top menutop menutop menu

PF से जुड़े ऑनलाइन कार्यों के लिए जरूरी होता है ये नंबर, जानें आप कैसे कर सकते हैं हासिल

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय में अगर आप पुराने पीएफ खाते में जमा रकम को नए पीएफ खाते में ट्रांसफर करना चाहते हैं या फिर पीएफ खाते से राशि निकालना चाहते हैं तो आपको EPFO के दफ्तर का चक्कर काटने की जरूरत नहीं होगी। आप EPF की वेबसाइट से महज कुछ मिनट में ही ये सारे काम ऑनलाइन कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप अपने केवाईसी के डॉक्यूमेंट भी घर बैठे अपलोड कर सकते हैं। इसके अलावा किसी कंपनी को छोड़ने की तारीख भी खुद से प्रविष्ट कर सकते हैं। हालांकि, इन सब सर्विसेज के लिए आपका UAN यानी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर एक्टिवेट होना चाहिए। अगर आपके पास ये नंबर पहले से मौजूद है तो अच्छी बात है और अगर नहीं है तो आप महज कुछ मिनटों में हासिल कर सकते हैं। 

(यह भी पढ़ेंः Income Tax रिटर्न नहीं करते हैं दाखिल, तो 20 लाख से अधिक निकासी पर देना पड़ेगा टैक्स, जानें कितना) 

आइए जानते हैं किस प्रकार ऑनलाइन हासिल कर सकते हैं अपना UAN

सबसे पहले epfindia.gov.in पर लॉग ऑन करें। अब 'Our Services' टैब पर अपने माउस का कर्सर ले जाइए। ड्रॉप डाउन लिस्ट से 'For Employees' पर क्लिक कीजिए। अब आपके सामने नया पेज खुलेगा। इस पेज पर बाईं तरफ सर्विसेज टैब के अंतर्गत 'Member UAN/Online Service' पर क्लिक कीजिए। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इसमें दाहिनी तरफ 'Important Links' सेक्शन को देखें। 'Important Links' के अंतर्गत 'Know your UAN' पर क्लिक कीजिए।  नए पेज पर आपको मोबाइल नंबर प्रविष्ट करने के साथ कैप्चा कोड डालने का विकल्प आएगा।

इन दोनों चीजों को डालने के बाद आप रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक कीजिए। अब आपके सामने नाम, जन्मतिथि, आधार नंबर और कैप्चा कोड डालने का विकल्प आएगा।

इन सभी जानकारी को डालने के बाद Show My UAN पर क्लिक कीजिए। अब आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपका UAN प्राप्त होगा।

इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप महज कुछ देर में ही अपना UAN प्राप्त कर सकते हैं और UAN एक्टिवेट करने के साथ ही आपका पीएफ से जुड़ा काम आसानी से हो जाएगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.