Share Market Investment Tips: इन शेयरों में निवेश कर हो सकते हैं मालामाल, मिड और स्मॉल कैप में आएगी बंपर तेजी

Share Market Investment Tips हमने TATA ELAXI के बारे में मजबूत तर्क दिया था जब यह 600 पर था अब यह 1700 पर है। इसी तरह हमने EXCEL INDUSTRIES और SAGAR CEMENT के लिए भी मजबूत तर्क दिये थे जब ये क्रमश 350 और 300 पर थे।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 05:50 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 05:45 PM (IST)
Share Market Investment Tips: इन शेयरों में निवेश कर हो सकते हैं मालामाल, मिड और स्मॉल कैप में आएगी बंपर तेजी
शेयर बाजार के प्रतीकात्मक तस्वीर PC: Pexels

नई दिल्ली, किशोर ओस्तवाल। बाजार इस हफ्ते 12,000 और 11,800 के बीच घूमता रहा और 12,000 बेंचमार्क के बहुत पास आकर बंद हुआ। साथ ही यूएस डाउ 28,000 से ऊपर बंद हुआ। हालांकि, यूएस चुनाव परिणाम अधिक दूर नहीं रह गए हैं और मार्केट अच्छा लचीलापन दिखा रहा है। कई कंपनियों ने दूसरी तिमाही में अच्छा प्रदर्शन किया है। विशेष रूप से सीमेंट और स्टील सेक्टर अच्छी अवस्था में हैं। ये अर्थव्यवस्था के दो मुख्य स्तंभ हैं। हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि अर्थव्यवस्था बहुत तेजी से रिकवर हो रही है। अब हमें विश्वास है कि अर्थव्यवस्था का तीसरा स्तंभ अर्थात ऑटो सेक्टर भी अच्छा प्रदर्शन करेगा।

हम यह मानते हैं कि आने वाले हफ्तों में निफ्टी 12,200-12,400 की तरफ बढ़ने के लिए तैयार है। यह मुख्य रूप से चक्रिय शेयरों में वृद्धि के चलते होगा। स्टील की कीमतों में वृद्धि के कारण स्टील स्टॉक्स ऊपर की ओर बढ़ रहे हैं। जिंक और अन्य धातुओं की कीमतें भी आसमान छू रही हैं, जिससे अन्य चक्रीय शेयरों में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें (Best Investment Plans: इन योजनाओं में निवेश कर तैयार करें बड़ा रिटायरमेंट फंड, कमाएं मोटा मुनाफा)

जब यूरोप और दुनिया के कई हिस्से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी के चलते लॉकडाउन के दूसरे दौर की तरफ बढ़ रहे हैं, उस समय भारत में 90 फीसद के करीब की बड़ी रिकवरी रेट के चलते लॉकडाउन प्रतिबंध पूरी तरह समाप्त होते दिख रहे हैं। देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामले भी 10 लाख के करीब के आंकड़े से गिरकर 6.8 लाख पर आ गए हैं। यह एक बहुत ही अच्छी बात है। हो सकता है कि जब तक वैक्सीन विकसित हो, भारत में सक्रिय मामलों की संख्या गिरकर तीन लाख के करीब रह जाए।

हम सेटलमेंट वीक में प्रवेश कर रहे हैं। हमें लगता है कि केवल अक्टूबर महीने में बाजार में भारी अस्थिरता के कारण तेजी बनी रहेगी। जब भी बड़ी अस्थिरता होती है, तो व्यापारी पोजीशन नहीं बना पाते और जब ट्रेडर्स पोजीशन नहीं बना पाते, तब बाजार में बढ़त आती है। इसलिए जैसा कि हमारे पिछले लेखों में आपको बताया गया है, निफ्टी 12,400 की तरफ और बैंक निफ्टी 26,000 की तरफ जाएगा। हालांकि, आगे जाने वाली थीम मिड कैप और स्मॉल कैप्स की होगी। कारण बहुत सरल है। 

