बीते वर्ष सीमेंट कंपनियों की आय में हुआ बड़ा इजाफा, 10 प्रमुख सूचीबद्ध सीमेंट कंपनियों का औसत शुद्ध लाभ 29.6 फीसद बढ़ा

रिपोर्ट का कहना है कि चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में कोरोना संकट की दूसरी लहर की वजह से सीमेंट बिक्री की मात्रा प्रभावित हुई। हालांकि सरकार के बुनियादी ढांचा गतिविधियों तथा हाउसिंग कंस्ट्रक्शन सेक्टर की गतिविधियों में इस वर्ष मानूसन के बाद अच्छी रहने की उम्मीद है।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:41 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 07:07 AM (IST)
बीते वर्ष सीमेंट कंपनियों की आय में हुआ बड़ा इजाफा, 10 प्रमुख सूचीबद्ध सीमेंट कंपनियों का औसत शुद्ध लाभ 29.6 फीसद बढ़ा
Cement Factory ( P C : Pixabay )

नई दिल्ली, पीटीआइ। कोरोना संक्रमण के साये में बीता पिछला वित्त वर्ष बड़ी सीमेंट कंपनियों के लिए काफी अच्छा रहा। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते वित्त वर्ष के दौरान बड़ी सीमेंट कंपनियों के शुद्ध लाभ में तेज बढ़ोतरी हुई। इससे उनकी बाजार स्थिति भी काफी मजबूत हुई।

एक्वाइट रेटिंग्स ने एक विश्लेषण के माध्यम से बताया कि बीते वित्त वर्ष में 10 प्रमुख सूचीबद्ध सीमेंट कंपनियों का औसत शुद्ध लाभ 29.6 फीसद बढ़ा। हालांकि, इस दौरान उनका कुल राजस्व सिर्फ 3.8 फीसद बढ़ा।

रिपोर्ट का कहना है कि चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में कोरोना संकट की दूसरी लहर की वजह से सीमेंट बिक्री की मात्रा प्रभावित हुई। हालांकि, सरकार के बुनियादी ढांचा गतिविधियों तथा हाउसिंग कंस्ट्रक्शन सेक्टर की गतिविधियों में इस वर्ष मानूसन के बाद अच्छी रहने की उम्मीद है।

एक्वाइट रेटिंग्स का कहना था कि बीता वित्त वर्ष भारतीय सीमेंट क्षेत्र के लिए काफी अच्छा रहा। बीते वित्त वर्ष की पहली छमाही यानी अप्रैल-सितंबर, 2021 की विभिन्न चुनौतियों के बावजूद दूसरी छमाही में सुधार से सीमेंट सेक्टर पूरे वर्ष के लिहाज से अच्छा मुनाफा दर्ज करने में सफल रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, बीते वित्त वर्ष के दौरान कंपनियों ने लागत को तर्कसंगत किया और भंडारण पर भी उनका खर्च घटा। इससे कंपनियों की कर पूर्व आय में अच्छी बढ़ोतरी देखी गई। उल्लेखनीय है कि कोरोना संकट के दौरान बीते वित्त वर्ष में कई सेक्टर की कंपनियों पर खासा बुरा असर पड़ा।

chat bot
आपका साथी