Emergency में FD कैसे आती है काम, इन 5 आइडियाज को अपनाएंगे तो होंगे सफल

सजग निवेशकों और निवेश से नवपरिचितों के लिए बचत सावधि जमा (FD) का पर्याय है। हालांकि FD कोई नया साधन नहीं है लेकिन यह अपनी उच्च सुरक्षा के कारण एक लोकप्रिय निवेश विकल्प है खासकर उन लोगों के लिए जो लंबी अवधि के लिए निवेश करना पसंद करते हैं।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Wed, 07 Jul 2021 04:26 PM (IST) Updated:Thu, 08 Jul 2021 06:54 AM (IST)
Emergency में FD कैसे आती है काम, इन 5 आइडियाज को अपनाएंगे तो होंगे सफल
Term की बात है, तो इसके लिए तमाम विकल्प उपलब्ध हैं। (Pti)

नई दिल्‍ली, आशीष जैन। सजग निवेशकों और निवेश से नवपरिचितों के लिए, बचत सावधि जमा (FD) का पर्याय है। हालांकि FD कोई नया साधन नहीं है, लेकिन यह अपनी उच्च सुरक्षा के कारण एक लोकप्रिय निवेश विकल्प है, खासकर उन लोगों के लिए जो लंबी अवधि के लिए निवेश करना पसंद करते हैं। जब आप निवेश करने की योजना बनाते हैं, तो Asset allocation (परिसंपत्ति आवंटन) महत्वपूर्ण होता है। एसेट एलोकेशन आपके पैसे को विभाजित करने और आपकी जोखिम लेने की क्षमता और समय के आधार पर इक्विटी, बॉन्ड और कैश इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करने की एक प्रक्रिया है। FD, तैयार तरलता और वित्तीय आपात स्थिति के लिए आपके नकद परिसंपत्ति आवंटन का एक प्रमुख घटक है।

महामारी की शुरुआत में, कई परिवारों को वित्तीय अनिश्चितता का सामना करना पड़ा क्योंकि लोगों को नौकरी छूटने, वेतन में कटौती आदि का सामना करना पड़ा था और स्थिति से निपटने के लिए जीवन शैली में समायोजन करने के लिए मजबूर होना पड़ा था। चूंकि भारत महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है, ऐसे में लोगों को अप्रत्याशित खर्चों को पूरा करने के लिए अपनी गाढ़ी बचत में हाथ लगाना पड़ सकता है। मुश्किल समय में पार पाने के लिए फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट के पांच फायदे दिये गये हैं:

1. अवधि विकल्प

जहां तक अवधि की बात है, तो इसके लिए तमाम विकल्प उपलब्ध हैं। FD की अवधि के आधार पर अलग-अलग ब्याज दरें उपलब्ध कराते हैं। बैंक एफडी की अवधि के आधार पर अलग-अलग ब्याज़ दरों की पेशकश करते हैं। आमतौर पर, अवधि जितनी लंबी होगी, जमा पर ब्याज दर उतनी ही अधिक होगी। डीबीएस द्वारा डिजीबैंक 90 दिनों से लेकर 5 साल तक की अवधि के साथ एफडी उपलब्ध कराया जाता है। तो भविष्य की तारीख में आपकी अनुमानित फंड जरूरतों के आधार पर, आपको एक उपयुक्त अवधि का चुनाव करना होगा।

2. आसान निकासी

एफडी कुछ हद तक वित्तीय लचीलापन उपलब्ध कराते हैं। यदि कोई आपात स्थिति है, तो आप हमेशा समय से पहले जमा राशि निकालने का विकल्प चुन सकते हैं, जो आपके बचत खाते में तुरंत जमा हो जाएगी। बैंक कभी-कभी समय से पहले निकासी के लिए बहुत कम या बिना किसी पेनाल्टी के निकासी की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।

3. सुरक्षा

बाजार की अस्थिरता से आशंकित लोगों के लिए बैंक सावधि जमा, सुरक्षित निवेश विकल्पों में से हैं। आपको ब्याज दर में बदलाव के बारे में भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती है क्योंकि जमा की अवधि के लिए दर तय की जाएगी, जिससे निवेशक को बिना किसी उतार-चढ़ाव के सुनिश्चित रिटर्न मिलेगा। यह कम उम्र में बचत की आदत डालने के लिए FD को एक बढ़िया विकल्प बनाता है क्योंकि निवेशक अपनी आवश्यकताओं के आधार पर राशियों और अवधियों के साथ प्रयोग कर सकता है।

4. जमा बीमा

FD होने का यह एक और फायदा है। सभी बैंक जमाओं पर 5 लाख रु. तक का डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (डीआईसीजीसी) उपलब्ध कराया जाता है। तो आपके पैसे पर 5 लाख रुपया तक का बीमा होता है। यह आपके द्वारा धारित प्रत्येक एफडी पर लागू होता है और एफडी से जुड़ा एक अन्य सुरक्षा कवच है। बीमा सभी जमाकर्ताओं के पैसे की सुरक्षा की गारंटी देता है।

5. खोलना आसान

अब सावधि जमा खोलना सबसे आसान काम है और इसके लिए कोई भी भारी-भरकम कागजी कार्रवाई या प्रक्रिया करने की जरूरत नहीं होती है। बैंकिंग की दुनिया में तकनीकी प्रगति के साथ, आप अपने घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से कुछ ही मिनटों में अपना सावधि जमा खोल सकते हैं। आप अपने व्यक्तिगत वित्तीय लक्ष्य के आधार पर भी अपनी एफडी राशि निर्धारित कर सकते हैं।

मुश्किल दिनों में फिक्स्ड डिपॉजिट आपका सबसे अच्छा दोस्त होता है। एफडी में निवेश करने से यह सुनिश्चित होता है कि पैसा फालतू की जरूरतों पर खर्च नहीं किया जा रहा है, लेकिन एक आश्वासन है कि यह आपात स्थिति में उपलब्ध होता है। इसके अलावा, यह अत्यधिक तरल है, और यदि आप परिपक्वता से पहले निकालने का निर्णय लेते हैं, तो आप अपने बचत खाते में जल्दी से नकदी जमा कर सकते हैं। अब जब आपके पास एफडी के बारे में सभी आवश्यक जानकारी है, तो आप बिना किसी झिझक के इसे खोल सकते हैं और इसकी क्षमता का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

(लेखक डीबीएस बैंक इंडिया के कंज्‍यूमर बैंकिंग ग्रुप के वेल्‍थ बिजनेस हेड हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)

chat bot
आपका साथी