अब तक निफ्टी ने मार्च महीने में 7500 से अक्टूबर महीने में 12,000 तक और बैंक निफ्टी ने 18,000 से 24,500 तक की एक शानदार यात्रा की है, लेकिन यह उछाल अर्थरहित होगी, क्योंकि केवल 12 शेयरों ने इस उछाल को बनाया है। अब ये 12 शेयर महंगे हो रहे हैं, इसलिए समान गति से इनके लिए आगे बढ़ना बड़ा कठिन होगा। दूसरी तरफ निफ्टी के अन्य 38 घटक निफ्टी की बढ़त को लगातार जारी रखने में मदद करेंगे। कुछ मिड कैप्स में 70 फीसद से अधिक की गिरावट आई है, उनको अब गति मिलेगी। उदाहरण के तौर पर रेमंड्स, जो कभी 1,000 रुपये पर ट्रेड करता था, वह अब 300 से नीचे आ गया है और डी-मर्जर अभी पेंडिंग है। आप इसमें 12 महीनों में वर्तमान स्तर से 100 फीसद की वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं। डी-मर्जर में गैर-कार्यात्मक एसीएलटी के कारण विलंब हुआ है। यह एक क्वालिटी मिड कैप है। इसी तरह सैकड़ों मिड कैप्स हैं।

यह भी पढ़ें(Income Tax Return: करदाताओं को बड़ी राहत, फिर बढ़ी ITR दाखिल करने की समय सीमा, जानिए कब तक है मौका)

इसके अलावा कई ऐसे शेयर हैं, जो अभी भी 7500 सूचकांक स्तर पर उपलब्ध हैं, क्योंकि बढ़त मुख्य रूप से 12 शेयरों में ही देखी गई थी। इसलिए पैसा बनाने का अवसर इस जगह है। निवेशक ऐसे शेयरों पर अच्छा ध्यान देंगे। उदाहरण के तौर पर बीपीसीएल एक पीएसयू शेयर है, जो विनिवेश की अनिश्चितता के कारण बड़े डिस्काउंट पर ट्रेड कर रहा है। एचपीसीएल, ओएनजीसी और आईओसी तीन ऐसे शेयर हैं, जो छह से 10 के बीच पीई पर ट्रेड कर रहे हैं। वहीं, निफ्टी 32 पीई पर है और निफ्टी के 12 शेयर 40 से अधिक पीई पर ट्रेड कर रहे हैं। बीपीसीएल की बिक्री में देरी हुई है, लेकिन इसे ड्रॉप नहीं किया गया है, इसलिए जिस दिन सरकार बिक्री की अंतिम घोषणा करेगी, जो कि अगले दो महीनों में हो सकता है, शेयर में 50 फीसद का उछाल आएगा, क्योंकि विनिवेश की अस्थायी अपेक्षित कीमत 550 रुपये के करीब है।

एक बार जब यह होगा, तो सेक्टर के दूसरे शेयरों में भी बढ़ोत्तरी होगी। धर्मेंद्र प्रधान का कहना है कि सरकार इस सेक्टर से निकलना चाहती है, जिसका केवल यह मतलब है कि बीपीसीएल के बाद दूसरे शेयर भी विनिवेश सूची में आएंगे। निवेशक इस बात को समझकर अच्छा मुनाफा बना सकते हैं। हमने TATA ELAXI के बारे में मजबूत तर्क दिया था, जब यह 600 पर था, अब यह 1700 पर है। इसी तरह हमने EXCEL INDUSTRIES और SAGAR CEMENT के लिए भी मजबूत तर्क दिये थे, जब ये क्रमश: 350 और 300 पर थे और आज ये 900 और 750 के स्तर पर हैं।

यह भी पढ़ें: कर्जदारों को सरकार का दिवाली गिफ्ट: केंद्र ने दो करोड़ तक के लोन पर माफ किया ब्याज पर ब्याज

हम लगातार हमारे फॉलोअर्स को पूंजी निर्माण के बारे में गाइड करते रहेंगे, इसी तरह, जिस तरह आज हमने बीपीसीएल, एचपीसीएल, आईओसी और ओएनजीसी के बारे में बताया है। ध्यान रखें, कि पीएसयू हमेशा ओवरसोल्ड जोन में होता है, क्योंकि एफपीआई मानते हैं कि वे दक्षता की कमी, सरकार की कार्रवाई की कमी और उच्च फ्री फ्लोट जैसे कारणों से फिट हेज़ सेल होते हैं। निजीकरण के बाद ये सब बदल जाएंगे। मारुति का निजिकरण 200 रुपये पर हुआ था और आज यह 7,000 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।

(लेखक सीएनआई रिसर्च के सीएमडी हैं। उक्त विचार लेखक के निजी हैं।)

chat bot
आपका साथी