IPO में निवेश से पहले जरूर रखें इन पांच बातों का ध्यान, होगा बड़ा फायदा

दलाल स्ट्रीट पर आईपीओ की बारिश हो रही है। 2021 की पहली छमाही में व्यस्त रहने के बाद घरेलू प्राथमिक बाजार साल की दूसरी छमाही में और भी व्यस्त रहने के लिए तैयार है जिसमें कई आईपीओ अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश जारी करने के लिए तैयार हैं।

Ankit KumarWed, 25 Aug 2021 07:11 PM (IST)
आईपीओ वैल्यू स्टॉक खोजने का एक शानदार तरीका है, लेकिन ये अपने जोखिम के साथ आते हैं।

नई दिल्ली, पुनीत महेश्वरी। दलाल स्ट्रीट पर आईपीओ की बारिश हो रही है। 2021 की पहली छमाही में व्यस्त रहने के बाद, घरेलू प्राथमिक बाजार साल की दूसरी छमाही में और भी व्यस्त रहने के लिए तैयार है, जिसमें कई आईपीओ अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश जारी करने के लिए तैयार हैं। यह निवेशकों के लिए ऑफर मूल्य पर अपने पोर्टफोलियो में स्टॉक जोड़ने का एक अवसर है। भारतीय कंपनियों ने 2021 में अब तक आईपीओ के माध्यम से लगभग 3 बिलियन डॉलर जुटाए हैं, जो 2018 के बाद से एक साल की सबसे अच्छी शुरुआत है। बाजार की लिक्विडिटी विदेशी और घरेलू निवेशकों द्वारा सहायक है। धीरे-धीरे ठीक हो रही अर्थव्यवस्था ने निवेशकों की धारणा को बढ़ावा दिया है, जिससे कंपनियों के लिए स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध होने का यह एक उपयुक्त समय है।

खुदरा निवेशकों ने हाल के आईपीओ में भाग लेने के लिए गहरी दिलचस्पी दिखाई है और यदि आप भी आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं, तो ऐसा करने से पहले आपको इन पांच बातों का ध्यान रखना चाहिए:

1.आईपीओ में निवेश से पहले उचित परिश्रम करें, जानकारी जुटाएं: स्टॉक एक्सचेंज नियमों के तहत, सभी सूचीबद्ध कंपनियों को सार्वजनिक रूप से महत्वपूर्ण वित्तीय और कॉर्पोरेट प्रशासन से संबंधित जानकारी का खुलासा करने की आवश्यकता होती है जो उनके स्टॉक की कीमतों को प्रभावित कर सकती है।हालांकि, ये नियम उन कंपनियों पर लागू नहीं होते हैं जिनका सार्वजनिक रूप से कारोबार नहीं होता है।यही कारण है कि निवेशकों/व्यापारियों को अपने सावधानीपूर्वक संचालन करने की आवश्यकता है। कंपनी के वित्त, ट्रैक रिकॉर्ड, प्रमोटरों आदि के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करें। यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (आरएचपी) में उपलब्ध है जो आईपीओ में निवेश करते समय एक उपयोगी पुस्तिका के रूप में आती है।कोई भी सेबी की आधिकारिक वेबसाइट पर आरएचपी देख सकता है।

2. आईपीओ से जुटाए गए धन का उपयोग: यह निरीक्षण करना महत्वपूर्ण है कि आईपीओ से प्राप्त आय का उपयोग कैसे किया जाएगा। अगर कंपनी पूरी तरह से कर्ज चुकाना चाहती है, तो शायद यह एक आकर्षक निवेश नहीं है। हालांकि, अगर कंपनी का लक्ष्य आगे के विस्तार और कर्ज का भुगतान करने के लिए धन का उपयोग करना है, तो इसका एक आशाजनक भविष्य है जो विचार करने योग्य है।

3. पीयर-टू-पीयर तुलना: अपने पीयर ग्रुप के साथ आईपीओ की तुलना करना इसका विश्लेषण करने का एक और उत्कृष्ट तरीका है। यदि आने वाले आईपीओ में मजबूत वित्तीय स्थिति है और अपने साथियों की तुलना में कम मूल्यांकन है, तो यह निवेश करने लायक है।

4. जोखिम कारकों के बारे में जानें: कभी-कभी वित्तीय विवरण पढ़ने और यह समझने के बाद भी कि एक निश्चित कंपनी कैसे काम करती है, कंपनी के अन्य जोखिमों को समझना मुश्किल हो सकता है। कंपनी के ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस को पढ़ने से आपको ऐसे जोखिमों को समझने में मदद मिल सकती है। ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस में, एक कंपनी में सभी जोखिम चर शामिल होते हैं जो इसे छोटी और लंबी अवधि में प्रभावित कर सकते हैं। इसमें मुकदमेबाजी, आकस्मिक देनदारियां और इसके सामान्य व्यापार संचालन के लिए संभावित चुनौतियां सभी शामिल हैं, तो, इन बातों का ध्यान रखें।

5. सेक्टर/उद्योग की भविष्य की संभावनाएं: आईपीओ में निवेश करने से पहले सेक्टर की संभावनाओं को समझें। उदाहरण के लिए, वर्तमान में कोविड -19 महामारी के बीच फार्मा क्षेत्र सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले क्षेत्रों में से एक है। आगे जाकर, इसके अच्छा प्रदर्शन जारी रहने की संभावना है क्योंकि सरकार लगातार नीतियों में सुधार करने और इस क्षेत्र को समर्थन देने के तरीके खोज रही है। इसी तरह, शिक्षा प्रौद्योगिकी और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे अन्य बढ़ते क्षेत्रों, जिनमें एक आशाजनक भविष्य है, निवेश करते समय विचार किया जाना चाहिए।

आईपीओ वैल्यू स्टॉक खोजने का एक शानदार तरीका है, लेकिन ये अपने जोखिम के साथ आते हैं। इस आधार पर निर्णय लें कि आप कितना जोखिम उठाने को तैयार हैं और कंपनी के मूल तत्व उसके मूल्यांकन के संबंध में कितने मजबूत हैं। यदि आप आईपीओ में निवेश करने का निर्णय लेते हैं, तो वस्तुनिष्ठ शोध करें और विवरणिका को अच्छी तरह से पढ़ें।

(लेखक Upstox के डायरेक्टर हैं। प्रकाशित विचार लेखक के निजी हैं।)

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.