केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने की नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम की शुरुआत, अब बिजनेस के लिए नहीं लगाना होगा सरकारी दफ्तर का चक्कर

कैबिनेट मंत्री पीयूष गोयल के द्वारा बुधवार को नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम की शुरुआत की गई। इस सिस्टम को बिजनेस के लिए शुरू किया गया है। यह अप्रूवल और रजिस्ट्रेशन के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की समस्या से निजात दिलाएगा।

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 05:43 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 05:50 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने की नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम की शुरुआत, अब बिजनेस के लिए नहीं लगाना होगा सरकारी दफ्तर का चक्कर
वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को व्यवसायों के लिए नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम की शुरुआत की

नई दिल्ली, पीटीआइ। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को व्यवसायों के लिए नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम की शुरुआत की और कहा कि पोर्टल अप्रूवल और रजिस्ट्रेशन के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की समस्या से निजात दिलाएगा। पोर्टल आज की स्थिति में 18 केंद्रीय विभागों और 9 राज्यों में स्वीकृतियों की मेजबानी करता है, और अन्य 14 केंद्रीय विभागों और 5 राज्यों को दिसंबर के अंत तक जोड़ा जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, "यह नौकरशाही से और खिड़कियों से आजादी है। यह व्यापार करने में आसानी की दिशा में एक बड़ा कदम है। कोई भी व्यवसाय करने में बाधा नहीं बनना चाहता। यह भारत को वास्तव में आत्मानिर्भर बनाने की दिशा में एक बड़ी छलांग है। सिंगल विंडो पोर्टल निवेशकों के लिए मंजूरी और मंजूरी के लिए वन-स्टॉप-शॉप बन जाएगा।"

उन्होंने इससे आगे कहा कि, "पोर्टल पारिस्थितिकी तंत्र में पारदर्शिता, जवाबदेही और जवाबदेही लाएगा और सभी जानकारी एक ही डैशबोर्ड पर उपलब्ध होगी। यह मंच व्यवसायों के लिए एक सहायक है। सरकार उद्योग, हितधारकों और लोगों के साथ साझेदारी में टीम इंडिया के रूप में काम करने के लिए एक साथ आई है। इस सामूहिक दृष्टिकोण के परिणामस्वरूप यह खेल बदलने वाली पहल हुई है।"

"आवेदन करने, ट्रैक करने और प्रश्नों का उत्तर देने के लिए पोर्टल पर एक आवेदक डैशबोर्ड होगा। नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम कागजी कार्रवाई, दोहराव और सूचना विषमता से सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की समस्या से 'आजादी की शुरुआत' करेगी।"

गोयल ने आगे कहा कि, "भारत दुनिया का ध्यान रखता है। पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है कि वह एक आर्थिक महाशक्ति के रूप में अपनी सही जगह का दावा करे। हम सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने की राह पर वापस आ गए हैं।"

नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम की परिकल्पना सूचना विषमता, प्लेटफार्मों और प्राधिकरणों में प्रस्तुत सूचनाओं के दोहराव और निवेशकों द्वारा सामना किए जाने वाले अप्रूवल और रजिस्ट्रेशन की इनएफिशिएंट ट्रैकिंग को सही करने के लिए की गई है। पोर्टल का बीटा संस्करण सभी हितधारकों और जनता के लिए खुला है।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि पोर्टल उपयोगकर्ता/उद्योग की प्रतिक्रिया के आधार पर अधिक संख्या में अप्रूवल और लाइसेंस प्राप्त करेगा। हालांकि मंत्रालयों/राज्यों द्वारा व्यापक परीक्षण जारी है, और मंच को स्थिर और अनुकूलित करने के लिए अगले तीन महीनों तक जारी रहेगा, यह महत्वपूर्ण है कि निवेशकों और उद्यमियों के लिए व्यापकता और उच्च उपयोगिता सुनिश्चित करने के लिए उद्योग उपयोगकर्ताओं से व्यापक प्रतिक्रिया को समायोजित किया जाए।

chat bot
आपका साथी