Metal सेक्‍टर के शेयरों में करने जा रहे हैं निवेश, तो पहले जान लें एक्‍सपर्ट की राय

Stock Market Weekly Outlook हम निफ्टी 17750 के अपने लक्ष्य पर कायम हैं। हमने Nifty PE के साथ-साथ मिड कैप स्मॉल कैप पीई पर पहले ही चर्चा की थी इसलिए हम उसका जिक्र दोबारा नहीं करेंगे। अंडरपरफॉर्मेंस की बात के बाद Pharma शेयरों में 30% तक सुधार हुआ।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 01:50 PM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 08:13 AM (IST)
Metal सेक्‍टर के शेयरों में करने जा रहे हैं निवेश, तो पहले जान लें एक्‍सपर्ट की राय
Small Cap के पिक्स के जरिए वेल्थ क्रिएटर्स की संख्या बढ़ रही है।

नई दिल्‍ली, KISHOR OSTWAL। निफ्टी 17340 अंक के All Time High ने हमें फिर सही साबित किया। हमने अगस्त में ही निफ्टी 17000 और सितंबर में निफ्टी 17750 की भविष्यवाणी की है। निफ्टी 17000 पहले ही अगस्त और 17340 इस सप्ताह के अंत में कर चुका है। अब हम निफ्टी 17750 के अपने लक्ष्य पर कायम हैं। हमने Nifty PE के साथ-साथ मिड कैप स्मॉल कैप पीई पर पहले ही चर्चा की थी इसलिए हम उसका जिक्र दोबारा नहीं करेंगे। अंडरपरफॉर्मेंस की बात के बाद Pharma शेयरों में 10 से 30% तक सुधार हुआ।

1 सितंबर से प्रभावी नई मार्जिन व्यवस्था का अत्यधिक डर था, जिसमें अगस्त एक्‍सपायरी में बड़ी उथल-पुथल देखी गई। यह केवल FO पोजीशन के संबंध में था जो Cash Market को प्रभावित नहीं करता है। हालांकि इससे बाजार को काफी फायदा हुआ है। अगर बाजार में अधिक खरीदारी नहीं होती है, तो करेक्‍शन नहीं होता। इस वजह से निफ्टी में और तेजी देखने को मिल सकती है।

कीमतों में कटौती की वजह से अगस्त में Metal शेयरों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं हुआ। लेकिन सितंबर की शुरुआत बिना किसी कटौती के हुई, इसलिए हमारा मानना ​​है कि मेटल शेयरों में उछाल आने वाला है। QE में कोई रुकावट नहीं है इसलिए धातुओं में मंदी का सवाल ही नहीं उठता। चीन कारक कम समय के लिए है और हम सितंबर में Iron Ore की कीमतों में तेज उलटफेर की उम्मीद करते हैं। आइए इस तिमाही में SAIL के प्रदर्शन को देखें। जुलाई बिक्री 8300 करोड़ रुपये; अगस्त की बिक्री 9700 करोड़ रुपये; अगर मान कर चलें कि 9500 करोड़ इस महीने आएंगे तो दूसरी तिमाही में 27500 करोड़ रुपये तक पहुंचना चाहिए, जबकि पहली तिमाही में यह आंकड़ा 20640 करोड़ रुपये रहा। जहां तक ​​ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन की बात है तो यह जून क्‍वार्टर में 32% था, अगर हम इस तिमाही में 30% मान लें तो हमें 8250 करोड़ रुपये का ऑपरेटिंग प्रॉफिट भी दिखाई देता है जो SAIL के लिए बंपर नंबर है। SAIL में 144 रुपये से 114 रुपये तक करेक्‍शन है और यह अब उलट रहा है और दिन दूर नहीं है जब SAIL फिर से 145 रुपये को पार कर जाएगी। हम अगली कुछ तिमाहियों में 250 रुपये के अपने लक्ष्य पर कायम हैं। परिणामों के बावजूद NMDC, Tisco हमारी शीर्ष पसंद बने रहेंगे। कल कीमतों में कटौती के बाद भी NMDC के पास अभी भी 7150 रुपये प्रति टन की दर है जो कि पहली तिमाही में 6000 रुपये प्रति टन से बहुत अधिक है। ध्यान रहे, BEL ka Share अब 200 रुपये के करीब कारोबार कर रहा है, हालांकि कुछ तिमाहियों पहले हम 122 रुपये पर खरीदारी शुरू करने वाले पहले व्यक्ति थे। इस प्रकार आपका विश्वास ही आपको ऐसे शेयरों में मुनाफा कमाने में मदद करेगा।

