Bank Account खुलवाते समय नहीं पड़ेगी आधार कार्ड में पता बदलवाने की जरूरत, जानिए क्‍या हैं नए नियम

Aadhaar Card New Rule यदि आप आधार कार्ड के माध्यम से बैंक अकाउंट खुलवा रहे हैं जिसमें लिखा पता आपके वर्तमान पते से भिन्न है तो आपको एक सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरना होगा।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 01:12 PM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 02:11 PM (IST)
Bank Account खुलवाते समय नहीं पड़ेगी आधार कार्ड में पता बदलवाने की जरूरत, जानिए क्‍या हैं नए नियम
Bank Account खुलवाते समय नहीं पड़ेगी आधार कार्ड में पता बदलवाने की जरूरत, जानिए क्‍या हैं नए नियम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारी संख्या में लोग केवाईसी के लिए आधार कार्ड का यूज करते हैं। नया बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए केवाईसी डॉक्यूमेंट के रूप में आधार कार्ड का उपयोग किया जाता है। UIDAI आधार कार्ड धारकों को अपने आधार कार्ड में ऑनलाइन और ऑफलाइन पता बदलवाने की अनुमति देता है। हालांकि, बैंक अकाउंट खुलवाते समय आधार कार्ड को केवाईसी डॉक्यूमेंट के रूप में पेश कर रहे हैं, तो आपको आधार कार्ड में अपना पता बदलवाने की जरूरत नहीं है।

समस्या तब आती है, जब आप अपना पता बदलते हैं और चाहते हैं कि चेक बुक और एटीएम कार्ड आपके नए पते पर आए। बैंक आपके आधार कार्ड के पते को स्थायी और वर्तमान पता दोनों मानते हैं। ऐसे में अपने स्थाई पते से दूर अन्य शहरों में रह रहे लोगों को नया बैंक अकाउंट खुलवाने में दिक्कत होती है और उन्हें अपने आधार कार्ड का पता बदलवाना ही पड़ता है। आइए जानते हैं कि नए आधार कार्ड नियम क्या हैं, जिससे आपको बैंक अकाउंट खुलवाने के दौरान पता बदलवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

1. वित्त मंत्रालय ने अब बैंकों को वर्तमान पते के साथ अकाउंट खोलने की अनुमति दी है, भले ही आधार कार्ड पर कोई दूसरा पता हो।

2. यदि आप आधार कार्ड के माध्यम से बैंक अकाउंट खुलवा रहे हैं, जिसमें लिखा पता आपके वर्तमान पते से भिन्न है, तो आपको एक सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म में आपको अपना स्थानीय पता देना होगा।

3. इन नए नियमों का यह मतलब नहीं है कि आपको अपने आधार कार्ड में नया पता अपडेट करवाने की जरूरत नहीं होगी। ये नए नियम सिर्फ बैंक अकाउंट खुलवाने के दौरान ही लागू होंगे। अन्य दूसरे कामों के लिए आपको अवश्य ही जरूरत पड़ने पर अपने आधार कार्ड का पता बदलवाने की जरूरत पड़ेगी।

4. आप नए आधार कार्ड नियमों का उपयोग अपनी बैंक ब्रांच को बदलने के लिए भी कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी