Share Market Tips: जानिए इस हफ्ते किन शेयरों का रहेगा बोलबाला, एक्सपर्ट बता रहे हैं मुनाफा कमाने के टिप्स

Share Market Tips जब 10 साल की यूएस बॉन्ड यील्ड 1.6% या 1.7% बढ़ती है तो गिरावट की बड़ी बाते होती हैं। लेकिन जब यह 1.4% गिर जाती है तो इसका उल्टा नहीं देखा जाता है। मौजूदा स्तर पर निफ्टी में तेज उछाल की बातें नहीं दिखाई देतीं।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Sun, 04 Jul 2021 04:59 PM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 11:10 AM (IST)
Share Market Tips: जानिए इस हफ्ते किन शेयरों का रहेगा बोलबाला, एक्सपर्ट बता रहे हैं मुनाफा कमाने के टिप्स
Share Market Tips P C : Pixabay

नई दिल्ली, किशोर ओस्तवाल। ज्यादातर बड़े निवेशक एक तेज उछाल की प्रतीक्षा में लार्ज कैप/ए समूह के शेयरों, निफ्टी और बैंक निफ्टी पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे। लेकिन बीते सप्ताह ये तीनों साइलेंट मोड में रहे, जबकि कई अज्ञात नाम एक ही सप्ताह में 20 से 40 फीसद तक ऊपर आ गए। यह सामान्य मिड कैप और स्मॉल कैप रैली थी, जहां अच्छे निवेशक इसके इंतजार में बैठे थे। ठीक इसी समय, बेयर्स पूरे एक्शन में थे और सपोर्ट लेवल को तोड़ने की पूरी कोशिश कर रहे थे। लेकिन वॉल्यूम गायब थी।

साप्ताहिक एक्सपायरी के दिन भी निफ्टी का वॉल्यूम सिर्फ 5 मिलियन शेयर था, जो कि सामान्य वॉल्यूम से भी 40 फीसद कम है। शुक्रवार को फिर वही नजारा देखने को मिला। बेयर्स गिरावट चाहते हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि वे फिर से फंसने के डर से आक्रामक रूप से शॉर्ट नहीं करना चाहते हैं। कुल मिलाकर, बुल्स को हाल के ऋणों का मजबूत समर्थन प्राप्त है, जबकि मंदड़ियों को हर बार शॉर्ट करने पर कीमत चुकानी पड़ती है।

जब 10 साल की यूएस बॉन्ड यील्ड 1.6% या 1.7% बढ़ती है, तो गिरावट की बड़ी-बड़ी बाते होती हैं। लेकिन जब यह 1.4% या 1.46% तक गिर जाती है, तो इसका उल्टा नहीं देखा जाता है। मौजूदा स्तर पर निफ्टी में तेज उछाल की बातें नहीं दिखाई देतीं। बल्कि, भारतीय रुपया-अमरीकी डालर की दर पर चर्चा होती है। अगर यही बात होती, तो निफ्टी को यहां तक ​​नहीं आना चाहिए था। एक तीसरी नस्ल है, जो तेल की कीमतों में वृद्धि की बात करने लगी है।

हम रुपया-अमरीकी डालर के मुद्दे को आरबीआई और कच्चे तेल के मुद्दे को वित्त मंत्रालय पर क्यों नहीं छोड़ सकते, क्योंकि वे जानते हैं कि इसे कैसे संभालना है। खैर, 76 डालर प्रति बैरल के क्रूड भाव पर निफ्टी 10000 पर होना चाहिए, जो नहीं हो रहा है। जबकि, जब क्रूड 36 अमरीकी डालर पर था, तब निफ्टी 7500 पर था। इसलिए हमें पता होना चाहिए कि इन मुद्दों का इस्तेमाल दहशत पैदा करने के लिए किया जाता है। तथ्य यह है कि ये मुद्दे तब मायने रखते हैं, तब बाजार चालक ऐसा चाहें और जब वे नहीं चाहते हैं, तो कोई फर्क नहीं पड़ता। कच्चे तेल की कीमतें जितनी अधिक होंगी, खपत सिद्धांत के कारण सूचकांक उतना ही अधिक होगा।

पिछले हफ्ते में DOW बढ़त की तरफ रहा, जबकि निफ्टी शुक्रवार को अंतिम 30 मिनट में देखी गई तेज रिकवरी को छोड़कर गिरावट की तरफ रहा। निफ्टी 15700 से 15900 के बीच रेंज में था (हालांकि, शुक्रवार को बहुत कम वॉल्यूम के साथ 15660 तक गिर गया)। "थकाऊ निफ्टी" की एक नई अवधारणा देखी गई है और इसलिए बेयर्स शॉर्ट करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन पिछले अनुभव बताते हैं कि यह पैटर्न हमेशा तूफान से पहले की खामोशी होती है।

