World Bank Group अब नहीं देगा Doing Business पर रिपोर्ट, अनियमितताओं का लगा आरोप

World Bank Group ने अनियमितताओं के आरोपों के बाद देश में निवेश के माहौल पर अपनी डूइंग बिजनेस रिपोर्ट का प्रकाशन बंद करने का फैसला किया है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत 14 स्थान की छलांग लगाकर 63वें स्थान पर पहुंच गया है।

NiteshFri, 17 Sep 2021 03:41 PM (IST)
World Bank Group to discontinue Doing Business report

नई दिल्ली, पीटीआइ। World Bank Group ने अनियमितताओं के आरोपों के बाद देश में निवेश के माहौल पर अपनी डूइंग बिजनेस रिपोर्ट का प्रकाशन बंद करने का फैसला किया है। 2017 में चीन की रैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए कुछ शीर्ष बैंक अधिकारियों की ओर से कथित तौर पर दबाव के कारण डेटा अनियमितताओं की जांच के बाद यह निर्णय लिया गया है।

वर्ल्ड बैंक समूह ने गुरुवार को एक बयान में कहा, 'डूइंग बिजनेस' पर अब तक उपलब्ध सभी सूचनाओं की समीक्षा करने के बाद, पिछली समीक्षाओं के निष्कर्षों, ऑडिट और बैंक की ओर से कार्यकारी निदेशक मंडल की ओर से आज जारी की गई रिपोर्ट के बाद विश्व बैंक समूह प्रबंधन ने इसे बंद करने का निर्णय लिया है।

बयान के मुताबिक, ग्रुप विकास में निजी क्षेत्र की भूमिका को आगे बढ़ाने और सरकारों को समर्थन देने वाले नियामक वातावरण को डिजाइन करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है। हम व्यापार और निवेश के माहौल का आकलन करने के लिए एक नए दृष्टिकोण पर काम करेंगे। हम कई स्टाफ सदस्यों के प्रयासों के लिए गहराई से आभारी हैं जिन्होंने व्यापार जलवायु एजेंडा को आगे बढ़ाने के लिए मेहनत किया है।

बयान में कहा गया कि विश्व बैंक समूह के शोध में विश्वास महत्वपूर्ण है। इस तरह के शोध निजी क्षेत्र, नागरिक समाज, शिक्षाविदों, पत्रकारों और अन्य लोगों के लिए वैश्विक मुद्दों की समझ को व्यापक बनाने के लिए एक मूल्यवान उपकरण रहे हैं। जून 2020 में डूइंग बिजनेस 2018 और 2020 पर डेटा अनियमितताओं की आंतरिक रूप से रिपोर्ट किए जाने के बाद कहा गया कि विश्व बैंक प्रबंधन ने अगली डूइंग बिजनेस रिपोर्ट को रोक दिया।

'डूइंग बिजनेस' 2020 की रिपोर्ट के अनुसार, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत 14 स्थान की छलांग लगाकर 63वें स्थान पर पहुंच गया है। भारत ने पांच वर्षों (2014-19) में अपनी रैंक में 79 पदों का सुधार किया है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.