सितंबर महीने की शुरुआत Large cap के उतार-चढ़ाव से हुई और अनुमान के मुताबिक RIL नई ऊंचाई पर पहुंच गई। हम देखते हैं कि RIL आने वाले हफ्तों/महीनों में 2700 रुपये तक बढ़ रहा है जो निफ्टी को और बढ़ाने में मदद करेगा। RIL के अलावा, हमारा मानना ​​है कि Tata Power, Tata Motors, BPCL और HPCL सितंबर में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। BPCL के शेयरधारकों को इस महीने में 58 रुपये का लाभांश मिलेगा क्योंकि एजीएम की मंजूरी मिल जाएगी (17 सितंबर रिकॉर्ड तारीख है)। चूंकि लाभांश 5% से ऊपर है, यहां तक ​​कि FO खरीदारों को भी लाभांश का क्रेडिट मिलेगा जिसका मतलब है कि शेयर की कीमत उस हद तक बढ़ जाएगी। इस प्रकार सितंबर में PSU शेयरों में अच्छा उछाल आएगा। फार्मा शेयरों में भी कुछ उछाल आएगा लेकिन यह केवल Dead Cat बाउंस होगा, इसलिए हमारे पास केवल Trading View हो सकता है। निश्चित रूप से कोई तीसरी लहर नहीं होगी और विश्व स्तर पर और साथ ही भारत में दवाओं की आवश्यकता भी कम हो जाएगी, इसलिए इस क्षेत्र में साल-दर-साल उसी तरह के प्रदर्शन को दोहराना संभव नहीं है।

हमें अब नई तकनीक पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि भारत global innovator के रूप में उभर रहा है। आंकड़ों के अनुसार भारत में नए पेटेंट पंजीकरण में 572% की बढ़ोतरी हुई है और भारत अब 81वीं रैंक से शीर्ष 50 Innovation करने वाले देशों में शामिल है।

OPTEMUS INFRA ने नई तकनीक के कारोबार में मौजूदा 2000 करोड़ रुपये से बढ़कर 38000 करोड़ रुपये के आकार तक 5 वर्षों में पहुंचने की घोषणा की है। उन्होंने 11000 नए कर्मचारियों को काम पर रखने की घोषणा की। स्टॉक हर दिन अपर सर्किट टच कर रहा है। यह मौजूदा स्तरों से 20 गुना हो सकता है। TTML नए डिजिटल बिज़नेस (20 30x संभव) में एक और कंपनी है। Yaarri डिजिटल एक और कंपनी हो सकती है। DVL जब हमने रिसर्च किया तो 140 रुपये पर कोई लेने वाला नहीं था और अब 300 + है। बाजर ने इसे 1500+ रुपये की क्षमता के साथ महसूस किया है। आरपीजी जीआर होल्डिंग कंपनी स्टील होल्डिंग्स है जब हमने पाया कि यह 113 रुपये पर नहीं चलेगा और आज यह 174 रुपये के अपर सर्किट पर था। तो कहने के ये मायने हैं कि फार्मा शेयरों में फंड को ब्‍लाक करने के बजाय है अगर हम नई तकनीक या डिस्काउंट वैल्यू स्टॉक पर रिसर्च के साथ बढ़ें तो हम कम रिस्‍क में ज्‍यादा पैसा बना सकते हैं। MK EXIM ने नए एफएमसीजी कारोबार में ध्यान आकर्षित किया है, जिसमें सभी उत्पाद अमेरिका आधारित हैं। Shipping एक और तकनीक है। हम फ्रेट बिज़ के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि ऑयल एंड एक्सप्लोरेशन प्लेयर्स के स्पेशलाइज्ड वेसल चार्टर बिज़ की ओर रुझान कर रहे हैं। Seamec 1700 करोड़ रुपये के मार्केट कैप पर कायम है, क्योंकि इसने 21000 डॉलर प्रति दिन के अंतिम पोत चार्टर पर हस्ताक्षर किए हैं। जहाजों की मौजूदा कमी से पता चलता है कि अगले कुछ साल में दरें बढ़कर 25000 डॉलर प्रति दिन हो जाएंगी, जबकि ब्रेक ईवन सिर्फ 8000 डॉलर प्रति दिन है। तो ऐसी कंपनियों को अत्यधिक लाभ होता रहेगा।