निफ्टी के14200 के स्तर पर भी यही देखा गया था और निफ्टी अब 15900 को छू गया है। अब 15900, 15000 के बराबर हो गया है, जो एक आत्म-प्रतिरोध है। यह 15900 क्या है और यह कहां से आया? 16000 क्यों नहीं? 15,900 किसी और के द्वारा नहीं, बल्कि हमारे द्वारा दिया गया ही लक्ष्य है। खैर, बहुत जल्द हम इस प्रतिरोध को तोड़ देंगे और 16600 के अपने अगले लक्ष्य की यात्रा करेंगे। हम यहां वैल्यूएशन पर चर्चा नहीं कर रहे हैं और ओवर वैल्यूएशन पर चर्चा को अन्य ब्रोकिंग हाउस के लिए को छोड़ रहे हैं।

इस बीच, मिड कैप और स्मॉल कैप को देखें। कई शेयरों में महज एक हफ्ते में 20 से 40 फीसदी की तेजी आई। बुल रन इतना जोरदार था कि धोखाधड़ी और सबसे खराब प्रबंधन वाले स्टॉक रोल पर थे। निवेशकों के पास गुणों की जांच करने का समय नहीं है। मीडिया चैनल सभी डेड स्टॉक के आईडिया उछालने में लगे हैं। खोह में छिपे सभी ऑपरेटर एक बार फिर वॉल्यूम गेम से बाहर हैं। खैर, जो अनुभवी निवेशक हैं, वे इस जादुई दौड़ के शिकार नहीं हो रहे हैं, लेकिन निश्चित रूप से रॉबिनहुड निवेशक अतीत को नहीं जानते हैं और इस तरह फंस रहे हैं। इस समय अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। कृपया ध्यान दें, जो लोग बहुत अधिक कीमतों के साथ स्टॉक को आगे बढ़ा रहे हैं, उन्होंने सस्ते दामों पर स्टॉक खरीदा है और मौजूदा कीमतों पर कभी नहीं एड करेंगे।

यह केवल रॉबिनहुड निवेशकों के लिए है। सीएनआई में हम बॉटम अप स्टॉक के अपने दृष्टिकोण को जारी रखते हैं। उदाहरण के लिए CESC Ventures को 140 रुपये पर अनुशंसित किया गया था, जो अब 550 रुपये पर है और हम आपको अभी यह खरीदने की सिफारिश नहीं करेंगे। हमने Paushak को 60 रुपये, OAL तो 110 रुपये (10 पेड अप), VIP को 34 रुपये (10 पेड अप), Wimplast को 100 रुपये पर खोजा था। ऐसे और भी बहुत थे। हमने SPIC को 28 पर, MMTC को 30 रुपये, DVL को 140 रुपये पर देखा और यह किसी भी बाजार में जारी रहेगा और हमारे नए खोजे गए शेयर उसी रैंक के होंगे, बशर्ते आप 3 से 5 साल तक स्टॉक में रहें। रिसर्च बेस्ड नई खोजों के लिए हमारे साथ बने रहें। इस प्रक्रिया में हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता पूंजी संरक्षण है। यह पागलपन कब तक चलता रहेगा इसका अंदाजा किसी को नहीं है, लेकिन हमने कुछ महीने पहले ही कहा था कि इस तरह की रैली होगी।

दिसंबर 2007 में हमने इस तरह की दौड़ देखी थी, जो 2017 में फिर से देखी गई थी, जिसके बाद हमने एक दुर्घटना भी देखी। यही कारण है कि हम सुझाव देते हैं कि स्मॉल कैप से लार्ज कैप में स्विच करने का अच्छा समय है, जब तक कि आपको कोई विशिष्ट मामला ज्ञात न हो।

लेकिन ऐसे मामलों में भी, हमें यह जांचना होगा कि ब्याज बचाने के बाद कंपनी कमाई की पटरी पर कैसे लौटेगी। लालच से बचने और 10 से कम पीई अनुपात वाले शेयरों पर ध्यान केंद्रित करने का यह उच्च समय है। 30+ पीई पर कारोबार करने वाले सभी स्टॉक जोखिम में हैं। ऐसे शेयरों से बचें, जो रोजाना ऊंचे वॉल्यूम के साथ नई ऊंचाई पर पहुंच रहे हैं, क्योंकि डिस्ट्रीब्यूशन गेम में फंसने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। वित्तीय सलाहकार के बिना अब तक बहुत अच्छा था। लेकिन अब, नहीं। अब अगले 2 महीने निफ्टी और उसके कंपोनेंट्स का समय है। Q1 FY22 परिणाम सबसे बड़े ड्राइवर्स में से एक होंगे, क्योंकि वे FY22 आय प्रक्षेपवक्र को तय करने में मदद करेंगे।

हमारा मानना ​​है कि मेटल रैली अभी आधी हुई है और छोटे कंसॉलिडेशन के बाद मेटल शेयरों में तेजी आएगी। चीन 1.5 अरब टन लौह अयस्क का आयात करेगा, जो विश्व की क्षमता का 80 प्रतिशत है। इसलिए हम मानते हैं कि बाजार ऊपर की ओर है। हालांकि, समय-समय पर समेकन हो सकता है। कोई बड़ी गिरावट नजर नहीं आ रही है। 16600 अगला ठहराव है।

(लेखक cniresearchltd.com के सीएमडी हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)

chat bot
आपका साथी