Stock Trading Tips: शेयरों की ट्रेडिंग से कमा सकते हैं मुनाफा, जानें एक्‍सपर्ट के टिप्‍स

एक सफल ट्रेडर के लिए स्टॉक ट्रेडिंग उसका जीवन और जुनून है। यह एक खेल जितना ही व्यवसाय है। आप ट्रेडिंग कैसे करते हैं यह तय करता है कि आप कैसे सफल होंगे। ट्रेडिंग के लिए एक कैजुअल अप्रोच के परिणामस्वरूप औसत दर्जे का परिणाम मिलेगा।

By Manish MishraEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:50 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 05:37 PM (IST)
Stock Trading Tips: शेयरों की ट्रेडिंग से कमा सकते हैं मुनाफा, जानें एक्‍सपर्ट के टिप्‍स
Stock Trading Tips: Want to earn money from share trading, here are some top tips from expert

नई दिल्‍ली, विकास सिंघानिया। इस धरती पर हर सफल शेयर बाजार कारोबारी में एक चीज समान है - उसके पास एक बढ़त है। इसका मतलब यह नहीं है कि उसके पास दूसरों के मुकाबले किसी कंपनी के बारे में अधिक जानकारी है और वह जानकारी के आधार पर अपनी पोजिशन लेता है। इसके विपरीत, सफल व्यापारी किसी और के समान ही है। बड़ा अंतर यह है कि वह जानता है कि जब स्क्रीन पर अपना सिग्नल देखेगा तो वह कैसे काम करेगा और इससे उसे हर किसी के मुकाबले बढ़त मिलती है जो अपने बल्ले को अंधाधुंध घुमाते हैं। एक नौसिखिए के विपरीत, वह केवल और केवल तभी व्यापार करेगा जब उसे कोई संकेत दिखता है और तब तक वह धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा कर रहा होता है। एक सफल ट्रेडर बनने के लिए यह जानना जरूरी है कि क्या करना है और कब करना है। सफल स्टॉक ट्रेडिंग को पांच तकनीकों में तोड़ा जा सकता है, जिनका पालन पेशेवर ट्रेडर्स द्वारा किया गया है, जिनके लिए यह अब दूसरी प्रकृति है।

नजरिया: एक सफल ट्रेडर के लिए स्टॉक ट्रेडिंग उसका जीवन और जुनून है। यह एक खेल जितना ही व्यवसाय है। आप ट्रेडिंग कैसे करते हैं यह तय करता है कि आप कैसे सफल होंगे। ट्रेडिंग के लिए एक कैजुअल अप्रोच के परिणामस्वरूप औसत दर्जे का परिणाम मिलेगा। लेकिन अगर ट्रेडिंग के सभी पहलुओं के साथ ट्रेड करते हैं तो है तो ट्रेडर के माध्यम से सोचा जा सकता है और सफलता का आश्वासन भी दिया जा सकता है। सफल व्यापारियों के बीच सामान्य विशेषता ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग के लिए व्यवसायिक दृष्टिकोण है, यहां तक ​​कि छोटे-छोटे डिटेल्स पर भी बहुत ध्यान देना, अपने स्वयं के लॉग लिखना, परिणाम के बावजूद अपनी ट्रेडिंग की पूरी जिम्मेदारी लेना।

रिटेल ट्रेडर आमतौर पर किसी व्यक्ति या घटना को अपने नुकसान के लिए दोषी ठहराते हैं, लेकिन एक सफल शेयर बाजार ट्रेडर नुकसान का मालिक होता है और इसे खेल का हिस्सा मानता है। यह जीतने वाला रवैया है जो आपको बाकियों से अलग करता है। जिस प्रकार एक सफल व्यवसायी अपने प्रबंधकों और श्रमिकों की गलती की जिम्मेदारी लेता है और समाधान की तलाश में आगे बढ़ता है, उसी तरह एक अच्छा ट्रेडर भी अगले ट्रेड की ओर बढ़ जाता है। वह जानता है कि यह उन हजारों व्यापारों में से एक है जो वह अपने जीवनकाल में करेगा।

इसे सरल रखना: एक सफल स्टॉक ट्रेडर सरल रणनीतियों का व्यापार करता है। दूसरी ओर, एक रिटेल ट्रेडर मुनाफा न होने पर एक स्ट्रैटेजी से दूसरी स्ट्रैटेजी में कूद जाएगा। वह जटिल एंट्री और एक्जिट संकेत तैयार करता है और ज्यादातर बार अपनी स्ट्रैटजी को मिलाता है। इससे उसकी स्ट्रैटजी में विश्वास की हानि होती है और वह किसी अन्य स्ट्रैटजी का परीक्षण करने कूद पड़ता है। एक पेशेवर स्टॉक ट्रेडर के पास नियमों के बहुत कम और सरल सेट होंगे जिनका वह पालन करता है और ट्रेड करता है। उनके चार्ट पैटर्न सरल हैं, जैसे ब्रेकआउट या रिट्रेसमेंट एंट्री। ऐसे स्टॉक ट्रेडर के पास एंट्री और एक्जिट के लिए बहुत स्पष्ट रूप से परिभाषित नियम हैं। हार भी उसे रोक नहीं पाती है क्योंकि वह जानता है कि उसकी रणनीति लंबे समय में ऐसे दिनों से आगे निकलने के लिए बनाई गई है। उसके पास मजबूत मनी मैनेजमेंट नियम हैं जो लगातार नुकसान की सीरीज के मामले में उसकी पोजिशन को कम कर देंगे। दूसरी ओर, एक रिटेल ट्रेडर अपने ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग दांव को अगले ट्रेड में अपने नुकसान को पुनः प्राप्त करने के लिए बढ़ा देगा, वह उससे पैसे लेने के लिए शेयर बाजार से बदला लेना चाहता है।

