Stock market outlook : Small Cap स्‍टॉक्‍स कराएंगे अच्‍छी कमाई, पैसा लगाने से पहले जान लीजिए कारण

M K Exim Zenith Fiber Betex India Bright Brothers SPIC Usha Martin DVL ने साबित कर दिया है कि गुणवत्ता वाले स्मॉल-कैप शेयरों की डिमांड खत्म नहीं हो रही है। हम इन शेयरों की कद्र अच्छी तरह से जानते हैं क्योंकि वे हमारी रिसर्च टीम द्वारा खोजे गए थे।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 06:18 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 07:19 AM (IST)
Stock market outlook : Small Cap स्‍टॉक्‍स कराएंगे अच्‍छी कमाई, पैसा लगाने से पहले जान लीजिए कारण
LIC आईपीओ एक वास्तविक गेम चेंजर हो सकता है। (Pti)

नई‍ दिल्‍ली, Kishor P Ostwal। M K Exim, Zenith Fiber, Betex India, Bright Brothers, SPIC, Usha Martin, DVL और Integra Engineering ने साबित कर दिया है कि गुणवत्ता वाले स्मॉल-कैप शेयरों की डिमांड खत्म नहीं हो रही है। हम इन शेयरों की कद्र अच्छी तरह से जानते हैं क्योंकि वे हमारी रिसर्च टीम द्वारा खोजे गए थे। ऐसे सैकड़ों शेयर हो सकते हैं, जो 30 दिनों से भी कम समय में 50-100 फीसद से ज्यादा चढ़े हों। मिड-कैप और स्मॉल-कैप शेयरों में अभी भी एक बड़ा उछाल बाकी है। हमने एमके एक्ज़िम, इंटीग्रा इंजीनियरिंग (स्विस एमएनसी) और टेक्सटाइल सेक्टर के Underpriced शेयर बेटेक्स इंडिया पर रिसर्च नोट साझा किए हैं। इतने सस्ते वैल्यूएशन पर MNC के शेयर हासिल करना निवेशकों के लिए अच्छा है। अगर आप 10 साल तक रुकें तो ये शेयर 100 बैगर भी बन सकते हैं। ये स्टॉक किसी भी लार्ज-कैप स्टॉक की तुलना में अधिक रिटर्न दे रहे हैं और इसलिए, हमारा मानना ​​​​है कि जब तक आप अंडरवैल्यूड स्टॉक पाते हैं, तब तक फायदा कमाएंगे। हम हमेशा निवेशकों को स्टॉक खरीदने से पहले रिसर्च नोट पढ़ने की सलाह देते हैं। 40 रुपये का स्टॉक जैकपॉट हो सकता है जबकि 500 ​​रुपये, 700 रुपये या 1000 रुपये का स्टॉक पंप और डंप का हिस्सा हो सकता है। इसलिए, स्टॉक चयन में अत्यधिक सावधानी की आवश्यकता होती है।

हमने अपनी पिछली रिपोर्ट में बताया था कि सभी ऑपरेटर सक्रिय हो गए हैं और कृत्रिम वॉल्यूम और आकर्षक मूल्य रैलियां बना रहे हैं, जिन्हें हम पंपिंग कहते हैं और फिर वे इसे डंप कर देते हैं। सावधान रहें और इन शेयरों के Fundamentals को समझने की कोशिश करें। सभी सीएनआई सदस्यों को विस्तृत नोट्स पढ़ने और फिर यह तय करने का विशेषाधिकार है कि खरीदना है या नहीं। बाजार में अच्छे शेयरों को नजरअंदाज करने की आदत है लेकिन निश्चित रूप से ज्यादा समय के लिए नहीं। ऐसा ही एक मामला RDB Rasayan है, जो वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही के निराशाजनक आंकड़ों के बाद गिर गया, क्योंकि बाजार काफी अधिक मुनाफे की उम्मीद कर रहा था। कितनी कंपनियों के पास 30% ऑपरेटिंग मार्जिन है, कोई कर्ज नहीं है और उत्कृष्ट व्यवसाय मॉडल है? खैर, RDB Rasayan इस मॉडल में फिट बैठता है और स्टॉक 7 से 8 के पीई अनुपात पर लंबे समय तक कारोबार नहीं कर सकता है। यह एक छिपा हुआ gem बन सकता है। यह कई A समूह के शेयरों के विपरीत है, जिन्होंने निवेशकों को निराश किया है। यह एक्सपायरी A ग्रुप के शेयरों के लिए महत्वपूर्ण बिंदु हो सकता है।

मंगलवार को Dow में भारी गिरावट के बाद Nifty 15632 पर बंद हुआ था। SGX गिरकर 15565 पर आ गया जो स्पष्ट रूप से मंदी के संकेत भेजता है। खैर, जब हमने मंगलवार को डेटा का विश्लेषण किया, तो यह अलग लग रहा था, लेकिन Cni ने अभी भी सप्ताह में 15900 के लिए एक बोल्ड बाय कॉल दिया और हमने इसे शुक्रवार को होते देखा।

