शेयर मार्केट की गिरावट से घबराएं नहीं निवेशक, कुछ सेशन बाद फिर दिखेगी तेजी : एक्‍सपर्ट

Share Market Weekly Outlook सप्ताह का स्टॉक paytm और वेदांता थे (कारोबार के अंतिम दिन का स्टॉक कहा जा सकता है)। विलय की घोषणा के बाद भी वेदांता गिर गया जो काफी हद तक निवेशकों के पक्ष में है।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 03:00 PM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 03:00 PM (IST)
शेयर मार्केट की गिरावट से घबराएं नहीं निवेशक, कुछ सेशन बाद फिर दिखेगी तेजी : एक्‍सपर्ट
वेदांता ने डी लिस्टिंग से डी मर्जर का ट्रैक क्यों बदला..?

नई दिल्‍ली, KISHOR P OSTWAL। मेरे लिए यह एक बुरा सप्ताह नहीं है क्योंकि नकद शेयरों में बहुत ज्यादा गिरावट आई है जबकि निफ्टी और इंडेक्स शेयरों में भी गिरावट आई है। मेटल विशेष रूप से अंत में थे। सिवाय इसके कि यह सभी इंडेक्स मैनेजमेंट था, जहां Bajaj, Maruti, Dr Reddy ने निफ्टी को नीचे लाने में योगदान दिया। सप्ताह का स्टॉक paytm और वेदांता थे (कारोबार के अंतिम दिन का स्टॉक कहा जा सकता है)। विलय की घोषणा के बाद भी वेदांता गिर गया, जो काफी हद तक निवेशकों के पक्ष में है। इससे पहले कि मैं स्पष्ट कर दूं कि वेदांता में 330 रुपये में प्रवेश करने वाले अंदरूनी सूत्रों ने लोअर सर्किट में 304.40 रुपये में और जोड़ा और अभी भी लक्ष्य के प्रति आश्वस्त हैं। अब जब हम मेरे हिसाब से वैल्यूएशन की बात करते हैं तो अलग-अलग व्यवसायों का SOTP वैल्यूएशन 3.25 लाख करोड़ रुपये से कम नहीं है, जबकि मौजूदा मार्केट कैप सिर्फ 1.25 लाख करोड़ रुपये है, जिसका मतलब है कि स्टॉक का बहुत कम मूल्यांकन किया गया है। फिर वेदांता ने डी लिस्टिंग से डी मर्जर का ट्रैक क्यों बदला..?

वेदांता के पास 93 रुपये पर भी लंबी कॉल आई, जब उनकी 135 रुपये की लिस्टिंग विफल हो गई। बाजार ने नकारात्मक और इतनी बुरी तरह प्रतिक्रिया व्यक्त की कि स्टॉक को 93 रुपये के स्‍तर तक जाना पड़ा। ऐसा तब होता है जब बड़े बिजनेस हाउस बाजार के संचालन में कुछ कहते हैं। इसके बाद, वेदांता बढ़कर 370 रुपये हो गया, क्योंकि संभावित मूल्य था। अब इस बार भी इसे 700 रुपये को पार करना होगा, बस एक चीज आपको ध्‍यान रखनी होगी। यह पता है कि वेदांता ग्रुप के पास नकदी की कमी है और इसलिए 500-550 रुपये पर सूचीबद्ध होने की घोषणा करने में सक्षम नहीं था, जहां LIC को अपनी होल्डिंग को सरेंडर करने के लिए समेटा जा सकता था। दरअसल LIC ने असल कीमत जानते हुए 93 से 370 रुपये के सफर के दौरान वेदांता में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई थी। ऐसी संभावना है कि वेदांता ने एक औजार से 2 पर वार किया हो। एक तरफ उन्होंने डी-लिस्टिंग के लिए समय खरीदा (विलय के तुरंत बाद कोई डी-लिस्टिंग संभव नहीं) और दूसरी तरफ वे 2 साल की अवधि में एक-एक करके विभाजित कंपनी में एलआईसी का निवेश प्राप्त कर सकते हैं। सटीक समीकरण केवल प्रबंधन ही इसे अच्छी तरह जानता है। यह सिर्फ मेरा विचार है। संभावित देरी ने निवेशकों को जल्दबाजी में बाहर निकलने के लिए मजबूर कर दिया।

