Corona काल में अपनाएं ये तरीके, अपने बिजनेस को दे सकते हैं नई रफ्तार

You can grow your business during coronavirus with the help of these tips (pic: pixabay.com)
Publish Date:Wed, 21 Oct 2020 11:47 AM (IST) Author: Manish Mishra

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना संकट की वजह से बड़ी संख्या में लोगों की आजीविका प्रभावित हुई है। लाखों लोगों का बिजनेस ठप पड़ गया है। दूसरी ओर वेतनभोगी लोगों के एक बड़े तबके को पिछले कुछ महीने से कटौती के साथ सैलरी मिल रही है। हालांकि, इन परिस्थितियों के बावजूद आने वाले त्योहारी सीजन से लोगों और खासकर कारोबारियों की काफी उम्मीदें जुड़ी हुई हैं। वहीं, आप कुछ तरीके अपना कर कोरोना संकट के इस काल में भी अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। साथ ही अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं।

1. कोरोना संकट को ध्यान में रखकर अपने प्रोडक्ट को करें डिजाइनः कोविड-19 महामारी की वजह से अधिकतर लोग अपने घरों से बाहर नहीं जाना चाहते हैं। ऐसे में आपको अपने प्रोडक्ट्स, मार्केटिंग और सेल्स को इस तरह काम करना चाहिए कि लोगों को घर बैठे ही आपकी सेवाएं मिल जाएं।

2. कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन पर दीजिए जोरः आज के समय में लोग किसी भी चीज को छूने या उससे सीधे संपर्क में आने से बचते हैं। ऐसे में अगर आप नकदी की बजाय कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन को सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाते हैं तो ग्राहकों के अंदर लेनदेन के लिए विश्वास पैदा होता है।

3. इनोवेशन है जरूरीः आपने हाल में सुना होगा कि वाहन कंपनियों ने इस तरह की सर्विस शुरू की है, जिसके तहत आपको घर बैठे आपकी पसंद की कार दिखायी जाती है। इसके अलावा आप घर बैठे टेस्ट ड्राइव कर सकते हैं और यहां तक कि वाहन की डिलिवरी भी आपको घर पर मिल जाती है। इससे ग्राहकों के अंदर एक तरह का विश्वास पैदा होता है।

4. फेस्टिव ऑफर में कर सकते हैं नए तरह के ऑफर की पेशकशः कई सर्वे में यह बात सामने आई है कि लोगों के पास पैसे हैं लेकिन वे खर्च करने से बच रहे हैं। ऐसे में त्योहारी सीजन में अगर आप लोगों को अच्छे ऑफर की पेशकश करते हैं तो वे अपने पैसे निकालने के बारे में सोच सकते हैं। अच्छे ऑफर डिजाइन करने के साथ उनका प्रचार-प्रसार करना भी आपके लिए उतना ही महत्वपूर्ण है।   

5. अपनी मार्केटिंग से जुड़ी रणनीति का नए सिरे से करें आकलनः महामारी के बाद लोगों की पसंद और प्राथमिकताएं बदली हैं, ऐसे में आपको अपनी रणनीति में भी बदलाव करनी पड़ सकती है। यही समय है जब आप नए सिरे से अपनी मार्केटिंग से जुड़ी रणनीति तय कर सकते हैं। आपको इस समय अपने प्रोडक्ट की यूएसपी के बारे में जोर-शोर से लोगों को समझाना चाहिए। आप इसके लिए नए और इनोवेटिव विज्ञापन दे सकते हैं। इसके लिए आप डिजिटल प्लेटफॉर्म्स, न्यूज पोर्टल्स पर अपने प्रोडक्ट के बारे में प्रचार कर सकते हैं। इसके लिए आप ads.jagran.com का सहारा भी ले सकते हैं। इसके जरिये आप न सिर्फ देश के करोड़ो लोगों तक अपनी पहुंच बना सकते हैं बल्कि अपने आस-पड़ोस के लोगों को भी आकर्षित कर सकते हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.