Presenting Sponsor

1 दिसंबर से बैंकिंग, एलपीजी से जुड़े ये नियम बदल गए हैं, आपके लिए जानना है बेहद जरूरी

SBI ने 10 हजार रुपये से अधिक रकम की एटीएम से निकासी के लिए ओटीपी आधारित व्यवस्था शुरू की थी।

हर महीने की शुरुआत में कुछ नियमों में बदलाव देखने को मिलते हैं। ये नियम बैंकिंग सेक्टर एलपीजी और अन्य चीजों से जुड़े होते हैं जिनका सीधा असर आम लोगों के जीवन पर पड़ता है। पहली दिसंबर से भी तीन बड़े बदलाव प्रभावी हो रहे हैं।

Publish Date:Tue, 01 Dec 2020 12:39 PM (IST) Author: Ankit Kumar

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हर महीने की शुरुआत में कुछ नियमों में बदलाव देखने को मिलते हैं। ये नियम बैंकिंग सेक्टर, एलपीजी और अन्य चीजों से जुड़े होते हैं, जिनका सीधा असर आम लोगों के जीवन पर पड़ता है। पहली दिसंबर से भी तीन बड़े बदलाव प्रभावी हो रहे हैं, जिनके बारे में जानकारी रखना सबके लिए अनिवार्य है। एक दिसंबर यानी मंगलवार से आरटीजीएस के जरिए पैसे भेजने के समय, पंजाब नेशनल बैंक सहित कुछ अन्य पब्लिक सेक्टर बैंकों के एटीएम से पैसों की निकासी तक के प्रावधानों में बदलाव प्रभावी हो गया है। इसके अलावा कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिला है।  

आइए विस्तार से जानते हैं कि एक दिसंबर से कौन-कौन से नए नियम प्रभावी हो रहे हैंः  

अब किसी भी दिन कभी भी किया जा सकता है आरटीजीएस

एक दिसंबर से सप्ताह के किसी भी दिन और किसी भी समय रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) प्रणाली के तहत रुपयों का हस्तांतरण किया जा सकता है। इससे पहले दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर शेष कामकाजी दिनों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक आरटीजीएस की मदद से फंड ट्रांसफर किया जा सकता था। 

पीएनबी एटीएम से नकदी निकालने के नियम में बदलाव

भारतीय स्टेट बैंक ने 10 हजार रुपये से अधिक रकम की एटीएम से निकासी के लिए ओटीपी आधारित व्यवस्था शुरू की थी। अब और बैंक भी इस योजना को लागू करने में लगे हैं। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी मंगलवार से इस व्यवस्था को लागू कर दिया है। इसका मतलब है कि रात आठ बजे से सुबह आठ बजे तक बैंक के एटीएम से पैसों की निकासी वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आधारित होगी। नए नियमों के तहत बैंक के एटीएम से 10,000 रुपये से ज्यादा की निकासी करने पर आपको ओटीपी की जरूरत होगी। 

कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में परिवर्तन

तेल विपणन कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम में फेरबदल करती हैं। हालांकि, इस महीने भी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है लेकिन 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल सिलेंडरों के दाम में इजाफा देखने को मिला है। तेल विपणन कंपनियों ने कॉमर्शियल सिलेंडर के मूल्य में 55 रुपये की वृद्धि की है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.