Metal शेयरों में कमाई का आएगा मौका, इस टार्गेट तक देंगे फायदा

Metal Sector पर हमारा भरोसा सही साबित हुआ है क्योंकि सभी मेटल शेयरों में तेजी आई है। चीन का उत्पादन तेजी से गिर रहा है और रूस के बाद चीन ने निर्यात कर लगाया है। इसका मतलब है कि मेटल निर्यात में भारतीय बाजार की हिस्सेदारी कई गुना बढ़ जाएगी।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 10:30 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 07:25 AM (IST)
Metal शेयरों में कमाई का आएगा मौका, इस टार्गेट तक देंगे फायदा
Large Cap Stocks में रैली शुरू हो गई है। (Pti)

नई दिल्‍ली, Kishor P Ostwal। Metal Sector पर हमारा भरोसा सही साबित हुआ है क्योंकि सभी मेटल शेयरों में तेजी आई है। चीन का उत्पादन तेजी से गिर रहा है और रूस के बाद चीन ने निर्यात कर लगाया है। इसका मतलब है कि मेटल निर्यात में भारतीय बाजार की हिस्सेदारी कई गुना बढ़ जाएगी। हमने इस मोर्चे पर कुछ दिलचस्प मुद्दों पर ध्यान दिया है, जो धातु को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे। दुनिया की सबसे बड़ी खनन कंपनी बीएचपी (BHP) "स्ट्राइक इश्यू" का सामना कर रही है। बीएचपी प्रबंधन ने श्रमिकों को एक प्रस्ताव दिया है और प्रस्ताव स्वीकार करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। अगर कार्यकर्ता प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करते हैं, तो पंगा बढ़ेगा। बीएचपी तांबे (Copper) का सबसे बड़ा उत्पादक है और अगर इसके उत्पादन पर ब्रेक लगाया जाता है, तो हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड सबसे बड़ा लाभार्थी होगा। चीन के पास पहले से ही मुद्दे हैं और Vedanta की तांबे की खदानों पर अभी भी मुकदमे चल रहे हैं और वे काम नहीं कर रही हैं। किसी भी मामले में, अगर निजीकरण किया जाता है, तो हमारी राय में, हिंदुस्तान कॉपर का मूल्यांकन 500 रुपये प्रति शेयर से कम नहीं है।

जैसा कि हमारी पिछली रिपोर्ट में बताया गया है, आखिरकार लार्ज कैप शेयरों (Large Cap Stocks) में रैली शुरू हो गई है। Tisco1500 रुपये के हमारे पहले लक्ष्य के करीब है, अगले 1800 रुपये, फिर 2000 रुपये के बाद 2500 रुपये और ऐसे ही बढ़ते रहना है। हमने पहले टिस्को में 250 रुपये में खरीदारी की और तब से हम एक तरह से तेजी में हैं। सेल के लिए हमारा लक्ष्य 250 रुपये और NMDC के लिए 500 से 600 रुपये है। Vedanta के लिए 500 रुपये । इनमें से आप मेटल शेयरों के बारे में अपना आकलन कर सकते हैं। धातु की कहानी Vale Brazil से शुरू हुई, जब खदानों में प्रवेश हुआ। अब एक बार फिर हम ब्राजील में एक बड़ा जल संकट देख रहे हैं। यह जल संकट दुनिया की आपूर्ति श्रृंखला की बदहाली को और बढ़ा देता है। प्रमुख नदियों में लौह अयस्क के परिवहन में खतरा पैदा हो गया है। लौह अयस्क के निर्यात में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, गिनी और भारत की प्रमुख भूमिका है। चीन ऑस्ट्रेलियाई अर्थव्यवस्था को नष्ट करने का इरादा रखता है और गिनी केवल 55 एफई सामग्री लौह अयस्क की आपूर्ति करता है और ब्राजील अपने स्वयं के मुद्दों का सामना कर रहा है, इसका भारत को जबरदस्त फायदा होगा। लौह अयस्क की कीमतों में कम से कम 50% की वृद्धि होने की उम्मीद है और भारत में सबसे बड़ा खिलाड़ी NMDC है, जिसकी क्षमता 174 मिलियन टन है। Tisco, SAIL, Jindal और Ashapura Minechem को भी अपनी खदानों के लिए फायदा होगा। इसके मद्देनजर हम मेटल शेयरों में लंबे समय तक बने रहने का सुझाव देते हैं। इसके अलावा, कृपया ध्यान दें कि, बीते 15 महीनों में अब तक केवल 4 ट्रिलियन डॉलर का QE हुआ है। 17 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने में कम से कम कुछ और साल लगेंगे और तब तक मेटल सेक्टर की रफ्तार धीमी नहीं हो सकती।

