IPO मार्केट में बहार, इस हफ्ते 3 कंपनियों ने आइपीओ बाजार में दी दस्तक, जानें कहां मिलेगा जबरदस्त मुनाफा

देश की दिग्गज ब्रोकरेज कंपनी एंजल बोक्रिंग का आइपीओ (Angel Broking IPO) मंगलवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला। वहीं कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज (CAMS) और केमकॉन स्पेशियालिटी लिमिटेड के आइपीओ सोमवार को ही सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गए थे।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 01:14 PM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 07:52 PM (IST)
IPO मार्केट में बहार, इस हफ्ते 3 कंपनियों ने आइपीओ बाजार में दी दस्तक, जानें कहां मिलेगा जबरदस्त मुनाफा
(यह प्रतीकात्मक तस्वीर है।) (Picture Credit: Jagran.Com)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। घरेलू शेयर बाजारों में आजकल IPO की धूम है। हाल के दिनों में आए Happiest Minds और Route Mobile के IPO को निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया। इन कंपनियों में निवेश करने वाले निवेशकों को लिस्टिंग के दिन ही अच्छा-खासा प्रीमियम हासिल हुआ। इस सप्ताह भी IPO बाजार में जबरदस्त धूम है क्योंकि तीन कंपनियों के कुल 3,160 करोड़ रुपये मूल्य के तीन आइपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गए हैं। दिग्गज ब्रोकरेज कंपनी एंजल बोक्रिंग का आइपीओ (Angel Broking IPO) मंगलवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला। वहीं, कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज (CAMS) और केमकॉन स्पेशियालिटी लिमिटेड के आइपीओ सोमवार को ही सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गए थे। 

इन आइपीओ के बारे में ये जानना है जरूरी CAMS IPO को बुधवार तक सब्सक्राइब किया जा सकता है। कंपनी ने इसके लिए 1,229-1,230 रुपये का प्राइस बैंड निर्धारित किया है।  केमकॉन स्पेशियालिटी केमिकल्स लिमिटेड के आइपीओ को भी सब्सक्राइब करने की आखिरी तारीख 23 सितंबर यानी बुधवार है। कंपनी ने 338-340 रुपये का प्राइस बैंड तय किया है। कंपनी का लक्ष्य इस आइपीओ के जरिए अपर प्राइस बैंड के साथ 318 करोड़ रुपये जुटाना है।  Angel Broking IPO को 24 सितंबर यानी गुरुवार तक सब्सक्राइब किया जा सकता है। तीन दिन के इस आइपीओ के जरिए कंपनी का लक्ष्य 600 करोड़ रुपये जुटाना है। कंपनी ने प्रत्येक शेयर की कीमत 305-306 रुपये तय की है।  

आइए जानते हैं इन IPOs के बारे में क्या है विशेषज्ञों की राय

HDFC Securities Ltd के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट (EVP) वी के शर्मा के मुताबिक किसी भी IPO में निवेश करने से पहले निवेशकों को इन बातों पर गौर करना चाहिएः

सबसे पहले आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि जिस कंपनी का आइपीओ आ रहा है, क्या उसी बिजनेस से जुड़ी कोई और कंपनी बाजार में पहले से लिस्टेड तो नहीं है। अगर एक ही तरह की बिजनेस से जुड़ी कंपनी पहले से लिस्टेड है तो दोनों कंपनी के मूल्यांकन पर गौर करना बेहतर होगा। दूसरी ओर अगर ऐसी किसी कंपनी का आइपीओ आ रहा है, जिस बिजनेस से जुड़ी कोई कंपनी पहले से लिस्टेड नहीं है तो उसके प्रोफाइल पर बारीकी से गौर करना चाहिए। अगर नए तरह के बिजनेस वाली अच्छी प्रोफाइल की कंपनी की लिस्टिंग हो रही है तो यह आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है क्योंकि ऐसी कंपनियों में निवेशकों की बहुत अधिक दिलचस्पी देखने को मिलती है।  IPO बंद होने और शेयरों के आवंटन के बीच थोड़ा समय लगता है। ऐसे में हमें उस समय के कारोबारी माहौल को ध्यान में रखकर निवेश करना चाहिए। हालांकि, अच्छी प्रोफाइल वाली कंपनी में अगर आप निवेश करना चाहते हैं और तत्काल प्रीमियम की बजाय शेयर होल्ड करना चाहते हैं तो फिर आप आगे बढ़ सकते हैं। 

एचबीएफ डायरेक्ट लिमिटेड के निदेशक बॉब सिंह इन तीनों कंपनियों के आइपीओ को लेकर काफी आशान्वित नजर आए। बकौल सिंह CAMS बहुत पुरानी और मजबूत बुनियाद वाली कंपनी है, दूसरी ओर एंजल ब्रोकिंग अपने सेक्टर की अग्रणी कंपनी है। इन दोनों कंपनियों का आउटलुक बहुत बेहतर नजर आ रहा है और निवेशक इन दोनों कंपनियों में निवेश के जरिए अच्छे प्रीमियम की उम्मीद कर सकते हैं। केमकॉन केमिकल्स के बारे में उन्होंने कहा कि रासायनिक क्षेत्र की कई कंपनियां पहले से लिस्टेड हैं, इसलिए इस कंपनी का परिदृश्य आने वाले समय में ही और स्पष्ट हो पाएगा।  

एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज लिमिटेड में असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (रिसर्च) सौरभ जैन ने कहा, ''CAMS अपनी तरह की पहली कंपनी है, जो बाजार में लिस्ट होने जा रही है। इस तरह की कोई और कंपनी मार्केट में नहीं है। ऐसे में संस्थागत निवेशकों की रुचि भी इस कंपनी में होगी। दूसरी ओर एंजल ब्रोकिंग ने अपने क्लाइंट्स का काफी विस्तार किया है। कंपनी की ग्रोथ भी काफी मजबूत रही है। इन दोनों डोमेन की कंपनियों को काफी अच्छा सब्सक्रिप्शन मिलने वाला है। निवेशकों की लंबी अवधि की रुचि को देखते हुए कहा जा सकता है कि इन कंपनियों में निवेश करने वालों को लिस्टिंग के समय ही अच्छा-खासा फायदा मिल सकता है।''

(नोटः ये विशेषज्ञों के निजी विचार हैं। किसी भी शेयर या आइपीओ में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की राय जरूर लें। शेयर की खरीद या आइपीओ के सब्सक्रिप्शन से होने वाले किसी भी नफा-नुकसान के लिए दैनिक जागरण जिम्मेदार नहीं होगा।)

chat bot
आपका साथी