इन स्‍टॉक में है Multi Bagger बनने का दम, खरीदने से पहले जान लें एक्‍सपर्ट की राय

क्या हमें बाजारों को समझने के लिए असाधारण दिमाग की जरूरत है...? हमारा जवाब है नहीं। आपको बस यह जानने की जरूरत है कि आप अभी भी बुल मार्केट में हैं। करेक्‍शन सही है और अगर आप उन्‍हें अच्‍छा नहीं मानते तो आप मिस कर देंगे खासकर यदि ट्रेडर हैं।

Ashish DeepSat, 25 Sep 2021 02:18 PM (IST)
Andhra Cement (टेक ओवर केस) 24 रुपये से गिरकर 17 रुपये पर आ गया। (Pti)

नई दिल्‍ली, Kishore P Ostwal। क्या हमें बाजारों को समझने के लिए असाधारण दिमाग की जरूरत है...? हमारा जवाब है नहीं। आपको बस यह जानने की जरूरत है कि आप अभी भी बुल मार्केट में हैं। करेक्‍शन सही है और अगर आप उन्‍हें अच्‍छा नहीं मानते तो आप मिस कर देंगे खासकर यदि आप ट्रेडर हैं। अगर कुछ हताश Sellers के लिए कीमत गिर रही है, तो आपको उन्हें सस्ते में खरीदने का मौका देने के लिए वास्तव में धन्यवाद देना चाहिए। जैसे Andhra Cement(टेक ओवर केस) 24 रुपये से गिरकर 17 रुपये पर आ गया जबकि शुक्रवार को दोपहर 3.28 बजे 2 करोड़ शेयरों में ब्लॉक डील हुई। अब कीमत देखें और कारण जानें। हमने कहा था कि बाजार 17370 तक गिर सकता है और वास्तव में यह 17340 पर चला गया। ऐसा क्यों हुआ? चार्ट पर 17100 का स्‍तर शानदार समर्थन के रूप में दिख रहा था। चार्टिस्ट को यह समझना चाहिए कि जो लोग बाजार को नियंत्रित करते हैं वे चार्ट भी जानते हैं। यहीं पर मार्केट गुरु कहता है कि मार्केट में टाइमिंग असंभव है। हम चार्टिस्ट नहीं हैं। हमने 17750 का अनुमान लगाया था और वास्तव में यह 17800 पर पहुंच गया था और हमने कहा था कि 17370 को नहीं टूटना चाहिए और इसने 17340 का स्‍तर किया। यह एक बड़ा सप्ताह था।

सभी स्तरों पर सफल होने के लिए निवेशकों की मानसिकता को बदलने की जरूरत है। हमने देखा है अधिकांश निवेशक कम में खरीदना चाहते हैं और ऊंचे भाव में बदलना चाहते हैं। अगर यह संभव होता, तो भारत में वर्ग फुट की दर 1 लाख रुपये प्रति वर्ग फुट होनी चाहिए क्योंकि हर निवेशक लाखों और लाखों में कमाता। समझें कि यह ऑपरेटर हैं जो कीमत तय करते हैं न कि आप। इसलिए जब भी आपको किसी स्टॉक पर भरोसा हो और लगे कि कीमत आपके अनुसार सही है, तो Position ले लें। स्टॉक अपने आप बढ़ जाएगा।

ऐसी ताकतें हैं जो बाजार का ट्रेंड तय करती हैं। All time high पर करेक्‍शन का डर हमेशा सताता है। ऐसी स्थिति में 17300 से 17400 अंक पर शॉर्ट हो गई जब चीनी कंपनी का मुद्दा चर्चा में था। हर व्हाट्सअप ग्रुप जूरी बन गया था और ऐलान करने लगा था कि 600 बिलियन डॉलर डिफॉल्ट लेहमैन से बड़ा घाटा होगा। मीडिया ऐसे विषयों से दूर नहीं रह सकता। ब्रोकर हमेशा अपने लिए खरीदारी / बिक्री पर ध्यान केंद्रित करते हैं। किसी की गलती नहीं सुधारी जा सकती क्योंकि आज का निवेशक, इंटरनेट ज्ञान के आधार पर, उसे लगता है कि वह हार्वर्ड रिटर्न है। हम इसे ठीक नहीं कर सकते। वे बुद्धिमान हैं, और इसलिए प्रतिक्रिया करने में तेज हैं। लेकिन बाजार के ऑपरेटर सब जानते हैं और हमेशा दूसरों के विश्वास के विपरीत काम करते हैं। उन्होंने पहले निफ्टी को 17800 पर ले पहुंचाया और फिर करेक्‍शन करने की अनुमति दी। ध्यान रहे यह डर 17300 पर था और मूड 17500 से थोड़ा ऊपर बदल गया और जब गिरना शुरू किया तो ट्रेडरों ने सोचा कि हम सही थे 500 अंकों की रैली एक ट्रैप था। हम स्पष्ट थे कि न तो चीन का मुद्दा और न ही फेड बाजार पर दबाव डालेगा और 17380 में हमारे अनुमानित Point तक जाएगा। 17300 से 17370 जहां बहुत सी अटकलें थीं कि बाजार 16200 तक करेक्‍ट होना चाहिए और धारणा 17500 के पार जाने पर ही बदली। इसलिए हमें विश्वास था कि 17370 नहीं टूटेगा। कोई रॉकेट साइंस नहीं।

