं इसका फायदा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आप 50 पैसे में बाजार से क्या खरीद सकते हैं? यकीनन आपका जवाब यही होगा कि आजकल 50 पैसे चलते ही नहीं हैं। भले ही 50 पैसे मार्केट में नहीं चलते हों, लेकिन इससे भी कम कीमत में आज आप एक चीज खरीद सकते हैं और वह है ट्रैवल इंश्योरेंस। जी हां। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन यानी IRCTC मात्र 49 पैसे में 10 लाख रुपये तक के इंश्योरेंस कवर की पेशकश करता है।

जब आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप से टिकट बुक कराते हैं, तो आपके पास यह इंश्योरेंस लेने का विकल्प होता है। आप चाहें, तो मात्र 49 पैसे में यह ट्रैवल इंश्योरेंस ले सकते हैं।

कौन ले सकता है यह इंश्योरेंस

इस इंश्योरेंस को सिर्फ आईआरसीटीसी वेबसाइट और मोबाइल ऐप से टिकट बुक कराने वाले भारतीय नागरिक ही ले सकते हैं। आईआरसीटीसी वेबसाइट के अनुसार, रेल दुर्घटना या यात्रा के दौरान कोई अप्रिय घटना होने पर यह इंश्योरेंस पॉलिसी मृत्यु, स्थायी पूर्ण विकलांगता, स्थायी आंशिक विकलांगता के साथ ही हॉस्पिटल खर्च व वाहन खर्च भी कवर करती है।

10 लाख तक का मिलता है कवर

इस ट्रैवल इंश्योरेंस में अधिकतम कवर 10 लाख का है। रेल दुर्घटना या किसी अप्रिय घटना में मृत्यु या स्थायी पूर्ण विकलांगता की स्थिति में आपको 10 लाख का कवर मिलेगा। स्थाई आंशिक विकलांगता की स्थिति में यह पॉलिसी 7.5 लाख का कवर देती है। चोट लगने की स्थिति में हॉस्पिटल खर्च के लिए 2 लाख का कवरेज होता है। यह मृत्यु और विकलांगता कवरेज के अलावा होता है। इसके अलावा ट्रांसपोर्टेशन के लिए 10,000 का कवर भी होता है।

इस तरह लें इंश्योरेंस का लाभ

कोई भी यात्री अपना ऑनलाइन टिकट बुक करते समय ट्रैवल इंश्योरंस के सेक्शन पर क्लिक करके यह इंश्योरेंस ले सकता है। इसके बाद यात्री के पास रजिस्टर्ड मोबाइन नंबर या ईमेल पर इंश्योरेंस कंपनी द्वारा पॉलिसी की सूचना भेज दी जाती है। साथ ही नॉमिनेशन डिटेल्स भरने के लिए एक लिंक भी प्रोवाइड किया जाता है। टिकट बुक करने के बाद, यात्री संबंधित इंश्योरेंस कंपनी की साइट पर जाकर नॉमिनेशन डिटेल्स भर सकता है। एक बार जब यात्री प्रीमियम भर देता है, तो रद्द कराने की अनुमति नहीं होती है। साथ ही टिकट के प्रतिक्षा सूची में होने पर प्रीमियम के रिफंड की सुविधा भी नहीं होती है। आईआरसीटीसी ने एक विज्ञप्ति के जरिए बताया हुआ है कि अगर यात्री नॉमिनेशन डिटेल्स नहीं भरता है, तो क्लेम की स्थित में सेटलमेंट कानूनी सुनवाई के द्वारा होता है।

यहां आपको बता दें कि आईआरसीटीसी का यह ट्रैवल इंश्योरेंस 5 साल से कम के बच्चों के लिए उपलब्ध नहीं है। साथ ही आईआरसीटीसी की यह ट्रैवल इंश्योरेंस स्कीम सभी क्लास के यात्रियों के लिए एक समान है।

chat bot
आपका साथी