Life Insurance Policy लेते समय इन राइडर्स को न करें नजरअंदाज, मामूली लागत पर देते हैं ये एक्‍स्‍ट्रा बेनिफिट

Riders वैकल्पिक ऐड-ऑन्‍स हैं जिसे ग्राहक अपनी जीवन बीमा पॉलिसी में मामूली लागत पर जोड़ कर अतिरिक्‍त वित्‍तीय सुरक्षा का लाभ पा सकते हैं। राइडर एक ऐसा सर्वोत्तम विकल्प बनकर सामने आया है जो अप्रत्याशित घटना से वित्तीय सुरक्षा हेतु अतिरिक्त कवर की सुविधा प्रदान करता है।

By Manish MishraEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 10:20 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 10:20 AM (IST)
Life Insurance Policy लेते समय इन राइडर्स को न करें नजरअंदाज, मामूली लागत पर देते हैं ये एक्‍स्‍ट्रा बेनिफिट
Take These Riders With Your Life Insurance Policy For Maximum Benefit At Low Cost (PC: Pixabay)

नई दिल्‍ली, वरुण गुप्‍ता। राइडर्स (Riders) वैकल्पिक ऐड-ऑन्‍स हैं, जिसे ग्राहक अपनी जीवन बीमा पॉलिसी (Life Insurance Policy) में मामूली लागत पर जोड़ कर अतिरिक्‍त वित्‍तीय सुरक्षा का लाभ पा सकते हैं। यह राइडर्स – गंभीर बीमारियों (जैसे हृदय संबंधी रोग, कैंसर या अन्‍य), परमानेंट डिसैबिलिटी, हॉस्पिटलाइजेशन आदि जैसे जीवन संबंधी जोखिमों के खिलाफ कवरेज देते हैं। यही नहीं, राइडर्स बेहतर आर्थिक सुरक्षा के विकल्‍प देकर जरूरतों के अनुसार प्‍लान को कस्‍टमाइज करने में मदद कर सकते हैं।

अपनी जीवन बीमा पॉलिसी से लाभ प्राप्‍त करने के लिए,आपको संभावित रिस्‍क कवरेज के राइडर्स के महत्‍व के बारे में नीचे दी गई बातें अवश्‍य पता होनी चाहिए।

जहां एक ओर जीवन बीमा घर के मुखिया के साथ हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना की दशा में उसके प्रियजनों की वित्तीय मदद करता है। वहीं, राइडर आपके जीवन के लिए एक ऐसा सर्वोत्तम विकल्प बनकर सामने आया है, जो अप्रत्याशित घटना से वित्तीय सुरक्षा हेतु अतिरिक्त कवर की सुविधा प्रदान करता है।

कुछ राइडर्स का जिक्र हम यहां कर रहे हैं, जिन्हें कोई भी अपने जीवन बीमा पॉलिसी के साथ चुन सकता है, ताकि उन्हें स्वयं और उनके अपनो के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित रखा जा सके।

प्रीमियम वेवर राइडर

प्रीमियम वेवर राइडर के साथ, गंभीर बिमारी, परमानेंट डिसैबिलिटी या मृत्‍यु जैसी कोई भी अप्रत्‍याशित घटना होने पर भविष्‍य में बिना किसी प्रीमियम भरे बिना भी आपकी बीमा पॉलिसी जारी हेगी। इसलिए यह राइडर सुनिश्चित करता है कि बच्‍चों की पढ़ाई, उनकी शादी या घर का डाउन पेमेंट आदि जैसे लक्ष्‍य हासिल करने के लिए आपकी वित्‍तीय योजना सुरक्षित बनी रहेगी।

टर्म राइडर

बेस पॉलिसी के साथ जुड़कर टर्म राइडर बीमाधारक की मृत्यु होने की स्थिति में अतिरिक्त सम एश्‍योर्ड प्रदान करता है। यह रकम बेस पॉलिसी के तहत डेथ बेनेफिट से मिलने वाली रकम के अतिरिक्‍त होती है। इस तरह पॉलिसी के रिस्‍क कवरेज को बढ़ाती है।

एक्सिडेंटल डेथ बेनिफिट राइडर (दुर्घटनाजनित मृत्यु लाभ राइडर)

आज के जमाने में एक्‍सीडेंट की बढ़ती घटनाओं के साथ, यह राइडर एक्‍सीडेंट के कारण हुई अप्रत्‍याशित घटना की स्थिति में व्‍यापक कवरेज प्रदान करता है। एक्‍सीडेंट के कारण मौत होने पर, प्रियजन को बेस पॉलिसी के तहत चुने गए लाइफ कवर के अलावा अतिरिक्‍त दावा राशि भी मिलेगी।

एक्सिडेंटल टोटल एंड परमानेंट डिसैबिलिटी राइडर (दुर्घटनाजनित पूर्ण एवं स्थाई अपंगता राइडर)

दुर्घटना किसी की भी जिंदगी को नुकसान पहुंचा सकती है और यह व्‍यक्ति की चलने-फिरने या काम करने की क्षमता को भी गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है। इस राइडर की मदद से आपको एकमुश्‍त राशि मिलती है जिससे आपको इलाज का खर्च उठाने, दुर्घटना से पूर्ण और स्‍थायी अपंगता (टोटल एवं परमानेंट डिसैबिलिटी) की वजह से काम नहीं कर पाने के कारण सैलरी का नुकसान होने की स्थिति में रोजमर्रा के खर्च वहन करने में मदद मिल सकती है।

हॉस्पिटल डेली कैश राइडर

यह राइडर बीमाधारक को अस्पताल में भर्ती होने पर हर दिन एक निर्धारित राशि ऑफर करता है। अगर बीमाधारक इंटेसिव केयर यूनिट में भर्ती हैं तो इससे आपको निर्धारित राशि का लाभ ऑफर किया जाता है, जबकि सर्जरी की स्थिति में उसे एकमुश्त राशि की पेशकश की जाती है। इसमें हार्ट सर्जरी भी शामिल हैं।

दुर्भाग्य कभी किसी को बताकर नहीं आता। आजकल के मौजूदा माहौल में इंश्योरेंस समय की सबसे बड़ी जरूरत है। इंश्योरेंस कंपनियाँ किसी के भावनात्मक लगाव और उस व्यक्ति के जीवन से जुड़ी भावनाओं को तो बाँट नहीं सकती, लेकिन वह आपके वित्तीय बोझ को साझा कर उसे हल्का कर सकती है। इसके अलावा कई इंश्योरेंस कंपनियाँ राइडर्स के माध्‍यम से कस्टमाइज्ड प्लांस ऑफर करती हैं जिन्‍हें एकीकृत बीमा पॉलिसी की तुलना में कम प्रीमियम पर खरीदा जा सकता है।

इसलिए विवेकपूर्ण तरीके से किसी भी बीमा पॉलिसी के साथ समझोता किए बिना एक प्रतिष्ठित बीमा कर्ता से व्यापक बीमा पॉलिसी लेकर अपने वित्तीय स्वास्थ्य की रक्षा करे । एक बार जब आप बेस पॉलिसी चुन लेते हैं, तो अपनी आवश्यकताओं और बजट के आधार पर उपयुक्त राइडर के साथ पॉलिसी के लाभों को अधिकतम करें।

(लेखक भारती एक्‍सा लाइफ इंश्‍योरेंस में चीफ एवं अपॉइंटेड एक्‍चुएरी हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)

chat bot
आपका साथी