इन 4 वजहों से खारिज हो सकता है आपका लाइफ इंश्योरेंस क्लेम

बीमा पॉलिसी खरीदते वक़्त हर समय सावधानी बरतनी चाहिए, भले ही आप कोई भी पॉलिसी खरीद रहे हैं

By NiteshEdited By: Publish:Thu, 03 Jan 2019 11:24 AM (IST) Updated:Sun, 10 Feb 2019 12:56 PM (IST)
इन 4 वजहों से खारिज हो सकता है आपका लाइफ इंश्योरेंस क्लेम
इन 4 वजहों से खारिज हो सकता है आपका लाइफ इंश्योरेंस क्लेम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। बीमा पॉलिसी खरीदते वक़्त हर समय सावधानी बरतनी चाहिए, भले ही आप कोई भी पॉलिसी खरीद रहे हैं। चाहे वो जीवन बीमा हो, स्वास्थ्य बीमा हो या फिर कोई भी बीमा। कई बार ऐसा होता है कि फॉर्म भरते वक्त जल्दबाजी में हम गलत जानकारी भर देते हैं जिससे फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है।

हालांकि, ये मायने नहीं रखता कि आपने गलत जानकारी जानबूझकर भरी है या अनजाने में ऐसा हो गया है। लेकिन कंपनियां गलत जानकारी या अधूरी जानकारी का हवाला देकर दावा खारिज कर देती हैं। इसलिए आपको बीमा पॉलिसी खरीदने के समय बिलकुल अलर्ट रहना चाहिए...

इन्हें छुपाना: फॉर्म में पूछी गई जानकारी को भरने के वक्त आपको अपनी जीवनशैली, मेडिकल हिस्ट्री और पारिवारिक इतिहास के बारे में पूरी जानकारी देनी चाहिए। एक्सपर्ट बताते हैं कि आपको फार्म में पूछी गई अपने स्वास्थ्य और जीवनशैली से संबंधित जानकारी के अलावा विशेष रूप से धूम्रपान और शराब से संबंधित जो भी प्रश्न पूछे गए हैं सबके बारे में सही-सही बताना चाहिए। यदि आप रोजाना सिगरेट पीने के आदि नहीं हैं लेकिन कभी-कभार ही सिगरेट पी लेते हैं तो भी फॉर्म में आपको स्मोकर की जानकारी भरनी चाहिए। अगर आपने यह सोचा है कि प्रीमियम का भुगतान कम हो इसके लिए जानकारी छुपाई जाए तो इस वजह से आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है।

पुरानी बीमारी से ग्रसित होने पर भी जानकारी दें: एक्सपर्ट के मुताबिक, बीमा कवर का सही फायदा मिले इसके लिए भी मौजूदा स्थिति के बारे में पूरी तरह बताएं। ऐसा नहीं करने पर आपका दावा रिजेक्ट होने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आप पहले से किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो उसके बारे में नहीं बताने पर आपका बीमा रिजेक्शन लिस्ट में जा सकता है।

क्लेम फाइलिंग में देरी: एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आपने दावा दर्ज करने में पहले से तय तारीख से ज्यादा समय लिया तो इससे अनावश्यक संदेह बढ़ सकता है। ऐसे में बीमाकर्ता को जांच के लिए लंबे समय तक बुलाया जा सकता है। इस स्थिति में दावा खारिज होने की संभावना और बढ़ जाती है।

पॉलिसी लैप्स होना: दावा खारिज होने से बचाने के लिए पॉलिसी के तहत प्रीमियम का भुगतान समय-समय पर करते रहें। यदि प्रीमियम भुगतान के कारण आपकी पॉलिसी समाप्त हो गई है तो, आपका बीमाकर्ता आपके दावे को अस्वीकार कर सकता है। यदि पॉलिसी समाप्त होने के एक दिन बाद भी दावा किया जाता है, तो बीमा कंपनी दावे को खारिज कर सकती है।

chat bot
आपका साथी