जिस क्षण चीन का मुद्दा स्पष्ट हो गया कि वैश्विक जोखिम केवल 20 बिलियन डॉलर का था, निफ्टी 17570 पर वापस आ गया। एक बार फेड के सुर्खियों से बाहर होने के बाद निफ्टी ने 17840 (सेंसेक्स 59962) पर एक नया उच्च स्तर बनाया। हमने बताया था कि 1.95 लाख अनुबंधों के साथ Short open बड़ी गिरावट संभव नहीं थी, लेकिन यह 460 अंकों की तेज रिकवरी के साथ लौटी और हम फिर तेजी में आ गए। गुरुवार की एक्सपायरी बॉक्स से बाहर थी।

हालांकि शुक्रवार को बाजार उठा और निफ्टी 17900 की नई ऊंचाई पर पहुंच गया और इस प्रक्रिया में सेंसेक्स भी 60000 को पार कर गया। और यह एक भयावह माहौल के साथ लगभग सपाट या थोड़ा ऊपर बंद हुआ। 90 फीसद Trader निवेशक नकद या Short थे। इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि केक काटने का उत्सव कम से कम 3 दिनों तक चलेगा क्योंकि सेंसेक्स दिन के अधिकांश समय 60,000 से ऊपर रहा। बल्कि अगले हफ्ते भी हद हो सकती है। अतीत में, जब भी कोई बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 30000, 40000, 50000 या निफ्टी 5000, 10000, 15000 तक पहुंचता है तो करेक्‍शन हो जाते हैं और ट्रेडर इस बार भी यही उम्मीद कर रहे थे। न केवल ट्रेडर, निवेशक बल्कि एफ एम (व्यक्तिगत खाते में), जो बाजार को अच्छी तरह से जानते हैं, Commitment बढ़ाने में संकोच कर रहे थे। हमारी कॉल बहुत आसान है। जब तक डर रहेगा तब तक बाजार बढ़ेगा। जिस दिन हम कोने-कोने से सुझाव सुनेंगे, उस दिन करेक्‍शन हो जाएगा।

हमने Quadruple Witching विश्लेषण का प्रभाव देखा था। कारण जो भी हो, Dow लगभग 1300 अंक चढ़ गया। जब हमने बताया था कि Dow 2200 अंक ऊपर जाएगा। हम Expiry Week में प्रवेश कर रहे हैं जिसे हम Indian Quadruple Witching कहते हैं। क्यों ? Weekly, monthly, quarterly और half yearly एक ही दिन में सभी expiry जबकि हमारे पास त्रैमासिक और अर्धवार्षिक डेरिवेटिव अनुबंध नहीं हैं। हमें लगता है कि अगले सप्ताह के लिए पहला मील का पत्थर निफ्टी 18000 है। फिर जैसा हुआ 15000, 16000 अंक के बाद लग रहा था कि बाजार 18000 पार नहीं होगा। लेकिन ध्यान रहे, 17000 पर स्‍मूथ क्रॉसओवर था। एक्सेंचर के परिणाम स्पष्ट रूप से IT Sector से शानदार संख्या का संकेत देते हैं, अग्रिम कर संग्रह (advance tax collection) के आंकड़े अन्य निफ्टी / सेंसेक्स घटक कंपनियों के बारे में भी यही सुझाव देते हैं। इसलिए, इस तिमाही, बेहतर है कि अपेक्षित आय से बाजार में तेजी आएगी। हमें लगता है कि सबसे बड़ी मिड कैप और स्मॉल कैप रैली Q2 से शुरू होगी जो एक क्‍वार्टर तक चलेगी। डर और लालच काम करता है। अगर आप भय और लालच की सीमा में हैं, तो आप एक साधारण निवेशक हैं और आपको भयभीत रहने का पूरा अधिकार है। अपने नियम खुद बनाओ। लार्ज कैप OCEAN है, मिड कैप RIVER है और स्मॉल कैप PONDS हैं। अपने आप को ट्यून करें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है वो आपके रिटर्न को तय करेगा।

अन्य सभी Factor स्थिर हैं, हमें नहीं लगता कि हमें यहां फिर से मूल्यांकन पर चर्चा करने की जरूरत है। हमें एक स्टॉक AANCHAL ISPAT मिला है जिसमें मल्टी बैगर बनने की अपार संभावनाएं हैं। हमने पहले उल्लेख किया था कि प्रत्येक प्रमोटर नए नियमों के कारण कर्ज चुकाने के लिए दौड़ रहा है। AANCHAL ISPAT ऐसा ही एक मामला है। साथ ही शुक्रवार को दोपहर 2.28 बजे आंध्र सीमेंट में 20 लाख शेयरों की ब्लॉक डील हुई। दोनों प्लांट फिलहाल काम नहीं कर रहे हैं लेकिन जब किसी ने खरीदारी की तो साफ तौर पर संकेत मिलता है कि कोई एक ले रहा है। सौदे की संभावित कीमत क्या होनी चाहिए (ईवी/आईबीआईटीडीए के आधार पर) या सीएनआई टीम से मिलने वाली कीमत क्या हो सकती है। निवेशकों के साथ-साथ व्यापारियों के लिए भी पर्याप्त अवसर हैं। हम ट्रेडिंग कॉल में लगातार आधार पर सफल रहे हैं लेकिन केवल स्थिति में हैं क्योंकि हम जानते हैं कि Super Algo 10 में से 8 बार स्टॉप लॉस लाता है।

(लेखक CNI रिसर्च में CMD हैं। छपे विचार उनके निजी हैं।)

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.