अब Paytm। जब स्टॉक 20% गिर गया तो निवेशक क्यों रो रहे हैं? यह सिर्फ 20% है। एक और 30% खटखटाया जा सकता है। जब भी जनता को पूर्ण आवंटन मिलता है तो स्टॉक की कीमत गिर जाती है। अन्य मामलों में जहां सार्वजनिक आवंटन मामूली है, जो ऑपरेटर उन्हें लिस्टिंग के दिन खरीद सकते हैं, तो स्टॉक दोगुना हो जाएगा जैसे NYKAA। जब NYKAA 100% बढ़ा और 1600 PE पर कारोबार किया, तो किसी ने आवाज क्यों नहीं उठाई? GREY मार्केट में ग्राउंड वर्क किया जाता है और जनता RHDP को पढ़कर नहीं बल्कि GMP को देखकर काम करती है। लगभग सभी मुद्दों पर iPO से पहले जीएमपी पर चर्चा करें और मैं आपको बता दूं कि जीएमपी को प्रबंधित करना मुश्किल नहीं है। आपको वहां कुछ ट्रेड करवाना है। यह अनियंत्रित है। जब आप आईपीओ के माध्यम से 5000-10000 करोड़ रुपये जुटाने की बात करते हैं तो जीएमपी में कुछ प्रतिबद्धता होगी जो बहुत अधिक खोलने में कामयाब रही है। 90% निवेशक पीई को भी नहीं जानते हैं और 10% लोग पीई जानते हैं तो भी आवेदन करते हैं और स्पष्ट उत्तर आता है, क्या होगा अगर मैंने अभी-अभी लिस्टिंग गेन के लिए आवेदन किया है। कोई आश्चर्य नहीं, जब आप लंबी अवधि के निवेशक बन जाते हैं तो आप रो पड़ेंगे। किसी भी मामले में एक बहुराष्ट्रीय ब्रोकरेज हाउस ने लिस्टिंग से ठीक पहले 1200 रुपये के लक्ष्य के साथ रेड हॉट सेल जारी किया था, हालांकि मुझे आश्चर्य हुआ कि उक्त बिजनेस हाउस ने IPO से पहले टिप्पणी नहीं की थी।

मीडिया ने मुझे फोन किया और आने वाले टेक आईपीओ पर मेरी प्रतिक्रिया पूछी। मेरी प्रतिक्रिया सरल थी। जब तक जीएमपी प्रबंधित और उच्च है, तब तक आईपीओ सब्सक्राइब हो जाएगा। आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि NYKAA को 2020 में घाटा हुआ था, 2021 में लाभ हुआ (62 करोड़ रुपये), आईपीओ के बाद लाभ Q2 में 1.5 करोड़ रुपये तक गिर गया और प्रमोटरों ने वैधानिक जरूरतके लिए आईपीओ से पहले 4% स्‍टेक खाली कर दिया और एक बार आईपीओ गिरवी रख दिया। यह फिर से स्पष्ट रूप से सुझाव देता है कि "सब ठीक नहीं है"। फिर भी लालच काम करेगा और खरीद होती रहेगी। मेरे लिए, MK Exim 3.17 करोड़ रुपये के शुद्ध लाभ और कर से पहले 4.22 करोड़ रुपये के लाभ के साथ 100 गुना बेहतर है, जो NYKAA की तुलना में 100% अधिक है और अभी भी 80 करोड़ रुपये के मार्केट कैप पर ट्रेड करता है। अगर M K प्रमोटर आकर्षक प्रस्तुति देते हैं तो मुझे यकीन है कि हर कोई इस स्टॉक को सिर्फ गोद लेने की कोशिश करता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि जो देखा जाता है वह बेचा जाता है। यह सुनकर कि कुछ FPI की Group में रुचि है और एक बार एक FPI के आने के बाद, यह एक अलग स्टॉक होगा और हम आसानी से मार्केट कैप 4 अंकों को पार करने की उम्मीद कर सकते हैं।

CNI का एक और MNC शोध Integra Eng था। इसने Q2 में शानदार नंबर दिए। राजस्व में 40% और PBT के साथ-साथ PAT दोनों में 20% की वृद्धि हुई। जल्द ही हम इसे एक मजबूत रेलवे कंपनी बनते देखेंगे। इस ग्रुप के अलावा रेलवे एलईडी सिग्नलिंग में कोई नहीं है।

