देश के इन दो सेक्टर में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, आप भी बना सकते हैं इसमें करियर

मॉन्स्टर इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश का मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर साल 2017 में आईटी के बाद सबसे ज्यादा सैलरी देने वाला क्षेत्र रहा है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 07:40 AM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 09:17 AM (IST)
देश के इन दो सेक्टर में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, आप भी बना सकते हैं इसमें करियर
देश के इन दो सेक्टर में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, आप भी बना सकते हैं इसमें करियर

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारत में सबसे ज्यादा सैलरी देने के मामले में दो सेक्टर का नाम खुलकर सामने आया है। इन दोनों सेक्टर्स का नाम इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईटी) और मैन्युफैक्चरिंग है। भारत में आईटी यानी इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी सेक्टर सबसे ज्यादा सैलरी देता है। वहीं साल 2017 में आईटी सेक्टर के बाद जिस सेक्टर ने सबसे ज्यादा सैलरी दी, वो है मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर। यानी वर्तमान में नौकरी के लिहाज से ये दोनों सेक्टर बेहतर हैं जिसमें आप अपना करियर बना सकते हैं।

ऑनलाइन करियर और रिक्रूटमेंट सॉल्यूशन कंपनी मॉन्स्टर इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश का मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर साल 2017 में आईटी के बाद सबसे ज्यादा सैलरी देने वाला क्षेत्र रहा है। इसके पिछले साल मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ने लोगों को 200 रुपए प्रति घंटा से अधिक का औसत मेहनताना दिया।

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के कर्मचारियों को मिला कितना वेतन?

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ने वर्ष 2017 में 230.9 रुपये प्रति घंटा के हिसाब से वेतन दिया। यह विभिन्न क्षेत्रों के कुल औसत वेतन के मुकाबले 5.2 फीसद अधिक है। इस अवधि के दौरान देश में विभिन्न क्षेत्रों में कुल औसत वेतन 219.4 रुपये प्रति घंटा रहा है। इस रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में पिछले वर्ष प्रतिघंटा औसत वेतन में 9 फीसद तक का इजाफा हुआ है।

मॉन्स्टर इंडिया की यह रिपोर्ट जनवरी 2015 से दिसंबर 2017 के दौरान वेजइंडीकेटर डाटासेट पर आधारित है, जिसमें 20,994 प्रतिभागियों को शामिल किया गया। इस रिपोर्ट में मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र के अलावा कंस्ट्रक्शन एवं तकनीकी परामर्श, शिक्षा, अनुसंधान, हेल्थकेयर, सामाजिक कार्य, लीगल एंड मार्केट कंसल्टेंसी और ट्रांसपोर्ट, लॉजिस्टिक्स और कम्युनिकेशन सेक्टर को भी शामिल किया गया।

आईटी क्षेत्र के कर्मचारियों को मिला कितना वेतन?

वेतन के लिहाज से देश का आईटी सेक्टर सबसे अधिक आकर्षक है। इस सेक्टर के कर्मचारियों को 317.6 रुपये प्रति घंटा के हिसाब से वेतन दिया गया। हालांकि इसके पिछले वर्ष के मुकाबले इसमें 17.8 फीसद की गिरावट देखने को मिली है।

chat bot
आपका साथी