Home Loan Tips: पहली बार घर खरीदने की सोच रहे हैं, तो काम आएंगी ये 5 होम लोन टिप्स

जब आप कर्जके लिए आवेदन करते हैं तो पहली चीज जो सभी कर्जदेने वाले संस्थान जांचते हैं वह है आपका क्रेडिट स्कोर। चाहे वह कर्जके लिए आपकी पात्रता हो कर्जकी राशि जो स्वीकृत की जा सकती है या ब्याज दर यह सब आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करते हैं।

By NiteshEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 05:01 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 05:01 PM (IST)
Home Loan Tips: पहली बार घर खरीदने की सोच रहे हैं, तो काम आएंगी ये 5 होम लोन टिप्स
जब आप कर्ज के लिए आवेदन करते हैं, तो पहली चीज जो सभी कर्जदेने वाले संस्थान जांचते हैं,

नई दिल्ली, वीस्वामीनाथन। घर खरीदना एक सपने के पूरा होने से कम नहीं होता। और अगर आप घर खरीदने की सोच रहे हैं, साथ ही होम लोन भी लेना चाहते हैं तो उससे पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। होम लोन खरीदार को अपने वित्त या भविष्य की आय का लाभ उठाने और उसके सपनों का घर खरीदने में मदद करता है। यह खरीद बजट बढ़ाने के अलावा होम लोन लेने वालों को कर कटौती लाभ भी देता है। हालांकि, इससे पहले कि आप लोन लें, उन महत्वपूर्ण कारकों को समझना बहुत जरूरी है जो आपको बेहतर होम लोन डील दिलाने में मदद कर सकते हैं।

1. क्रेडिट स्कोर की जांच करें

जब आप कर्ज के लिए आवेदन करते हैं, तो पहली चीज जो सभी कर्ज देने वाले संस्थान जांचते हैं, वह है आपका क्रेडिट स्कोर। चाहे वह कर्जके लिए आपकी पात्रता हो, कर्जकी राशि जो स्वीकृत की जा सकती है या ब्याज दर, यह सब आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करते हैं। एक उत्कृष्ट क्रेडिटरेटिंग के आधार पर आप बेहतर ब्याज दरों पर बड़े होम लोन का लाभ उठा सकते हैं। 800 बेसिसप्वॉइंट से ऊपर का क्रेडिट स्कोर बेहतरीन माना जाता है। बैंक जैसे कर्जदेने वाले संस्थान अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले कर्जआवेदकों को पसंद करते हैं क्योंकि ऐसे उधारकर्ताओं को ईमानदार और योग्य ग्राहक माना जाता है जो समय पर लोन का भुगतान करेंगे। आप मौजूदा ईएमआई और क्रेडिट कार्ड बिलों का समय पर भुगतान करके अपना क्रेडिट स्कोर बना और सुधार सकते हैं।

एक बार जब आपको क्रेडिट स्कोर पता चल जाए, तो सुनिश्चित करें कि सभी दस्तावेज जैसे कि पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, आयकर रिटर्न, वेतन पर्ची, बैंक विवरण, नियोक्ता प्रमाण और इसी तरह के अन्य दस्तावेज मौजूद हैं। यदि आप पहले से ही उस संपत्ति को अंतिम रूप दे चुके हैं जिसे आप खरीदना चाहते हैं, तो संपत्ति से संबंधित दस्तावेज, जैसे विक्रेता की पहचान और पते का प्रमाण, संपत्ति का शीर्षक, नक्शा, पूर्णता प्रमाण पत्र, आदि तैयार रखें।

2. ज्वाइंट होम लोन लें

जॉइंट होम लोन लेने के कई फायदे हैं। जब आप एक सह-आवेदक को जोड़ते हैं तो आपकी गृह कर्जपात्रता बढ़ जाती है, क्योंकि कर्जदेने वाली संस्था कर्जराशि तय करते समय सभी आवेदकों की आय को ध्यान में रखती है। एक संयुक्त गृह कर्जभी सभी आवेदकों को गृह कर्जपुनर्भुगतान पर कर कटौती लाभ का दावा करने के योग्य बनाता है। यदि आवेदकों में से एक महिला है तो कुछ बैंक आधा प्रतिशत तक ब्याज दर कम करने की पेशकश भी करते हैं। इन लाभों के अलावा, यदि कर्जसंयुक्त रूप से लिया गया है तो गृह कर्जचुकाने की जिम्मेदारी दोनों व्यक्तियों द्वारा साझा की जा सकती है।

3. कम से कम ब्याज दर

अलग-अलग बैंक अलग-अलग ब्याज दरों की पेशकश करते हैं और उन पर बातचीत के लिए भी तैयार रहते हैं। यहां तक कि 10 से 20 आधार अंकों की एक छोटी सी कमी भी आपको प्रति माह एक महत्वपूर्ण धनराशि बचाने में मदद कर सकती है, खासकर लंबी अवधि में। एक उधारकर्ता के रूप में सबसे कम ब्याज दरों पर सबसे अच्छी उधार देने वाली बैंकों या एनबीएफसी की पहचान करें। यदि आवेदक एक ऐसी संपत्ति खरीद रहा है जो बन रही है और कर्जप्रदान करने के लिए पूर्व-अनुमोदित बैंकर हैं, तो खरीदार ऐसे कर्जका लाभ उठा सकता है क्योंकि ऋणदाता बैंक या कंपनी इसे जल्दी से प्रोसेस कर सकते हैं। इसके अलावा, दूसरी बैंक या कंपनी की तुलना में आपको काम ब्याज दर पर लोन मिल सकता है।

4. दस्तावेजों के सभी डिटेल पढ़ें

कर्जदेने वाली संस्थाएं आपको अपना कर्जसंवितरित करने से पहले ढेर सारे दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के लिए कहेंगी। हालांकि उन सभी दस्तावेजों को अच्छी तरह से पढ़ना एक मुश्किल काम है, लेकिन जितना हो सके ध्यान से पढ़ने की कोशिश करें। छोटे फॉन्ट में लिखे गए क्लॉज को ध्यान से पढ़ना चाहिए क्योंकि इनमें आमतौर पर ऐसे नियम और शर्तें होती हैं जो आपके हित के खिलाफ हो सकती हैं।

5. डाउन पेमेंट को अधिकतम करें और कार्यकाल को कम करें

आमतौर पर कम से कम 20%डाउन पेमेंट की उम्मीद की जाती है या उधारकर्ता द्वारा भुगतान करना अनिवार्य होता है। हालांकि, वित्तीय विवेक यह कहता है कि उधारकर्ता को संपत्ति के मूल्य का 50-60%डाउन पेमेंट के रूप में भुगतान करने का प्रयास करना चाहिए और शेष राशि को होम लोन के माध्यम से वित्तपोषित किया जा सकता है। डाउन पेमेंट जितना बड़ा होगा ब्याज का बोझ उतना ही कम होगा। कई ऋणदाता पुनर्भुगतान के लिए 30 वर्ष तक की लंबी कर्जअवधि प्रदान करते हैं, लेकिन आप 20 साल से अधिक का कार्यकाल ना चुनने का प्रयास करें। इसका कारण यह है कि लंबी अवधि में एक उधारकर्ता को कर्जपर ब्याज के रूप में बहुत अधिक भुगतान करना पड़ता है और ब्याज दर में अस्थिरता के जोखिम का भी सामना करना पड़ता है।

(लेखक एंड्रोमेडा और अपनापैसा के सीईओ हैं, ये विचार उनके निजी हैं)

chat bot
आपका साथी