World Gold Council ने कहा: सोने की मांग में इस साल रहेगी सुस्‍ती, 2022 में फिर पकड़ेगी रफ्तार

The Drivers of Indian Gold Demand नाम की रिपोर्ट में WGC ने कहा है कि कोविड-19 महामारी से लंबे समय तक चली लड़ाई की वजह से इस साल सोने की मांग अनुमान से काफी कम रह सकती है।

By Manish MishraEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:11 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:42 AM (IST)
World Gold Council ने कहा: सोने की मांग में इस साल रहेगी सुस्‍ती, 2022 में फिर पकड़ेगी रफ्तार
WGS Says Gold Demand Likely to be Subdued This Year Due To Low Household Savings Rate (PC: Pixabay)

मुंबई, पीटीआइ। World Gold Council (WGC) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि चालू वर्ष में सोने की मांग में सुस्‍ती रहेगी। WGC ने कहा है कि कोविड महामारी के कारण Gold Demand सुस्‍त रहेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के परिवार आनुपातिक रूप से कम बचत कर रहे हैं और कृषि से जुड़ी कमाई भी घटी है। इस कारण, सोने की मांग में अल्‍पावधि के दौरान कमी देखने को मिलेगी।

हालांकि, इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 में सोने की मांग एक बार फिर से रफ्तार पकड़ेगी। The Drivers of Indian Gold Demand नाम की रिपोर्ट में WGC ने कहा है कि कोविड-19 महामारी से लंबे समय तक चली लड़ाई की वजह से इस साल सोने की मांग अनुमान से काफी कम रह सकती है।

हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि सोने के आयात में मजबूती बनी रहेगी और जैसे-जैसे देश में कोरोना से जुड़े प्रतिबंध कम होते जाएंगे, वैसे ही इसकी खुदरा मांग में भी तेजी आएगी। 2022 में अर्थव्‍यवस्‍था की ग्रोथ और सोने की मांग में तेजी आएगी, अगर कोरोना वायरस महामारी ने फिर से पांव नहीं फैलाया।

यह भी पढ़ें: 7000 से 18000 रुपए तक ज्‍यादा आएंगे वेतन में, जानिए किन कर्मचारियों को हुआ बड़ा नुकसान

WGC की रिपोर्ट में कहा गया है कि उद्योग पारदर्शिता की तरफ कदम उठाते नजर आएंगे, साथ ही वैश्विक बाजारों की तरह इसका मानकीकरण भी ज्‍यादा होगा। भारत के सोना बाजार को सकारात्‍मक डेमोग्राफिक्‍स और सामाजिक-आर्थिक बदलावों का लाभ मिलेगा। इस रिपोर्ट के अनुसार, देश में सोने की मांग में बढ़ोत्‍तरी की एक बड़ी वजह लोगों की बढ़ती आय होगी।

WGC के क्षेत्रीय सीईओ, भारत, सोमसुंदरम पीआर ने कहा, 'सोने की कीमत, मानसून, करों में बदलाव और महंगाई, अल्‍पावधि में सोने की मांग के कारक हैं। वहीं, पारिवारिक आय और सरकार द्वारा लगाए जाने वाले शुल्‍क लंबी अवधि में सोने की मांग को प्रभावित करेंगे।'

chat bot
आपका साथी