Saving Account पर ये बैंक दे रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज, जानें कितने बैलेंस पर मिल रहा है कितना रिटर्न

RBL Bank सेविंग अकाउंट पर 4.75 फीसद से लेकर 6.50 फीसद प्रतिवर्ष का ब्याज देता है।

Interest Rate on Saving Account IndusInd Bank एक लाख रुपये तक का दैनिक बैंक बैलेंस मेंटेन करने पर चार फीसद का ब्याज दे रहा है। बैंक एक लाख रुपये से दस लाख रुपये तक का बैलेंस मेंटेन करने पर पांच फीसद की दर से ब्याज देता है।

Ankit KumarWed, 21 Apr 2021 12:50 PM (IST)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सेविंग बैंक अकाउंट्स पर आम तौर पर अन्य बचत योजनाओं और फिक्स्ड डिपोजिट यानी एफडी की तुलना में कम ब्याज मिलता है। लेकिन किसी भी आपात स्थिति में पैसों की तात्कालिक जरूरत को पूरा करने के लिए सेविंग अकाउंट में हम सभी कुछ रकम रखते हैं। हालांकि, अगर सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर भी बेहतर ब्याज मिल जाए तो आपको अपने पैसे के बदले बेहतर रिटर्न मिल जाता है और लिक्विडिटी बनी हुई रहती है। देश में कुछ छोटे एवं निजी बैंक तथा स्मॉल फाइनेंस बैंक देश के सरकारी बैंकों और प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंकों की तुलना में ज्यादा ब्याज देते हैं।

ये बैंक दे रहे हैं बेहतर रिटर्न 

IndusInd Bank: यह बैंक सेविंग अकाउंट पर चार फीसद से लेकर छह फीसद तक का ब्याज देता है। IndusInd Bank एक लाख रुपये तक का दैनिक बैंक बैलेंस मेंटेन करने पर चार फीसद का ब्याज दे रहा है। एक लाख रुपये से दस लाख रुपये तक का बैलेंस मेंटेन करने पर पांच फीसद और 10 लाख रुपये तक का बैलेंस मेंटेन करने पर छह फीसद का ब्याज देता है।  

IDFC First Bank: यह बैंक एक करोड़ रुपये तक के बैलेंस पर छह फीसद की दर से ब्याज देता है। वहीं, एक करोड़ रुपये से पांच करोड़ रुपये तक के बैलेंस पर पांच फीसद, पांच करोड़ रुपये से 10 करोड़ रुपये के बैलेंस पर चार फीसद का ब्याज देता है।   

Bandhan Bank: प्राइवेट सेक्टर का Bandhan Bank सेविंग बैंक अकाउंट पर तीन फीसद से लेकर 7.15 फीसद तक का ब्याज देता है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक सेविंग बैंक अकाउंट में प्रतिदिन एक लाख रुपये तक मेंटेन करने पर बैंक तीन फीसद का ब्याज देता है। वहीं, एक लाख से 10 करोड़ रुपये तक का दैनिक बैलेंस मेंटन करने पर बैंक छह फीसद की दर से ब्याज देता है। अगर आप अपने बचत खाता में 10 करोड़ रुपये से 50 करोड़ रुपये तक मेंटेन करते हैं तो बैंक आपको 6.55 फीसद का ब्याज देता है। 50 करोड़ रुपये से अधिक का बैलेंस मेंटेन करने पर बैंक 7.15 फीसद का ब्याज देता है।  

RBL Bank: यह बैंक सेविंग अकाउंट पर 4.75 फीसद से लेकर 6.50 फीसद प्रतिवर्ष का ब्याज देता है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक एक मार्च, 2021 से वह दैनिक आधार पर एक लाख रुपये तक का बैंक बैलेंस मेंटन करने पर 4.75 फीसद की दर से ब्याज की पेशकश करता है। एक लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक का दैनिक बैलेंस मेंटेन करने पर आपको छह फीसद की दर से रिटर्न मिलता है। बैंक 10 लाख रुपये से पांच करोड़ रुपये तक का बैलेंस प्रतिदिन मेंटेन करने पर 6.50 फीसद की दर से ब्याज देता है।  

इनके अलावा Ujjivan Small Finance Bank चार फीसद से सात फीसद तक, AU Small Finance Bank 3.5 फीसद से लेकर सात फीसद, Equitas Small Finance Bank 3.5 फीसद से लेकर सात फीसद तक और सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक चार फीसद से 6.25 फीसद तक का ब्याज सेविंग अकाउंट में जमा रकम पर दे रहे हैं। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.