मंगलवार को क्या हुआ था? कॉल ऑप्शंस की बिक्री इस हफ्ते एक नए रिकॉर्ड पर पहुंच गई थी, जो संकेत है कि बाजार धड़ाम नहीं होगा। इंडेक्स ऑप्शंस में ट्रेडिंग की गति को शेयर बाजार की धारणा के बैरोमीटर के रूप में देखा जाता है।

Nifty index, भारत का प्रमुख इक्विटी बेंचमार्क है और All time high से केवल 2% नीचे है, लेकिन शेयर बाजार के आंकड़ों से पता चलता है कि नेट लेवल (net of options buying and selling) पर, कारोबारियों ने मंगलवार को लगभग 1.36 लाख करोड़ रुपये के कॉल ऑप्‍शन बेचे हैं। ऐसा ही उच्च स्तर 2019 के आम चुनाव से पहले आखिरी बार देखा गया था। कॉल ऑप्शन की ऐसी बिक्री दो साल से ज्यादा में नहीं देखी गई है। बाजारों में बहुत ज्यादा डर है और इसलिए, कारोबारी तेजी को उतार रहे हैं। निफ्टी इंडेक्स के प्रीमियम में भी गिरावट आई है।

ट्रेडिंग का यह एक नियम है कि जब negative sentiments चरम पर होते हैं, तो बाजार ऊपर की ओर बढ़ने लगता है। यही कारण है कि तेजी देखी गई। अब हमें लगता है कि लार्ज कैप पर भी नए सेटलमेंट से असर दिखेगा। इसलिए हम 16600 के अपने Nifty लक्ष्य को फिर दोहराते हैं। हमारा विश्वास नहीं बदला है और हमें खुशी है कि बाजार ओवरसोल्ड हो गए हैं। हमने 14200 पर बाजार की ऐसी ही स्थिति देखी थी और दूसरे 12000 के निफ्टी की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन हमारे 15900 का आंकड़ा छुआ। बाजार की मौजूदा स्थिति में भी, हमें यकीन है कि निफ्टी 16600 को पार कर जाएगा।

मौजूदा बाजार से उन निवेशकों को फायदा होगा जो लंबे समय से मेटल शेयरों में हैं। मेटल शेयरों में ज्यादा बिकवाली होती है जबकि फार्मा और एफएमसीजी शेयरों केवल आईटीसी को छोड़कर निराश कर सकते हैं। दलाल स्‍ट्रीट में मजाक बन चुकी ITC ट्रेंड तोड़ने को तैयार है। हमें उम्मीद है कि आईटीसी बहुत जल्द 300 रुपये को पार कर जाएगी।

CDSL ट्रेड-टू-ट्रेड सेगमेंट में स्थानांतरित कर दिया गया था और इससे बहुत ज्‍यादा बिक्री देखी गई थी। Trade-to-trade सेगमेंट में, 90% ब्रोकर खरीदारी की अनुमति नहीं देते हैं। CDSL की गिरावट के साथ, बीएसई भी गिर गया, जिसे हम मानते हैं, खरीदने का एक सुनहरा मौका था, जैसा कि हमारी राय में, यह दशक का स्टॉक है। यह Zomagto से 10 गुना बेहतर है, इसलिए अगर आप भाग्यशाली हैं कि आपको आवंटन मिल गया है, तो BSE में स्विच करें। डी-मैट खाताधारक महज 2 महीने में 2 करोड़ से बढ़कर 4 करोड़ हो गए हैं। अब हम अनुमान लगाते हैं कि जब तक LIC आईपीओ आएगा, तब तक डी-मैट खाताधारक 10 से 12 करोड़ को पार कर लेंगे। नॉर्थ ब्लॉक के अधिकारियों के अनुसार, वे अगले 2 से 3 वर्षों में 20 करोड़ डी-मैट खाताधारक चाहते हैं, जो एक बफर सिस्टम बन सकता है। 20-30 करोड़ डी-मैट खाताधारकों के साथ, आईपीओ के साथ-साथ शेयर बाजार में भी भारी भागीदारी होगी, जो तब 3 से 4 बिलियन डॉलर के बिक्री दबाव को भी संभाल सकेगा। अब तक, 300 मिलियन डॉलर भी बाजार को तोड़ते हैं। चीन में, हम 7-8 बिलियन डॉलर के आईपीओ आकार को सब्सक्राइब करते हुए देखते हैं, जबकि भारत में, अब हम कुल मिलाकर एक बिलियन डॉलर के आकार तक पहुंच पाए हैं। LIC आईपीओ एक वास्तविक गेम चेंजर हो सकता है। अब तक, हमने कई विनिवेशों को एलआईसी से समर्थन प्राप्त करते देखा है, लेकिन अब, हमें यह देखना होगा कि एलआईसी का समर्थन कौन करता है। इस लिहाज से एलआईसी गेम चेंजर साबित होगी।

जब भी बाजार गिरता है, तो हमें कम कीमत वाले स्‍टॉक देकर जाता है।

(लेखक CNI RESEARCH LTD के CMD हैं। छपे विचार इनके निजी हैं।)

chat bot
आपका साथी