ये पांच इंश्‍योंरेंस प्रोडक्‍ट्स लेकर हो सकते हैं बेफिक्र, जानिए क्‍यों है इनकी जरूरत

नॉन-लाइफ इंश्योरेंस इंडस्‍ट्री (गैर-जीवन बीमा उद्योग) ऐसे कई समाधानों की पेशकश करती है जो प्राकृतिक आपदाओं दुर्घटनाओं गंभीर बीमारी और मेडिकल अनिवार्यताओं के मामले में वित्‍तीय सुरक्षा और थर्ड-पार्टी की विभिन्‍न देयताओं और अन्‍य आ‍कस्मिक स्थितियों में कवरेज देने के लिये हैं।

By Manish MishraEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 02:32 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 08:32 AM (IST)
ये पांच इंश्‍योंरेंस प्रोडक्‍ट्स लेकर हो सकते हैं बेफिक्र, जानिए क्‍यों है इनकी जरूरत
These five general insurance products will make you worry free Know how important are these

नई दिल्‍ली, सुब्रमण्यिम ब्रह्मजोस्‍युला। पिछले कुछ वर्षों से, भारत के बीमा उद्योग में मौलिक बदलाव हो रहे हैं। उत्‍पाद नवाचार इस गतिविधि में सबसे आगे रहा है। यह न केवल नये उत्‍पादों की प्रस्‍तुति के संदर्भ में, बल्कि मौजूदा उत्‍पादों के लिये ग्राहक की संलग्‍नता के संदर्भ में भी हुआ है। नॉन-लाइफ इंश्योरेंस इंडस्‍ट्री (गैर-जीवन बीमा उद्योग) ऐसे कई समाधानों की पेशकश करती है, जो प्राकृतिक आपदाओं, दुर्घटनाओं, गंभीर बीमारी और मेडिकल अनिवार्यताओं के मामले में वित्‍तीय सुरक्षा और थर्ड-पार्टी की विभिन्‍न देयताओं और अन्‍य आ‍कस्मिक स्थितियों में कवरेज देने के लिये हैं।

उपलब्‍ध कई समाधानों में से आपको निम्‍नलिखित जनरल इंश्योरेंस (सामान्‍य बीमा) कवर्स की सूची पर जरूर ध्‍यान देना चाहिये:

हेल्‍थ इंश्योरेंस (स्‍वास्‍थ्‍य बीमा)

हेल्‍थ इंश्योरेंस बीमित व्‍यक्ति को विभिन्‍न प्रकारों के सर्जिकल और मेडिकल खर्चों से सुरक्षा देता है। किसी भी व्यक्ति के लिए व्यापक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का विकल्प चुनना सहायक होता है क्योंकि इस से न केवल आपको विस्तृत कवरेज मिलता है बल्कि ऐसी व्यापक पॉलिसी आउट पेशेंट के साथ-साथ इनपेशेंट उपचारों को भी कवर कर सकती है। हेल्‍थ इंश्योरेंस की यही सब विशेषताएं व्यक्ति को मेडिकल इमरजेंसी के समय आर्थिक संकट का सामना करने में मदद करती है।

हेल्‍थ इंश्योरेंस का काम है अस्‍पताल में भर्ती रहने के दौरान आपके मेडिकल खर्चे पूरे करने में आपकी मदद करना और इस प्रकार आपकी बचत की सुरक्षा करना। एक व्‍यापक हेल्‍थ इंश्योरेंस प्‍लान अस्‍पताल में भर्ती रहने से जुड़े प्रत्‍यक्ष खर्चों के अलावा भी कुछ फायदे देता है, जैसे अस्‍पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के शुल्‍क, एम्‍बुलेंस का शुल्‍क और साथ ही यह बेनेफिट कवर के माध्यम से गंभीर बीमारियों के खिलाफ कवरेज प्रदान करती है। मानसिक शांति पाने से ज्‍यादा संतोषजनक कुछ नहीं है, क्‍योंकि एक अच्‍छा प्‍लान जीवनभर के व्‍यापक मेडिकल कवर के साथ आपके परिवार की सुरक्षा कर सकता है। हेल्थ इंश्योरेंस आपको न केवल वित्तीय सुरक्षा के गारंटी देता है बल्कि टैक्स बचाने में भी मदद करता है।

