Doctors को किस तरह करनी चाहिए Financial Planning? जानिए एक्सपर्ट की राय

निवेश के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: Pixabay

इंजीनियरिंग या सीए जैसे अन्य व्यवसायों के विपरीत डॉक्टर देर से कमाई करना शुरू करते हैं। एक डॉक्टर की उपाधि प्राप्त करना शिक्षाविदों के वर्षों की कड़ी मेहनत कई वर्षों के प्रशिक्षण और एक बड़ी राशि खर्च करने का परिणाम है।

Publish Date:Mon, 25 Jan 2021 02:37 PM (IST) Author: Pawan Jayaswal

नई दिल्ली, मणिकरण सिंघल। क्या डॉक्टर अलग हैं? क्या उन्हें कुछ विशिष्ट प्रकार की वित्तीय योजना की आवश्यकता है? ये कुछ ऐसे प्रश्न थे, जो मुझसे सबसे पहले पूछे गए थे, जब मैं विभिन्न वित्तीय मुद्दों पर डॉक्टरों के एक समूह को संबोधित कर रहा था। मेरा जवाब हां और नहीं दोनों था। नहीं इसलिए, क्योंकि वे अलग नहीं हैं। चूंकि डॉक्टर भी इंसान हैं, वे भी ज्यादातर मामलों में अपने मरीजों की तरह व्यवहार करते हैं, जो एक कारण है कि उन्हें धन प्रबंधन के लिए एक संरचित दृष्टिकोण अपनाना चाहिए। वहीं, हाँ इसलिए, क्योंकि डॉक्टर के जीवन में कुछ विशिष्ट चुनौतियाँ हैं, इसलिए उन्हें विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

इंजीनियरिंग या सीए जैसे अन्य व्यवसायों के विपरीत डॉक्टर देर से कमाई करना शुरू करते हैं। एक डॉक्टर की उपाधि प्राप्त करना शिक्षाविदों के वर्षों की कड़ी मेहनत, कई वर्षों के प्रशिक्षण और एक बड़ी राशि खर्च करने का परिणाम है। अध्ययन के बाद, अगला फैसला उनके सामने आता है कि वे नौकरी ज्वाइन करें या अपनी प्रैक्टिस शुरू करें। प्रारंभिक वर्षों में, अधिकांश डॉक्टर कुछ अस्पतालों में काम करना पसंद करते हैं।

डॉक्टरों के लिए कमाई का पीक समय 35 से 55 साल की आयु में होता है। यहीं से कहानी शुरू होती है। उनके सुचारू और नियमित नकदी प्रवाह उनके लिए कई वित्तीय जोखिमों को उजागर करते हैं।

नकदी प्रवाह

डॉक्टरों का नकदी प्रवाह, नौकरी, प्रैक्टिस और आर्थिक मंदी के कम जोखिम के साथ, उन्हें उधारदाताओं के लिए पहली पसंद बनाता है। वे उच्च क्रेडिट सीमा, कार ऋण और कम डॉक्यूमेंटेशन के साथ होम लोन के साथ कई क्रेडिट कार्ड पा सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप उनके पास अचल संपत्ति और अन्य ऋणों की अधिकता होती है।

जब अधिकांश कमाई नकद (विशेष रूप से प्रैक्टिस) में होती है, तो अचल संपत्ति एकमात्र ऐसी संपत्ति बन जाती है, जहां कोई निवेश कर सकता है। ऐसा करने से उन्हें बचत करों में मदद मिलेगी। उन्हें एक एकल परिसंपत्ति वर्ग पर ओवरबोर्ड जाने के जोखिम और स्वास्थ्य और जीवन के जोखिमों का भी एहसास नहीं होता है, जो इस मुद् को और बढ़ा सकता है। जीवन में समय की कमी के कारण, वे कई MIS विक्रेताओं के संपर्क में आ जाते हैं।

बहुत से डॉक्टरों के पास कई सारी बीमा पॉलिसियां ​​हैं, लेकिन फिर भी वे अंडरइंश्योर्ड हैं। कई के पास बहुत सारे म्यूचुअल फंड हैं, जिनमें कोई लक्ष्य नहीं है। कई पीएमएस में निवेश करते हैं, जहां उन्हें यह भी समझ नहीं होती कि यह काम कैसे काम करता है। वे बैंकरों, दोस्तों से लेकर रिश्तेदारों तक सभी को उपकृत करते हैं और बिना किसी स्पष्ट स्ट्रक्चर और दिशा के तिरछे पोर्टफोलियो के साथ समाप्त होते हैं।

डॉक्टर अपने रोगियों के साथ वास्तविक समस्या का निदान करने के लिए काफी समय बिताते हैं, लेकिन अपने वित्तीय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए पर्याप्त समय नहीं देते हैं। वे अपने लक्ष्यों के लिए निवेश नहीं करते हैं, लेकिन केवल पैसे जल्दी बनाने के लिए निवेश के लिए पूछते हैं। वित्तीय स्वास्थ्य जांच में दो प्रमुख नैदानिक ​​परीक्षण नकदी प्रवाह विश्लेषण और नेटवर्थ विश्लेषण हैं।

नकदी प्रवाह विश्लेषण

नकदी प्रवाह विश्लेषण सिर्फ एक लिपिड प्रोफाइल की तरह है, जो लिक्विडिटी के मुद्दों, ऋणों और बचत की स्थिति का योजना बनाकर निदान करने देता है और यह पता लगाता है कि समग्र वित्तीय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए निवेश योग्य अधिशेष का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

नेट वर्थ विश्लेषण

नेट वर्थ विश्लेषण से वित्तीय परिसंपत्तियों और देनदारियों की संरचना, निवेश परिसंपत्ति आवंटन का पता चलता है। साथ ही यह विश्लेषण करता है कि एक व्यक्ति कितनी अच्छी तरह से संकट की स्थिति से बच पाता है।

परिसंपत्ति आवंटन

आपकी संपत्ति का आवंटन आपकी जोखिम प्रोफ़ाइल के अनुसार होना चाहिए और वित्तीय और आपातकालीन आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त तरलता भी होनी चाहिए।

लक्ष्य-आधारित निवेश

लक्ष्य आधारित निवेश, निवेश क्षितिज पर एक स्पष्ट विचार देते हैं, जो आगे उपयुक्त उत्पादों के चयन में मदद करता है। एक उचित वित्तीय नियोजन संरचना पैसे का बेहतर प्रबंधन करने में मदद करती है।

(लेखक डॉ गुड मनी {drgoodmoney.com} के फाउंडर हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.