बाजार की कैसी रहेगी इस हफ्ते चाल, Tata या दूसरी कंपनी के शेयर में करें निवेश या नहीं-जानिए यहां

Share Market Outlook Nifty 17371 पर बंद हुआ जो All time High है हालांकि इसमें डर है। हमने पिछले सप्ताह 17340 देखा था और इस सप्ताह एक और ऊंचाई का मतलब है Weekly Closing बहुत सकारात्मक थी।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 04:00 PM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 10:41 AM (IST)
बाजार की कैसी रहेगी इस हफ्ते चाल, Tata या दूसरी कंपनी के शेयर में करें निवेश या नहीं-जानिए यहां
यहां तक ​​​​कि बैंक निफ्टी भी सकारात्मक नोट पर 36770 पर बंद हुआ।

नई दिल्‍ली, Kishor P Ostwal। Nifty 17371 पर बंद हुआ जो All time High है, हालांकि इसमें डर है। हमने पिछले सप्ताह 17340 देखा था और इस सप्ताह एक और ऊंचाई का मतलब है Weekly Closing बहुत सकारात्मक थी। यहां तक ​​​​कि बैंक निफ्टी भी सकारात्मक नोट पर 36770 पर बंद हुआ और हमें कोई कारण नहीं दिख रहा है कि सितंबर में यह 38000 को पार क्यों नहीं करना चाहिए। Nifty की छलांग जारी है क्योंकि डर बहुत अधिक है और बाजार की स्थिति के साथ तुलना की जा सकती है जब यह 15000 और 14200 के बीच था। दरअसल, इस बार यह ज्यादा डरा रहा है और निवेशक नकदी के ढेर पर बैठे हैं। ऐसे डर के कई कारण होते हैं जिनके बारे में हम नीचे चर्चा करेंगे।

निफ्टी एनएसई पीई 26.59 पर है, जिसे कई लोग बहुत महंगा मानते हैं, हालांकि हमने पिछले डेटा और पुराने आंकड़े को साझा किया था, जहां 28.5 से 28.7 पीई के आसपास करेक्‍शन आया था। दूसरा कारण लोगों का ऐसे स्‍टॉक में फंसना था, जो मूव नहीं कर रहे थे। जबकि निफ्टी इंडेक्‍स बराबर भाग रहा है। ध्यान रहे, निफ्टी को ऊपर उठना ही होगा क्योंकि एफपीआई और एनआरआई के लिए यह एकमात्र हेज शॉर्ट इंस्ट्रुमेंट है। सिस्‍टम को इस तरह से डिजाइन किया गया है जहां मार्केट मेकर्स निफ्टी प्रबंधन या विकल्प बाजार के जरिए पूरी तरह निचोड़ लेते हैं। स्टॉप लॉस और हेज हाल की टीचिंग (पिछले 2 दशक) हैं जो केवल नई पीढ़ी के ट्रेडर, एफपीआई और विदेशी निवेशकों के बीच काम करते हैं। रूढ़िवादी निवेश गुरु कभी इसे नहीं मानते हैं। वे बाजार में घुसने से पहले बहुत सारा Home Work करते हैं और तब तक डटे रहते हैं जब तक फायदे में रहते हैं। अगर कारोबार खराब हो जाता है तो वे घाटे में भी बाहर निकलेंगे। यह वे लोग हैं जो सबसे ज्यादा पैसा कमाती है। चार्टिस्ट को यह भी नहीं पता होता है कि प्रमोटर धोखेबाज है या कंपनी पंप और डंप करने वालों के हाथ में है। वह वॉल्यूम और ब्रेक आउट देखता है जो कि 50% बार झूठा अलार्म है। वैसे भी उन्हें सिर्फ सक्सेस कॉल्स ट्वीट करने होते हैं। अगला कारण बाजार चर्चा कर रहा था चीन बांड बाजार की। कई लोगों का मानना ​​है कि इससे वैश्विक अस्थिरता पैदा होगी। चीन को भूल जाओ, भारत की बात करो। कारण यह है कि कुछ ब्रोकरों ने निफ्टी में 200 से 300 अंक के करेक्‍शन की रिपोर्ट जारी की है क्योंकि उन्हें लगता है कि यह सही रहेगा। क्या यह उनकी इच्छा या फ्रस्‍टेशन है? क्योंकि 300 अंक करेक्शन 2% भी नहीं है और अगर फैक्‍ट बेकार है। शेक आउट करेक्‍शन 10% के हैं।