मोटर इंश्योरेंस (मोटर बीमा)

अगर आपके पास कोई मोटर वाहन है, तो मोटर बीमा जरूर लेना चाहिये, क्‍योंकि यह वाहन की क्षति के अलावा थर्ड पार्टी की देयताओं से भी सुरक्षा देता है। मोटर बीमा दो तरह का होता है:

थर्ड-पार्टी लाएबिलिटी पॉलिसी - थर्ड-पार्टी लाएबिलिटी पॉलिसी भारत में अनिवार्य है और यह सड़क पर वाहन चलाने के लिये जरूरी न्‍यूनतम कवर है। यह वाहन के मालिक को थर्ड पार्टी की संपत्ति की क्षति या दुर्घटना में चोट/मौत के दावों से सुरक्षा देता है

कॉम्‍प्रीहेंसिव पैकेज पॉलिसी - कॉम्‍प्रीहेंसिव पैकेज पॉलिसी एक व्‍यापक ऑटो इंश्योरेंस प्‍लान है, जो पॉलिसीधारक को निजी और थर्ड-पार्टी, दोनों की देयता से सुर‍क्षा देता है। यह दुर्घटना, चोरी, प्राकृतिक आपदा या अन्‍य आपदाओं के कारण थर्ड-पार्टी को होने वाली सभी क्षतियों और आपके अपने बीमित वाहन की क्षति को कवर करता है।

होम इंश्योरेंस (गृह बीमा)

घर सबसे कीमती चीजों में से एक होता है और इसलिये आपको होम इंश्योरेंस कवरेज से उसकी सुरक्षा करनी चाहिये। प्राकृतिक आपदाएं और मानव-जनित आपदाएं भी संपत्ति को गंभीर क्षति पहुँचा सकती हैं। ऐसी दुर्भाग्‍यपूर्ण घटनाओं में सही होम इंश्योरेंस पॉलिसी बड़ी आर्थिक हानियों को कम करने में आपकी मदद करती है। इसके अलावा, आप अपने घर की चीजों को भी अपनी होम इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत बीमित कर सकते हैं और चोरी तथा अन्‍य आपदाओं के कारण होने वाली हानियों से व्‍यापक सुरक्षा ले सकते हैं।

ट्रैवेल इंश्योरेंस (यात्रा बीमा)

ट्रैवेल इंश्योरेंस आपको यात्रा के दौरान कई जोखिमों से सुरक्षा देता है। चाहे अपने देश में यात्रा कर रहे हों या विदेश में, ट्रैवेल इंश्योरेंस जरूरी है। यह मेडिकल खर्चे, सामान खोने, उड़ान रद्द होने और अन्‍य दुर्भाग्‍यपूर्ण घटनाओं को कवर करता है, जो यात्रा के दौरान यात्री के साथ हो सकती हैं।

व्‍यवसायों के लिये बीमा

ऐसे बीमा कवर्स की एक व्‍यापक श्रृंखला है, जो आपके व्‍यवसाय के विभिन्‍न पहलुओं को सुरक्षित करते हैं, बुनियादी ढांचे से लेकर लोन तक। यह कंपनी, उसके कर्मचारियों और मालिकों को विभिन्‍न व्‍यावसायिक जोखिमों से सुरक्षा देने के लिये बने हैं। इनमें संपत्ति बीमा, फायर इंश्योरेंस, मरीन इंश्योरेंस, साइबर सिक्‍योरिटी इंश्योरेंस, कर्मचारी लाभ (स्‍वास्‍थ्‍य) बीमा, श्रमिक क्षतिपूर्ति बीमा, आदि शामिल हैं।

एक पर्याप्‍त कवर आपको उन आकस्मिक त्रासदियों से सुरक्षित कर सकता है, जो अन्‍यथा आपको और आपके परिवार को बहुत भावनात्‍मक और आर्थिक तनाव दे सकती हैं। यह आपको नुकसान कम करने का मौका देता है, ताकि आप अप्रिय घटना का सामना कर सकें और सही स्थिति में लौटने पर ध्‍यान दे सकें।

(लेखक एसबीआई जनरल इंश्योरेंस में अंडरराइटिंग और रिइंश्योरेंस के हेड हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)

chat bot
आपका साथी