जी एंटरटेनमेंट का सोनी पिक्चर्स में होगा विलय, जानें इस डील से जुड़ी खास बातें

जी एंटरटेनमेंट इंटरप्राइजेज का सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया (SPNI) में विलय होगा। इसके साथ ही पिछले कई दिनों से चल रहे कई तरह के घटनाक्रम का पटाक्षेप हो गया है। सोनी ZEEL में 1.575 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी।

Ankit KumarWed, 22 Sep 2021 01:40 PM (IST)
जी ने एक्सचेंज फाइलिंग में बताया है कि कंपनी ने SPNI के साथ एक करार किया है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। जी एंटरटेनमेंट इंटरप्राइजेज का सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया (SPNI) में विलय होगा। इसके साथ ही पिछले कई दिनों से चल रहे कई तरह के घटनाक्रम का पटाक्षेप हो गया है। जी एंटरटेनमेंट इंटरप्राइजेज (ZEEL) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि सोनी कंपनी में 1.575 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी। विलय के बाद बनने वाली इकाई में कंपनी की हिस्सेदारी 52.93 फीसद होगी। वहीं, जी की हिस्सेदारी 47.07 फीसद होगी। हाल के दिनों में यह बात सामने आई थी कि जी के प्रमुख निवेशक मैनेजमेंट में बदलाव की मांग कर रहे थे।

इस डील की शर्तों के मुताबिक नई कंपनी के बोर्ड में अधिकतर लोगों को सोनी द्वारा नॉमिनेट किया जाएगा। वहीं, कंपनी के वर्तमान सीईओ पुनित गोयनका इसका नेतृत्व करेंगे।

जी में हिस्सेदारी रखने वाली इंवेस्को डेवलपिंग मार्केट्स फंड और ओएफआई ग्लोबल चाइना फंड ने पिछले सप्ताह गोयनका और बोर्ड के दो सदस्यों को हटाने के लिए शेयरहोल्डर्स की आपात बैठक बुलाने की मांग की थी। इन दोनों फंड्स का कंपनी में कुल 17.9 फीसद हिस्सेदारी है।

इस कदम को 1992 में स्थापित कंपनी पर फाउंडर सुभाष चंद्र के परिवार के प्रभाव को खत्म करने की कोशिश के तर पर देखा गया।

इस डील से एक तरफ जी पर से कुछ दबाव कम होगा। वहीं, सोनी को भारत में अपने मीडिया कारोबार के प्रसार में मदद मिलेगी।

जी ने एक्सचेंज फाइलिंग में बताया है कि कंपनी ने SPNI के साथ एक करार किया है। विलय के बाद बनने वाली इकाई के पास 70 टीवी से ज्यादा टीवी चैनलों, दो वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेज (ZEE5 और Sony Liv) एवं दो फिल्म स्टूडियो (जी स्टूडियोज और सोनी पिक्चर्स फिल्म्स इंडिया) का स्वामित्व होगा। इसके साथ ही यह देश का सबसे बड़ा एंटरटेनमेंट नेटवर्क बन जाएगा।

भारतीय बाजार में इस इकाई के निकटतम प्रतिद्वंद्वी Star और Disney होंगे।

SPNI की ओर से जारी एक बयान में कहा गयाहै, ''ZEEL और SPNI के विलय से दो शीर्ष भारतीय मीडिया नेटवर्क बिजनेस एक साथ आ जाएंगे। इससे फिल्म से लेकर स्पोर्ट्स को पसंद करने वाले भारतीय कंज्यूमर्स को फायदा होगा। ZEEL और SPNI के मध्य मजबूत सिनर्जी की बदौलत ऐसा कहा जा सकता है कि विलय के बाद बनने वाली कंपनी से सभी स्टेकहोल्डर्स को फायदा होगा।''

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.