कंज्यूमर ड्यूरेबल इंडस्ट्री में इस साल त्योहारी सीजन में हो सकती है बढ़ोतरी, दोहरे अंक के बढ़त की उम्मीद

इस त्योहारी सीजन में कंज्यूमर ड्यूरेबल इंडस्ट्री में दोहरे अंकों की बढ़ोतरी हो सकती है। पैनासोनिक एलजी हायर गोदरेज अप्लायंसेज और लॉयड्स जैसी कंपनियां उम्मीद कर हैं कि बड़ी स्क्रीन वाले टीवी फ्रंट-लोड वाशिंग मशीन और बड़ी क्षमता वाले रेफ्रिजरेटर जैसी कटेगरी के प्रीमियम प्रोडक्ट्स की मांग में बढ़ोतरी होगी।

Abhishek PoddarSun, 19 Sep 2021 03:39 PM (IST)
कंज्यूमर ड्यूरेबल इंडस्ट्री में इस साल त्योहारी सीजन की बिक्री में दोहरे अंकों की वृद्धि देखी जा सकती है

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कंज्यूमर ड्यूरेबल इंडस्ट्री में इस साल त्योहारी सीजन की बिक्री में दोहरे अंकों की वृद्धि देखी जा सकती है। हालांकि इनपुट पर इंफ्लेशन के दबाव देखा गया है, जिसके कारण वर्ष में दो बार कीमतों में वृद्धि हुई है, और चिपसेट जैसे घटकों की कमी और महामारी की तीसरी लहर का खतरा भी बना हुआ है। पैनासोनिक, एलजी, हायर, गोदरेज अप्लायंसेज और लॉयड्स जैसे निर्माताओं को उम्मीद है कि बड़ी स्क्रीन वाले टीवी, फ्रंट-लोड वाशिंग मशीन और बड़ी क्षमता वाले रेफ्रिजरेटर जैसी कटेगरी के प्रीमियम प्रोडक्ट्स की मांग में बढ़ोतरी होगी।

कंपनियां त्योहारी सीजन के लिए अपनी सप्लाई चेन और इन्वेंट्री तैयार रख रही हैं, जो दशहरा से शुरू होता है और दिवाली तक जाता है और आमतौर पर एक महीने में उनकी बिक्री का 30 फीसद तक होता है।

मेकर्स ने 360-डिग्री कैंपेन, कैश बैक, जीरो डाउन पेमेंट के रूप में आसान फाइनेंस विकल्प और लंबी अवधि की ईएमआई योजनाओं के साथ नए मॉडल लॉन्च करने की योजना बनाई है। त्योहारी सीजन की अच्छी बिक्री से उन्हें महामारी और लॉकडाउन की दूसरी लहर के कारण हुए नुकसान की भरपाई करने में भी मदद मिलेगी।

पैनासोनिक इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ मनीष ने कहा, "हम मूल्य-प्रस्ताव वाले उपकरणों जैसे स्मार्ट 4K एंड्रॉइड टीवी, एसी (एचयू सीरीज), रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव और अन्य लाइफस्टाइल उपकरणों की मांग में लगातार वृद्धि देख रहे हैं। मांग की वापसी के कारण, कंपनी ने पिछले साल की तुलना में अगस्त 2021 में 25 फीसद की वृद्धि देखी है। महामारी के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए हम त्योहारी सीजन के दौरान विकास की गति को बनाए रखने की उम्मीद कर रहे हैं।"

एलजी इंडिया के कॉर्पोरेट प्लानिंग के उपाध्यक्ष दीपक बंसल ने कहा, "मौजूदा दौर में, उपभोक्ता भावना काफी सकारात्मक है। घर से काम करने और घर पर रहने से टिकाऊ वस्तुओं की अच्छी मांग पैदा हुई है। इसलिए उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं को अपग्रेड करने पर खर्च कर रहे हैं।"

गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनेस हेड और एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट कमल नंदी ने कहा कि, "तीसरी COVID-19 लहर के आसपास की चिंताओं के बावजूद, दोहरे टीकाकरण से सकारात्मक उपभोक्ता भावना को जारी रखने में मदद मिलनी चाहिए। त्योहारी सीजन आमतौर पर हमारे लिए सालाना बिक्री में 30 फीसदी का योगदान देता है। हम मांग में सुधार के बेहतर संकेत देख रहे हैं और त्यौहार के दौरान 20 फीसद से अधिक की वृद्धि दर का लक्ष्य रख रहे हैं।"

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.