Investment in Foreign Stocks: सिर्फ देश ही नहीं, विदेशी शेयरों में भी करें निवेश, अच्‍छे मुनाफे के साथ ही होंगे ये फायदे

Investment in Foreign Stocks हम आपको ग्‍लोबल सिक्‍योरिटीज में निवेश के पांच फायदों की जानकारी दे रहे हैं। उम्‍मीद है ये आपके काम आएंगे। (PC pixabay.com)

By Manish MishraEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 09:27 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 07:39 AM (IST)
Investment in Foreign Stocks: सिर्फ देश ही नहीं, विदेशी शेयरों में भी करें निवेश, अच्‍छे मुनाफे के साथ ही होंगे ये फायदे
Investment in Foreign Stocks: सिर्फ देश ही नहीं, विदेशी शेयरों में भी करें निवेश, अच्‍छे मुनाफे के साथ ही होंगे ये फायदे

नई दिल्‍ली, पुनीत माहेश्वरी। एक अंतरराष्ट्रीय निवेश पोर्टफोलियो ऐसे शेयरों और देसरे परिसंपत्ति वर्गों का चयन है जो विदेशी बाजारों और घरेलू लोगों पर केंद्रित है। जब वैश्विक बाजार में वित्तीय निवेश की बात आती है, तो हमेशा एक अच्छी तरह से जाना-समझा निर्णय लेना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय निवेश को आर्थिक रूप से सुरक्षित माना जाता है और यह निवेश का एक बहुत ही विश्वसनीय रूप है। उपरोक्त बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए, हम आपको ग्‍लोबल सिक्‍योरिटीज में निवेश (Investment in Foreign Stocks) के पांच फायदों की जानकारी दे रहे हैं। उम्‍मीद है ये आपके काम आएंगे।

फंड का डायवर्सिफिकेशन

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निवेश करने से, किसी को अपने फाइनेंस में स्थिरता के वैकल्पिक स्रोत मिलते हैं। एक डायवर्सिफायड पोर्टफोलियो निवेशकों को आर्थिक उतार-चढ़ाव के संदर्भ में विकल्प देता है। जब पैसा विभिन्न देशों में फैलता है, तो एक देश में बाजार की अस्थिरता अन्य निवेशों को प्रभावित नहीं करेगी। यह विभिन्न वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं और बाजारों को समझने में भी मदद करता है। इस प्रकार, एक सलाहकार की मदद से या थोड़ा शोध के साथ, किसी के पास सोच-समझकर वैश्विक निवेश करने की क्षमता आ सकती है।

विदेशी अर्थव्यवस्थाओं में होता विकास

मौजूदा संकट के बावजूद, विश्व स्तर पर निवेश करने से निवेशकों को उभरती हुई और लगातार बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं से रिटर्न हासिल करने में मदद मिलती है। महामारी के बाद अर्थव्यवस्थाओं में वापस उछाल की उम्मीद है और वैश्विक बाजारों की क्षमता का पता लगाने के लिए यह एक दिलचस्प समय है। जैसा कि हम सक जानते हैं कि विकास चक्रीय होता है, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निवेश करने से निवेशक विभिन्न देशों के बाजार चक्रों से अवसरों का लाभ उठाने में समर्थ बनते हैं।

निवेश के दायरे को और विस्तार देना

वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में निवेश करने से निवेशकों को कंपनियों और अवसरों का अधिक विकल्प मिलता है। निवेशक अप्रयुक्त, उभरती अर्थव्यवस्थाओं के साथ-साथ विकसित अर्थव्यवस्थाओं से निवेश द्वारा प्रदान की गई स्थिरता की क्षमता का आनंद ले सकते हैं। एकाधिक विकल्पों का अर्थ है कि निवेशक दुनिया भर में मौजूदा बाजार की स्थितियों के आधार पर अपने वित्तीय लक्ष्यों के लिए सही निर्णय ले सकते हैं।

आंशिक व्यापार का विकल्प

यहां तक कि अगर आपके पास सीमित मात्रा में पूंजी है, तो आप विदेशी शेयरों में आंशिक व्यापार के माध्यम से निवेश कर सकते हैं और अपने पोर्टफोलियो में विविधता ला सकते हैं। आंशिक स्टॉक एक इक्विटी स्टॉक का एक हिस्सा है। वास्तविक शब्दों में, इसका मूल्य एक पूरे हिस्से से कम है। अगर आपके लिए बजट एक मुद्दा है तो निवेश करने के लिए ये अच्छे विकल्प हैं।

करेंसी डायवर्सिफिकेशन

कई अर्थव्यवस्थाओं में निवेश करने से मुद्रा अंतर का लाभ मिलता है और समय के साथ रिटर्न बढ़ाने में मदद मिलती है। मुद्रा की अस्थिरता दोनों तरीकों से काम कर सकती है। यदि विनिमय दर आपके पक्ष में चलती है, तो आप अपने निवेश पर प्रीमियम कमा सकते हैं और इसके विपरीत भी हो सकता है।

इस प्रकार, एक निवेशक को दुनिया के बाजारों को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं और शेयर बाजारों से मिलने वाले निवेश के संभावित और अनदेखे मौकों को तलाशना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निवेश करना एक वित्तीय क्षितिज का विस्तार करने का एक शानदार तरीका है और किसी को भी अपने पोर्टफोलियो में वैश्विक निवेश के लिए कम से कम 10 फीसदी हिस्सा आवंटित करना चाहिए।

(लेखक अपस्टॉक्स के डायरेक्टर हैं। अपस्टॉक्स ने ही में 25 देशों में 60 से अधिक स्टॉक एक्सचेंजों में वैश्विक निवेश की सेवाएं शुरू की हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)

chat bot
आपका साथी