साथ ही हमें उन निर्यात कंपनियों पर भी ध्यान देना चाहिए जो मार्च क्‍वार्टर में माल ढुलाई में 6000% बढ़ोतरी के कारण बुरी तरह प्रभावित हुई थीं। अगस्त 2021 में JNPT कंटेनर की मात्रा में 28.5% की बढ़ोतरी हुई। यह स्पष्ट रूप से सुझाव देता है कि अगस्त 2021 में निर्यात 29.5% बढ़ा है जो दूसरी तिमाही में दिखाई देगा। Vipul Organics और Rdb Rasayan की यहां विशेष उल्लेख की जरूरत है। भारत 633 अरब डॉलर के विदेशी मुद्रा भंडार के मामले में चौथे स्थान पर है जो किसी भी परिस्थिति में अर्थव्यवस्था को पटरी से उतारने की अनुमति नहीं दे सकता है। (2014 में यह 111 अरब डॉलर था)। बढ़ते निर्यात और एफडीआई अगले 24 महीनों के भीतर एफई भंडार को 1 tr $ तक बढ़ाने की अनुमति देगा।

खैर, हम शेयरों को चुनने में बहुत सतर्क हैं। कुछ मुद्दे हैं जिन पर ध्यान देने की जरूरत है। कई कंपनियां केवल शेयर बाजार के संचालन के दृष्टिकोण से डी-मर्जर की घोषणा कर रही हैं। इसका कोई मतलब नहीं है। कोई अंतर्निहित बिज़नेस फंडामेंटल नहीं है इसलिए हम उसे अनदेखा कर देते हैं। हम नए आईपीओ को भी नजरअंदाज करते हैं क्योंकि ये बड़े वैल्यूएशन पर किए गए हैं। मर्चेंट बैंकरों, एंकर निवेशकों यही चाहते हैं स्‍टॉक लिस्टिंग के पहले दिन चमक जाए। वैसे भी, ज्यादातर आईपीओ पीई के लिए बाहर निकल रहा है और कंपनी को फंड नहीं मिल रहा है। अगर प्राइवेट इक्विटी (20x पर) Exit कर रहे हैं तो हम आखिर निवेश क्यों कर रहे हैं। हम यह भी देखते हैं कि अधिकांश आईपीओ कंपनियों की बैलेंस शीट खिंची हुई है। इसलिए हम यहां भी फ्लोर पर उपलब्ध अंडरवैल्यूड स्टॉक को वेटेज देते हैं।

अंत में नए F O एंट्री स्टॉक से सावधान रहें। वह चमकदार हैं,सोना नहीं है। नकद शेयरों से F&O शेयरों में देर से बड़ा मोड़ है। पहली बात निवेशक हमसे पूछते हैं कि क्या यह स्टॉक एफ एंड ओ स्टॉक है ..? हमने कई बार ऑपरेटरों की बड़ी कमाई के बारे में बताया था और एफपीआई Option Market में है। लगभग पूरी दुनिया ने निफ्टी को 17140-17150 के आसपास बना रहने का माना था और निफ्टी 17253 पर बंद हुआ। यानी 1.3 करोड़ कॉल जीरो हो गए। यह जाल है। FO शेयरों में जाना बाहर निकलने जैसा हो सकता है। ऐसा नहीं है कि सभी कंपनी इसमें फिट बैठती हैं। इसलिए इन नए F O एंट्री स्टॉक्स में ट्रेड करने से पहले आपको विश्लेषण की आवश्यकता है। हाल ही में लगभग 20 नए शेयरों ने एफ ओ में प्रवेश किया है। सावधान रहें।

सबसे अच्छी रणनीति आगामी Small Cap कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करने की होगी जो लगातार परिणाम दे रही हैं। यह जल्द ही मिड कैप बन जाएंगी। निफ्टी के 17340 पर पहुंचने के बाद भी ट्रेडर्स को कोई फायदा नहीं हुआ है, जबकि Small Cap के हमारे पिक्स के जरिए वेल्थ क्रिएटर्स की संख्या बढ़ रही है।

(लेखक CNI RESEARCH LTD में CMD हैं। लेखक के छपे विचार उनके निजी हैं।)

chat bot
आपका साथी