हम स्मॉल कैप शेयरों (Small Cap Shares) की पहचान कर रहे हैं, जिनका काफी हद तक सही मूल्यांकन नहीं किया गया है। यह केवल आपकी पूंजी की रक्षा के लिए है और आपको बॉटम अप स्टॉक पर अच्छा रिटर्न अर्जित करने की इजाजत देता है। हमारे पिछले रिकॉर्ड स्पष्ट रूप से बताते हैं कि हमारे स्टॉक चयन से सीएनआई सदस्यों को पैसा कमाने में फायदा हुआ है। हमने MK EXIM को देखा था, जिसके बारे में दुनिया को पता भी नहीं था। कृपया यह जानने के लिए वेबसाइट देखें कि उनके पास 3 अमेरिकी कॉस्मेटिक ब्रांडों की विशेष डीलरशिप है। वित्तीय कामकाज को छोड़ दें, तो वे विशेष डीलरशिप का आनंद लेते हैं, और यहां तक कि विशेषज्ञों के अनुसार, स्टॉक का मूल्य 83 रुपये के सीएमपी के मुकाबले 500 से 600 रुपये होना चाहिए।

हमने एक एमएनसी स्टॉक, Integra Engineering की भी पहचान की थी। इस कंपनी ने 3 करोड़ रुपये की इक्विटी पर Q1 में 3.6 करोड़ रुपये का EBITDA अर्जित किया। 1 रुपये का Paid up स्टॉक अभी 62 रुपये पर कारोबार कर रहा है। एक फ्लैट Q1 के साथ भी, FY 22 के लिए आवेदन EBITDA 15 करोड़ रुपये से कम नहीं होना चाहिए, जो कि सिर्फ 12x है, जिससे स्टॉक में भारी छूट मिलती है। बहुराष्ट्रीय कंपनियां आमतौर पर 30x से 80x पर कारोबार करती हैं। दूसरे, कंपनी ने पहली बार एलईडी रेलवे सिग्नलिंग में आकर्षक प्रदर्शन का दावा किया है। मांग आपूर्ति में तालमेल होने पर अगले 2 साल में वही स्टॉक 30x पर कारोबार करेगा। यहां भी, गैर बहुराष्ट्रीय इंजीनियरिंग कंपनियां भी हमेशा 30x पर व्यापार करती हैं और इसलिए, उस पैमाने पर भी, यह सबसे सस्ता स्टॉक है।

इनके अलावा, हमने टाटा की एक नई डिजिटल कहानी TTML की पहचान की थी। अगले दिन, टाटा ने ZOOM टाई अप पर हस्ताक्षर किए और स्टॉक ने ऊपरी सर्किट को मारना शुरू कर दिया। हम सरल शब्दों में महसूस करते हैं, टाटा ने इस कंपनी में 50000 करोड़ रुपये का निवेश किया है और वे इसे खराब नहीं होने देंगे। उदाहरण के तौर पर Tata Sons ने 540 रुपये के पोस्ट पर टिस्को को लिया था, जिस शेयर की कीमत 200 रुपये तक गिर गई थी वह अब 1500 रुपये हो गई है। उन्होंने तेजस का अधिग्रहण किया है और उनके पास कई डिजिटल इकाई हैं, जिन्हें वे बाजार बढ़ाने के लिए TTML के साथ विलय कर सकते हैं। 60-70K रुपये से ज्‍यादा, जिसका अर्थ है 10 Bagger। तो अगर आपके पास 3 से 4 साल का समय है, तो यह 300 रुपये से 400 रुपये का स्टॉक हो सकता है और उसके बाद, कौन जानता है कि यह 10 साल में एक और Tata Elxsi हो सकता है।

इसके बाद ओरिएंटल कार्बन के स्वामित्व वाली कंपनी डंकन इंडस्ट्रीज थी। श्रेडर जर्मनी ने पुणे में चाकन के पास रंजनगांव में एक विश्वस्तरीय इंजीनियरिंग प्लांट की स्थापना की, लेकिन 2012 में मंदी के कारण, उसने इसे अपने पार्टनर ओरिएंटल कार्बन को 157 रुपये प्रति शेयर पर बेच दिया। 9 साल में, हालांकि कमाई 21 रुपये प्रति शेयर तक पहुंच गई, लेकिन शेयर की कीमत सिर्फ 35% बढ़ी। यहां जब हम देखते हैं कि कई पेनी स्टॉक 5 से 7 गुना बढ़ते हैं, तो 9 साल में 35% इसे विश्व स्तर के प्रमोटरों के साथ भारत में सबसे सस्ता इंजीनियरिंग स्टॉक बनाते हैं। आईएस और शिकोकू की विफलता और मौजूदा 82000 टन से अधिक 49000 टन की नई क्षमता के साथ, ओसीसीएल अब अपने सेगमेंट में दुनिया में नंबर 2 पर है। डंकन ओसीसीएल की सब्सिडियरी होने के कारण इस पर जरूर गौर करना चाहिए, जिसके मल्टी बैगर बनने की उम्मीद है।