गलत होना ठीक है: घाटे पर प्रतिक्रिया नहीं करने से एक ट्रेडर को सही स्ट्रैटजी खोजने की तुलना में अधिक ऊर्जा और समय लगता है। यह वर्षों और सैकड़ों ट्रेड्स के बाद ही होता है कि एक ट्रेडर किसी भी स्थिति में भावनात्मक रूप से तटस्थ रहना सीखता है। कई पेशेवर ट्रेडर निम्नलिखित स्ट्रैटजी फॉलो करते हैं, जिनका सामान्य रूप से 0.4 का नफा-नुकसान अनुपात होता है। दूसरे शब्दों में, एक ट्रेंड फॉलोवर द्वारा किए जाने वाले प्रत्येक दस ट्रेडों में से छह के परिणामस्वरूप नुकसान होगा। एक रिटेल ट्रेड इस तरह के अनुपात के साथ परेशान हो जाएगा और उस समय स्ट्रैटेजी को छोड़ देगा जब अगले ट्रेड में भारी लाभ होगा। पेशेवर इन नुकसानों को अपनी प्रगति में लेता है और जानता है कि वे लंबी अवधि के औसत के अनुरूप हैं। ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग के लिए नुकसान उठाना महत्वपूर्ण है, चाल उन्हें छोटा रखने की है ताकि एक या दो लाभदायक ट्रेड संचित नुकसान का ख्याल रख सकें। चूंकि, स्टॉक ट्रेडिंग अनिश्चितताओं का खेल है, इसलिए यह स्पष्ट है कि ऐसे मौके आएंगे जब कीमत पैटर्न या सिग्नल द्वारा सुझाई गई दिशा से अलग दिशा में चलती है। इन अनिश्चितताओं पर कोई कैसे प्रतिक्रिया करता है, यह लंबे समय में विजेता को निर्धारित करता है। लगातार अनुशासन के साथ स्टॉक ट्रेडिंग और नुकसान से सबक लेकर स्ट्रैटेजी बदलने से लंबे समय में अनिश्चितताओं को दूर करने में मदद मिलेगी।

अपने ट्रेड की योजना बनाएं और अपने प्लान को ट्रेड करें: स्टॉक ट्रेडिंग, किसी भी प्रतिस्पर्धी खेल की तरह, खेल के मैदान से अधिक बाहर मेहनत करने की जरूरत बताती है। एक डे ट्रेडर के लिए, योजना बनाने के लिए बहुत कम समय होता है क्योंकि कीमतें तेजी से बढ़ती हैं। उसे एक योजना बनानी है और योजना के अनुसार ट्रेड करना है। अंतिम समय में सोचने से नुकसान ही होगा और आत्मविश्वास भी कम होगा। अधिकांश ट्रेडर चाहे वे जिस समय-सीमा में व्यापार करते हैं, वे भी अपनी ट्रेडिंग योजना नहीं बदलते हैं और एक्शन का समय आने पर दूसरा अनुमान लगाते हैं।

निरंतर सुधार: सभी सफल ट्रेडर्स के प्रमुख पहलुओं में से एक यह है कि वे लगातार अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाहते हैं। वे किसी से नहीं बल्कि खुद से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं और जिस तरह से वे ऐसा करते हैं वह अपने स्वयं के लॉग रखते हैं। इस तरह वे अपनी गलतियों को जानते हैं जिन्हें सुधारने की आवश्यकता है, उनके पिछले ट्रैक रिकॉर्ड के साथ-साथ स्ट्रैटेजी ने विभिन्न बिंदुओं पर कैसा प्रदर्शन किया है। वे ट्रेड और मनोविज्ञान के पहलुओं को सीख रहे हैं और इन्हें अपने ट्रेड में शामिल करने का प्रयास करते हैं। एक सफल स्टॉक ट्रेडर हमेशा बाजार का एक छात्र होता है जो प्रत्येक अनिश्चितता के साथ सीखता है और एक और आश्चर्य का सामना करने की चेकलिस्ट पर टिक करता है ताकि अगली बार उसे पता चले कि इस पर कैसे प्रतिक्रिया करनी है।

ऑनलाइन स्टॉक ट्रेडिंग में लगातार पैसा कमाने के लिए ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी चुनने की तुलना में अनुशासन और निरंतरता की आवश्यकता अधिक होती है। सफल ट्रेडर्स द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीकों से पता चलता है कि स्ट्रेटेजी चुनने का प्रारंभिक कार्य पूरा होने के बाद वे ट्रेड के मनोवैज्ञानिक पहलू पर अधिक ध्यान देते हैं। अंतत: यह है कि कोई अप्रिय आश्चर्य पर कैसे प्रतिक्रिया करता है जो हारने वालों में से विजेता का फैसला करता है। यह जीवन के लिए उतना ही सच है जितना कि स्टॉक ट्रेडिंग के लिए।

(लेखक ट्रेडस्‍मार्ट के सीईओ हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)

डिस्‍क्‍लेमर: निवेश करने से पहले अपने निवेश सलाहकार की राय जरूर लें।

chat bot
आपका साथी