Nifty का अगला टार्गेट 17500, जानिए बाजार के ऐसे हालात में किन Stocks में करें खरीदारी

Stock Market this week हफ्ते Nifty 16529 अंक और सेंसेक्स 55000 अंक के ऊपर बंद हुआ जिसने टीम सीएनआई के लिए बड़ा दिन बना दिया। लेकिन हमने जश्न नहीं मनाया क्योंकि यह सफलता अभी पूरी नहीं हुई है।

Ashish DeepSat, 14 Aug 2021 02:57 PM (IST)
हमने Nifty 17500 के अपने अगले लक्ष्य के बारे में पहले ही चर्चा कर ली थी। (Pti)

नई दिल्‍ली, Kishor P Ostwal। इस हफ्ते Nifty 16529 अंक और सेंसेक्स 55000 अंक के ऊपर बंद हुआ, जिसने टीम सीएनआई के लिए बड़ा दिन बना दिया। लेकिन हमने जश्न नहीं मनाया क्योंकि यह सफलता अभी पूरी नहीं हुई है। यह अमेरिका के लिए न तो Friday the 13th था। हमने Nifty 17500 के अपने अगले लक्ष्य के बारे में पहले ही चर्चा कर ली थी जिसे हमें बहुत जल्द दिखना चाहिए। वास्तव में, हमारा मानना ​​है कि निफ्टी अगस्त में 17000 अंक संभव है और हमारी पिछली रिपोर्ट में कारणों पर चर्चा हो चुकी है।

Nifty 10000 का लक्ष्य तय किया

मार्च 2020 से शुरू हुई रिपोर्टों की सीरीज जब अभूतपूर्व Covid 19 के कारण बाजार औंधे मुंह गिरा था और Nifty 7500 अंक तक चला गया। हमारी पहली रिपोर्ट ने Nifty 10000 का लक्ष्य तय किया था और तब से हम निफ्टी के लक्ष्य को ऊपर की ओर संशोधित करते रहे और एक नए मील के पत्थर पर पहुंच गए 16500+। पहले दिन से हमने MSCI India वेटेज के आधार पर भारत में Q E के प्रभाव और 90-95 बिलियन डॉलर की संभावित आमद को साझा किया था। जागरण के पाठक पैसा बनाने की इस प्रक्रिया का हिस्सा थे, हालांकि कुल मिलाकर निवेशकों में आत्मविश्वास की कमी थी। उन्होंने इस रैली का जमकर लुत्फ उठाया। Nifty जब 10000 अंक पर था तब यह महसूस किया गया कि Pull Back बहुत तेज था और टिकेगा नहीं। इसके बाद हरेक 1000 प्‍वाइंट पर रैली में छोटे सुधार हुए, जिससे उन्हें विश्वास हो गया कि अब बाजार नहीं गिरेगा। 16500 पर भी Correction का डर उन्‍हें अपने सौदों पर बने रहने नहीं दे रहा है। यह तब तक रहेगा जब तक आप Valuations पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं।

एनएसई निफ्टी पी ई 26.25

16529 पर कल बंद हुआ एनएसई निफ्टी पी ई 26.25 है। यह पीछे नहीं जा रहा है। अगर हम 1 साल आगे का P E देखते हैं, तो यह 21.7 पर होगा (यानि 20% ग्रोथ)। ऐतिहासिक डेटा के अनुसार Correction तब होता है जब निफ्टी 28.7 पी ई तक पहुंच जाता है। इससे पता चलता है कि बाजार Correction से पहले 18000 टच करेगा। ध्यान रहे, FY 21 में 24% की वृद्धि हुई थी और हमारा मानना ​​है कि FY 22 में बाजार और बढ़ेगा। यह 36%+ हो सकता है और इस पर ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए निराशावादी बने रहने का बहुत कम कारण है। Bull Run जारी रहेगा।

Nifty All time high पर

Nifty All time high पर भले ही हो लेकिन आप निफ्टी का 26.25 पर पी ई देखकर हैरान होंगे। खास तौर पर तब, जब सिर्फ 6 महीने पहले एनएसई 40 का पी ई दिखा रहा था। हां, NSE ने 1 अप्रैल 2021 से पी ई गणना को समेकित आय (Consolidated earnings) में बदल दिया जो एक सही तरीका है। इससे पहले, NSE हमेशा Standalone income पर P E दिखाता था। दूसरे, FY 21 की आय वृद्धि, जो वित्तीय वर्ष 20 की तुलना में कहीं बेहतर थी, ने P E संख्या को नीचे ला दिया। संक्षेप में हम 16500 अंक के स्तर पर भी सुरक्षित क्षेत्र में हैं।