निफ्टी 17770 पर बंद हुआ (17692 के निचले स्तर से 17853 का इंट्राडे हाई) लेकिन 18180 तक जाने से पहले नहीं। कई लोग मानते हैं, यह कमजोर शुरुआत है। खैर, मैंने 17300 और 18800 की रेंज दी थी और यह अभी बहुत दूर है। पिछला निचला स्तर 17659 था और इस गुरुवार का निचला स्तर 17692 था। मुझे लगता है कि अस्थिरता अगले 4 सत्रों में समाप्त हो जाएगी। अधिकांश ट्रेडरों ने आज शॉर्ट लॉन्ग दोनों को चुकता कर दिया है और बहुत अधिक तेजी कम हो गई है। मैं अभी भी मानता हूं कि 17300 स्क्रीन पर नहीं आएंगे जबकि फिर से मोड़ने पर गैप अप की संभावना है। पिछले 7 दिनों में निफ्टी हमेशा पहले 100-150 अंक चढ़ता है और फिर करेक्‍शन करता है। यह पूरी तरह से नियंत्रित है। वैश्विक कमजोरी या किसी अन्य कारण के कोई संकेत नहीं हैं जो बाजार के लिए "सब खत्म हो गया" का सुझाव देते हैं। मुझे पता था कि 60 से 90 दिनों के लिए कंसोलिडेशन होगा और हम पहले ही 55 दिन देख चुके हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) के अलावा जो महत्वपूर्ण है वह है बैंकों की रिकवरी। पीएमओ ने घोषणा की कि बैंक कर्ज वसूली 5 लाख करोड़ रुपये से अधिक होगी। यह बड़े पैमाने पर है। आप इसे केवल एक साल के पूरे राजकोषीय घाटे के करीब के रूप में नजरअंदाज नहीं कर सकते। अमेरिका के लिए सबसे बड़ा प्लस यह है कि जब वेव 4 परेशान कर रही है तो हम नो-कोविड राज्य का आनंद ले रहे हैं। सक्रिय मामले कम से कम 1.25 लाख और दैनिक मामले 10000 से कम हैं।

मेरा अपना आकलन है और मैं अभी भी उन्हीं निफ्टी लक्ष्यों को लेकर उत्साहित हूं। बजट रैली कभी भी शुरू हो जानी चाहिए। स्मॉलकैप और मिडकैप पर सबसे कम असर पड़ा है. जॉबर्स ने ए ग्रुप से बाहर निकलना शुरू कर दिया है और बी ग्रुप ट्रेडिंग पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। जब आप उधार के भरोसे पर व्यापार करते हैं तो आपके स्टॉक में फंसने की संभावना होती है। हाल ही में मैंने FPI को IRCTC से बाहर निकलते हुए देखा है (एफपीआई होल्डिंग 7% से गिरकर 5% हो गई है) और आईआरसीटीसी की बैलेंस शीट को भी प्रभावित करेगा।

यह अजीब है कि आईपीओ 250, 500, 1000, 1600 पीई पर ट्रेड करता है जबकि निवेशक 1, 2, 4, 5, 10 पीई पर स्टॉक पसंद नहीं करते हैं, क्योंकि मेरा मानना ​​है कि जल्द से जल्द बड़े लोगों को एक-एक करके इन शेयरों की ओर रुख करना होगा। मुझे कुछ टाइम के लिए गिरावट दिखाई देती है लेकिन कोई नुकसान नहीं है। हालांकि, अगर हर दिन 1000 पीई पर स्टॉक के लिए जाते हैं, तो मैं पूजा करूंगा। मुझे भी आश्चर्य होता है जब कोई पेटीएम, NYKAA आदि पर मेरी राय पूछता है। अगर आप मानते हैं कि NYKAA 10000 रुपये हो सकता है तो आप किससे पूछ रहे हैं, निवेश करें। यह आपका अपना पैसा है। एफपीआई के पास खोने के लिए कुछ नहीं है क्योंकि वे जनता के पैसे को संभालते हैं। इसके अलावा, वे बेरहमी से घाटे को बुक कर सकते हैं और अपने बोनस को निर्धारित करने वाली कटऑफ तारीख से पहले अपनी पुस्तक से निवेश को हटा सकते हैं। आप क्या सोचते हो..?

वैसे भी, यह मेरी चाय का प्याला नहीं है। हम, CNI में, केवल वैल्‍यू स्‍टॉक पर चर्चा करते हैं। मैं दोहराता हूं कि होल्डिंग का समय थोड़ा अधिक हो सकता है लेकिन आप इसे वहन कर सकते हैं क्योंकि मैं देख रहा हूं कि बुल मार्केट 2025 तक चल रहा है। ट्रेडिंग और निवेश 2 अलग-अलग गतिविधियां हैं। जब आप इन दोनों को मिलाते हैं तो संभावना है कि आपको पोर्टफोलियो में अच्छे स्टॉक भी दिखाई देंगे जब आपको लगता है कि बाजार सही होगा। हम 90% निवेश बनाए रखते हैं और केवल 10% ट्रेडिंग करते हैं वह भी केवल जुनून के लिए।

(लेखक CNI Research Ltd में CMD हैं। छपे विचार उनके निजी हैं।)

chat bot
आपका साथी