खैर, अब हम फार्मा सेक्टर में आते हैं, जहां अब हम निगेटिव हैं। भले ही आपको तुरंत कोई प्रतिक्रिया न दिखे, लेकिन समय के साथ हम प्रतिक्रिया देखेंगे। रेड्डी और एलेम्बिक फार्मा अपनी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे। ऐसा हम कई फार्मा कंपनियों में देख सकते हैं। हमारा मानना​है कि वर्क फ्रॉम होम, कोविड का डर और डॉक्टरों की ओर से मरीजों को देखने की झिझक के कारण दवाओं की मांग में कमी आएगी। साथ ही लोग अस्पतालों में जाने से भी डर रहे हैं। अगला स्वच्छता है। अधिक संख्या में लोग अच्छी स्वच्छता का सहारा ले रहे हैं, जिससे बीमारियों से बचाव होता है। मास्क धूल के जोखिम को कम करते हैं जो बीमारी को रोकने में भी मदद करता है। वास्तव में, अस्पताल भी प्राथमिकता के आधार पर केवल COVID रोगियों से निपट रहे हैं।

हमारा मानना है कि बदलती आदतों से निश्चित रूप से फार्मा बिक्री पर असर पड़ेगा। हालांकि सन फार्मा में आज 10% की तेजी आई, लेकिन हमें इसमें और बढ़ोतरी नहीं दिख रही है। कॉरपोरेट गवर्नेंस का मुद्दा उनके लिए हमेशा एक मुद्दा रहेगा। इसलिए हमारा मानना​है कि फार्मा सेक्टर, कुल मिलाकर अगले 2 साल तक कमजोर रहेगा। इसके अलावा, यह एक अति-स्वामित्व वाला क्षेत्र है। Lupin ने 1250 रुपये पर ब्रेक आउट दिया और अंत में 1070 रुपये तक गिर गया। हम Accelya, BSE, OCCL और Centum Electronics जैसे बेहतर विचारों पर स्विच करना पसंद करते हैं जो अगले 2 साल में बेहतर रिटर्न देंगे।

माल ढुलाई शुल्क 6 गुना बढ़ने के बाद शिपिंग चार्ट में सबसे ऊपर है। यहां भी, चीन की एक प्रमुख भूमिका थी, क्योंकि उन्होंने दरों (कार्टेलिंग) को बढ़ाने के लिए 50% शिपिंग जहाजों को वापस ले लिया था। शंघाई कंटेनराइज्ड फ्रेट इंडेक्स (एससीएफआई) जो शंघाई एक्सपोर्ट कंटेनर ट्रांसपोर्ट मार्केट की स्पॉट फ्रेट रेट को ट्रैक करता है, आज नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। इससे रेट और बढ़ेंगे। एक कंपनी जो 390 करोड़ रुपये की कर्ज माफी के साथ शिपिंग वसूली पर चमकेगी, वह है गारवारे परिवार समूह की कंपनी, ग्लोबल ऑफशोर। 2017 में, ओएनजीसी ने अपने पीएसवी के लिए 4000 डॉलर देने से इनकार कर दिया और अब, पीएसवी के लिए वैश्विक दरें 15000 से 20000 डॉलर प्रति दिन हैं। बाकी आप पता लगा सकते हैं।

CNI Team से अधिक शोध के लिए प्रतीक्षा करें। DVL SPIC USHA MARTIN MMTC TATA COFFEE TINPLATE Orient Cement हाल के दिनों में सिर्फ आइडिया देने के लिए रिसर्च आइडियाज थे।

निफ्टी ने 15500 से 16000 का रेंज बनाया है, जो हमें विश्वास है कि अगस्त में टूट जाएगा। यह लार्ज कैप शेयरों की चाल से साफ नजर आता है। हमारा अगली मंजिल 16600 पर बनी है।

(लेखक CNI RESEARCH LTD में CMD हैं। छपे विचार उनके निजी हैं।)

chat bot
आपका साथी