इस म्युचुअल फंड ने लॉन्च किया फंड इंडस्ट्री का पहला फीचर बूस्टर STP, जानिए यह नॉर्मल STP से किस प्रकार है बेहतर

आप म्युचुअल फंड की STP यानी सिस्टेमैटिक ट्रांसफर प्लान में निवेश करते हैं तो आपको इसके लिए आपको बूस्टर STP के बारे में भी सोचना चाहिए। रिटर्न के आंकड़े बताते हैं कि यह स्कीम आपके निवेश पर रिटर्न को बूस्ट करने में मदद करती है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Sun, 08 Aug 2021 12:09 PM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 12:09 PM (IST)
इस म्युचुअल फंड ने लॉन्च किया फंड इंडस्ट्री का पहला फीचर बूस्टर STP, जानिए यह नॉर्मल STP से किस प्रकार है बेहतर
निफ्टी 50 इंडेक्स में बूस्टर STP का रिटर्न 11.7% रहा है जबकि सामान्य STP का रिटर्न 9.6% रहा है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप म्युचुअल फंड की STP यानी सिस्टेमैटिक ट्रांसफर प्लान में निवेश करते हैं तो आपको इसके लिए आपको बूस्टर STP के बारे में भी सोचना चाहिए। रिटर्न के आंकड़े बताते हैं कि यह स्कीम आपके निवेश पर रिटर्न को बूस्ट करने में मदद करती है। देश के बड़े फंड हाउसों में से एक ICICI प्रूडेंशियल म्युचुअल फंड ने बूस्टर STP लांच किया है। इसके अगर रिटर्न को हम देखें तो पता चलता है कि किसी ने जनवरी 2019 में अगर बूस्टर STP में 12 लाख रुपए का निवेश किया होगा तो यह 21 जुलाई 2021 को 21,41,997 रुपए हो गया है। इस तरह देखा जाए तो सालाना रिटर्न का औसत (CAGR) दर 25.1% रहा है।  

यही निवेश अगर लांग ड्यूरेशन के साथ नॉर्मल STP में देखें तो उसमें इसका वैल्यू 17,16,488 रुपए हुआ है, यानी 14.19% का रिटर्न रहा है। जबकि कम समय के लिए नॉर्मल STP में 12 लाख रुपए के निवेश का वैल्यू 17,22,978 रुपए हुआ है। यानी इसमें 15% CAGR की दर से रिटर्न रहा है। 

म्युचुअल फंड इंडस्ट्री का यह पहला फीचर लांच किया गया है। यह एक ऐसा फीचर है जो सिस्टेमैटिक ट्रांसफर प्लान को ही बढ़ाता है। इसमें फंड का यूनिट होल्डर बाजार के वैल्यूएशन के आधार पर किसी एक स्कीम से दूसरी स्कीम में अपने पैसे को एक समय के बाद ट्रांसफर कर सकता है। यूनिट होल्डर को इसके लिए उस बेस इंस्टॉलमेंट की रकम को देने की जरूरत होगी जिसे वह दूसरी स्कीम में ट्रांसफर करना चाहता है।  

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की बूस्टर STP स्कीम के जरिए महंगे बाजार में एक छोटा सा अमाउंट भी निवेश किया जा सकता है। इसके विपरीत, जब बाजार का मूल्यांकन सस्ता हो तब निवेश को बढ़ा देना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर बेस इंस्टॉलमेंट की रकम 1 लाख रुपए है तो इसे 1 गुना से लेकर 5 गुना तक के बीच में निवेश करना चाहिए। मतलब 10 हजार रुपए से 5 लाख रुपए का निवेश करना चाहिए। यह बाजार के मूल्यांकन आधार पर होना चाहिए।  

1 से 5 गुना का वैल्यूएशन इसलिए तय किया गया है क्योंकि इसे इक्विटी वैल्यूएशन इंडेक्स के आधार पर टेस्ट किया गया है। इस बारे में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्युचुअल फंड के प्रोडक्ट डेवलपमेंट के प्रमुख चिंतन हरिया कहते हैं कि बूस्टर STP रुपए की लागत के एवरेज का फायदा देती है।  

वे कहते हैं कि निवेशक बाजार के उतार-चढ़ाव के दौरान एक सही उद्देश्य को तय कर सकता है। परिणाम स्वरूप यह फीचर उन निवेशकों के लिए अच्छा है जो एकमुश्त पैसा निवेश करना चाहते हैं और लंबे समय में इसका लाभ उठाना चाहते हैं।  

आंकड़े बताते हैं कि निफ्टी 50 इंडेक्स में बूस्टर STP का रिटर्न 11.7% रहा है जबकि सामान्य STP का रिटर्न 9.6% रहा है। निफ्टी 500 के इंडेक्स में देखें तो यह रिटर्न 12.3% और 9.9% का रहा है। निफ्टी स्माल कैप में बूस्टर STP का रिटर्न 12.5 और सामान्य STP का रिटर्न 9.8% रहा है। 

chat bot
आपका साथी