INDIA पर डिस्‍कशन से पहले हम मार्केट कैप और GDP पर नजर डालते हैं। BSE का मार्केट कैप 3.45 ट्रिलियन डॉलर है। जबकि GDP 21-22 में 3 ट्रिलियन डॉलर है। यानि 1.15 का अनुपात है जो अभी मॉडरेट है। 1.5 वह आंकड़ा है जहां हमें सामान्य बाजारों को लेकर चिंता करने की जरूरत है ना कि क्यू ई के नेतृत्व वाला बाजार की। हमें 1 साल आगे पीई भी देखना होगा क्योंकि वित्त वर्ष 21-22 के छह महीने पहले ही जा चुके हैं। यह 21 भी नहीं है। हमने वित्त वर्ष 21 22 के लिए आय वृद्धि की अपनी उम्मीदों को साझा किया था जो कि 36% है, हालांकि ईटी ने सर्वेक्षण किया था जहां विश्लेषकों ने अब 40% वृद्धि का अनुमान लगाया है। फॉरवर्ड या बैकवर्ड कॉल लेना आप पर निर्भर है।

अब देखिए भारत के बारे में कुछ तथ्य...

यह नॉमिनल जीडीपी के हिसाब से दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और क्रय शक्ति समानता (purchasing power parity) के हिसाब से तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

भारतीय अर्थव्यवस्था का दीर्घकालिक विकास परिप्रेक्ष्य इसकी युवा आबादी और इसी कम निर्भरता अनुपात, स्वास्थय बचत और निवेश दरों, बढ़ते वैश्वीकरण और वैश्विक अर्थव्यवस्था में एकीकरण के कारण सकारात्मक बना हुआ है।

भारतीय आईटी उद्योग 191 अरब डॉलर के राजस्व के साथ आईटी सेवाओं का एक प्रमुख निर्यातक है और इसमें 40 लाख से अधिक लोग कार्यरत हैं।

भारत का रासायनिक उद्योग बेहद विविध है और इसका अनुमान 178 अरब डॉलर है। भारत में सबसे बड़ा विकास उद्योग बन गया है।

भारतीय कपड़ा उद्योग 100 अरब डॉलर का अनुमानित है और औद्योगिक उत्पादन में 13% और भारत के सकल घरेलू उत्पाद का 2.3% योगदान देता है जबकि 45 मिलियन से अधिक लोगों को सीधे रोजगार मिलता है।

भारत का दूरसंचार उद्योग मोबाइल फोन, स्मार्टफोन और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या के हिसाब से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उद्योग है।

यह दुनिया का 25वां सबसे बड़ा तेल उत्पादक और तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता है। भारत ने खुद को तेल में आत्मनिर्भर बनाने की योजना बनाई है।

भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग उत्पादन के हिसाब से दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा उद्योग है।

भारत में 1.17 ट्रिलियन डॉलर का खुदरा बाजार है, जो भारत के सकल घरेलू उत्पाद में 10% से अधिक का योगदान देता है। यह दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स बाजारों में से एक है।

भारत जेनेरिक दवाओं का दुनिया का सबसे बड़ा निर्माता है, और इसका फार्मास्युटिकल क्षेत्र टीकों की वैश्विक मांग का 50% से अधिक पूरा करता है।

भारत के पास दुनिया का चौथा सबसे बड़ा प्राकृतिक संसाधन है, जिसमें खनन क्षेत्र देश के औद्योगिक सकल घरेलू उत्पाद का 11% और कुल सकल घरेलू उत्पाद का 2.5% योगदान देता है।

यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कोयला उत्पादक, दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक, दूसरा सबसे बड़ा इस्पात उत्पादक और तीसरा सबसे बड़ा बिजली उत्पादक भी है।

भारत के पास चौथा सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार है। यहां हम यह जोड़ सकते हैं कि भारतीय कर्ज को MSCI Debt Index में शामिल किया जाएगा। इसका मतलब है कि हम 2022 में 30 अरब डॉलर का इन्‍फ्लो देख सकते हैं जो कि बड़े पैमाने पर है। एम एस ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत को एक दशक में 170 से 250 अरब डॉलर मिल सकता है। यह विदेशी मुद्रा में नंबर 3 की स्थिति तक पहुंचने का प्रवेश द्वार है। इस तरह के विदेशी मुद्रा शोधों के साथ भारतीय अर्थव्यवस्था को हिलाना असंभव है, चाहे वह कुछ भी हो। इसका मतलब यह भी है कि विदेशी निवेशकों को भारत में निवेश को उच्च प्राथमिकता देनी होगी।

इन Observartion के आधार पर, हमें यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि भारत की कहानी अभी शुरू हुई है और समाप्त नहीं हुई है। 26.59 पीई के आधार पर भी हमें लगता है कि अगला लक्ष्य 18700 का आता है और अगर आप 1 साल आगे का PE लेते हैं तो 21000 का लक्ष्य भी छोटा है। हम मिडकैप और स्मॉलकैप करेक्शन से उबर रहे हैं। मिड कैप इंडेक्स पहले से ही निचले स्तर से 10% ऊपर है। हमें पूरा विश्वास है कि मिड कैप और स्मॉल कैप अगले 3 महीनों में दोगुने हो जाएंगे। लगभग 300 से 400 शेयरों में 6 महीने 5 स्टेज एएसएम और ट्रेड टू ट्रेड पनिशमेंट भी खत्म हो रही है।

लार्जकैप शेयर 3 महीने के लॉन्ग कंसॉलिडेशन से बाहर आ रहे हैं। रिलायंस ने सबसे पहले 2400 रुपये को पार किया। अगले 2 साल में यह 5000 रुपये को पार कर जाएगा। ध्यान रहे, हमने RIL में 5000 रुपये का लक्ष्य दिया था, जब यह 800 रुपये के बोनस पर था। लॉन्ग कंसॉलिडेशन से निकलने वाला अगला स्टॉक इंडस, कोटक, एसबीआई और आईसीसी होगा। इनका असर बैंक निफ्टी पर भी पड़ेगा।

अगर आप बाजार का पीछा करते हैं, तो स्टॉप लॉस और हेज लॉस आपका पीछा करेंगे। और अगर आप बाजार से आगे हैं तो बाजार आपका पीछा करेगा। तो आप किस रणनीति का पालन करते हैं यह महत्वपूर्ण है। बुल मार्केट का थंब रूल नहीं बदल सकता है जो कि "BUY DIPS" है। Timing Markets असंभव है। अगर आपको लगता है कि थोड़ा सुधार हो सकता है, तो अपनी खरीदारी को रोक दें। लेकिन दोनों तरफ व्यापार करने पर आपकी बैलेंस शीट हमेशा रेड दिखाई देगी, चाहे आप कितने भी बड़े या स्मार्ट हों। Tata elxsi हमने पिछले साल 600 रुपये की सिफारिश की थी और यह 5000 रुपये को पार कर गया है। Optimus Infra हम 120 रुपये के स्तर से हैं और स्टॉक 271 रुपये है। Hindustan Oil हम 90 रुपये के स्तर से हैं और यह 180 रुपये हो गया है। कुछ स्टॉक लेते हैं समय क्योंकि ऑपरेटर तैयार नहीं हैं। जितना अधिक वे एक क्‍वालिटी स्टॉक को दबाते हैं उतना ही हम आश्वस्त हो जाते हैं और वर्षों तक पकड़ते रहते हैं।

(लेखक CNI RESEARCH LTD में CMD हैं। छपे विचार उनके निजी हैं।)

chat bot
आपका साथी