P E वैल्यूएशन मैट्रिक्स की तुलना

हम वैश्विक स्‍तर पर स्वीकृत Valuation mechanism को फॉलो करते हैं जो कि P E वैल्यूएशन मैट्रिक्स की तुलना में काफी बेहतर है। वॉरेन बफे और कई बड़े फंड इस तरीके को अपनाते हैं जिसे बाजार पूंजीकरण से GDP कहा जाता है। हमारा बाजार पूंजीकरण 3.22 tr $ (नई लिस्टिंग से भी मदद करता है) है जबकि GDP 3.05 tr $ यानि 1.05 गुना का अनुपात है। सामान्य बाजारों में यह औसत 0.75 हुआ करता था जबकि बुल बाजारों में यह 1.49 था। 2008 में यह Correction शुरू होने से पहले 1.49 पर पहुंच गया था। इस आधार पर भी हमें 18800 का निफ्टी टार्गेट (1.2 अनुपात माना गया) दिखाई देता है जो कई मौकों पर देखा गया था।

अच्छे स्टॉक की खोज करते हैं

CNI मल्टी बैगर स्टॉक खोजने के लिए जानी जाती है। यह कोई महान तकनीक नहीं है। हम कुछ मानदंडों का पालन करते हुए अच्छे स्टॉक की खोज करते हैं और इनमें से कुछ केवल मल्टी बैगर बन जाते हैं। हमारा मानना ​​है कि भले ही हर 10 नई खोजों में से 1, आपके पास मल्टी बैगर बन जाए। Cera 120 रुपये, Oriental Aromatics 110, VIP 34 रुपए, Wimplast 100 रुपये, Amar Raja Battery 180 रुपये, Stylum 26 रुपए, Ceat 121 रुपये और न जाने कितने और स्‍टॉक। यहां सूची बहुत बड़ी है। इन सभी फाइंडिंग में 10 रुपये का भुगतान किया गया था, हालांकि कई ने स्टॉक स्पलिट और Ex बोनस देखा है। अधिकांश CNI सदस्य अभी भी इन शेयरों के मालिक हैं क्योंकि हम 100% वृद्धि पर 50% बेचने की सरल प्रथा का पालन करते हैं और शेष शेयर को लंबे पोर्टफोलियो खाते में स्थानांतरित करते हैं। यह एक दशक में एक बे‍हतर ट्रैक रिकॉर्ड है।

कई मल्‍टी-बैगर बन जाएंगे

हाल के दिनों में भी CNI को कई स्टॉक मिले हैं जो NMDC, Tisco,Vedl, Sail.Tata Elxsi, Tinplate, Tata Coffee, Nelco, Vipul Organics Bajaj Consumers Dvl,Cesc Ventures, Tirumalai,Spic, Usha Martin, M k Exim( fmcg), Hcc, Manalasia Aluminium, Integra Engg (mnc), Occl, Bse, Novartis, Accelya, Ineos, Ion Exchange, Shyam metalic, Orient Cement, Orient Paper, Centum, Camline Fine, Duncan Engg, Global Offshore और R R Metals ये कुछ नाम हैं जिनका उल्लेख करना है और उनमें से कई मल्‍टी-बैगर बन जाएंगे। बशर्ते आप इसे 5 से 7 वर्षों तक रखें। कई शेयर 30 दिनों से भी कम समय में दोगुने हो गए हैं। CNI में हम ऐसे नए शेयरों की तलाश जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो बॉटम अप अप्रोच में फिट हों।

Siemens, Bharat Forge अभी Bullish हैं

Siemens, Bharat Forge जैसे स्टॉक जो अभी Bullish हैं, लेकिन अभी सुझाव नहीं दे रहे हैं क्योंकि हमने सीमेंस को 800 रुपये और भारत फोर्ज को 440 रुपये में कवर किया था। इसलिए हम High Value वाले शेयरों को बेचने की कोशिश करते हैं और यह भी मानते हैं कि 99% ब्रोकरों द्वारा कवर किया जा रहा है, इसलिए विशेष प्रयासों की जरूरत नहीं है। हम ऐसे स्टॉक को कवर करेंगे, जहां डेटा एकत्र करना बहुत मुश्किल है। BSE पर 900 रुपये पर रिपोर्ट जारी करने से पहले कोई नहीं था और हमारी रिपोर्ट के बाद स्टॉक ने 1400+ किया। हमारा मानना ​​है कि यह 5000+ रुपये के लक्ष्य के साथ एक मल्‍टी-बैगर विचार है।

Mid Cap और Small Cap में correction

हमने हाल ही में Mid Cap और Small Cap में correction को लेकर भी आगाह किया था। यह आया लेकिन तब तब penal price capping measures के BSE सर्कुलर का ऐलान हो चुका था। खैर, BSE द्वारा संशोधित सर्कुलर से पहले ही CNI Team ने साफ कर दिया था कि सर्कुलर 30 से अधिक Odd Companies को प्रभावित नहीं करेगा। 30 फीसदी Correction पर शेयरों में खरीदारी का मौका था। किसी भी मामले में सीएनआई में से कोई भी स्टॉक इतनी बुरी तरह प्रभावित नहीं हुआ क्योंकि वे सभी Bottom up स्टॉक थे। हम 5 साल के टार्गेट पर मल्टी बैगर स्टॉक पाते हैं और अगर ऐसा स्टॉक मिलता है जो 6 महीने में 600% या 12 महीनों में 1200% बढ़ जाता है तो आप सुपर निवेशक हैं बल्कि जादूगर हैं।

(लेखक CNI RESEARCH LTD के CMD हैं। छपे विचार उनके निजी हैं।)

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.