रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड में नौ गैर-सरकारी निदेशकों की कमी, जानिए अभी कौन-कौन शामिल हैं बोर्ड में

RBI Latest News भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) के केंद्रीय बोर्ड में नौ गैर-सरकारी निदेशकों की कमी है। इनमें से सात निदेशकों के पद ऐसे हैं जिन पर विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े प्रसिद्ध लोगों का मनोनयन किया जाता है।

Ankit KumarSun, 25 Jul 2021 06:12 PM (IST)
विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े प्रसिद्ध लोग इसमें शामिल हैं।

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) के केंद्रीय बोर्ड में नौ गैर-सरकारी निदेशकों की कमी है। इनमें से सात निदेशकों के पद ऐसे हैं, जिन पर विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े प्रसिद्ध लोगों का मनोनयन किया जाता है। केंद्रीय बोर्ड रिजर्व बैंक के गवर्नर की अगुआई वाला निर्णय लेने का शीर्ष निकाय है। विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े प्रसिद्ध लोग इसमें शामिल हैं। आरबीआइ कानून के तहत सरकार बैंक के केंद्रीय बोर्ड में चार निदेशकों के अलावा (चार स्थानीय बोर्डो में से एक-एक) विभिन्न क्षेत्रों के 10 प्रसिद्ध लोगों की नियुक्ति करती है।

(यह भी पढ़ेंः Stock market outlook : Small Cap स्‍टॉक्‍स कराएंगे अच्‍छी कमाई, पैसा लगाने से पहले जान लीजिए कारण)

सरकार अभी तक इनमें सात की नियुक्ति नहीं कर पाई है। वहीं पश्चिमी और दक्षिणी क्षेत्र के स्थानीय बोर्ड से भी प्रतिनिधित्व का अभाव है। अभी सिर्फ चर्चित हस्तियों में टाटा संस के चेयरमेन एन चंद्रशेखरन, बैंकर एसके मराठे तथा चार्टर्ड अकाउंटेंट तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के विचारक एस गुरुमूर्ति केंद्रीय बोर्ड में है। रिजर्व बैंक की वेबसाइट के अनुसार उनका मनोनयन रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 8 (1) (सी) के तहत किया गया है।

स्थानीय बोर्डो से निदेशकों की बात की जाए तो पूर्वी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व सचिन चतुर्वेदी तथा उत्तरी क्षेत्र का रेवती अय्यर के पास है। वहीं दो अन्य निदेशकों के मनोनयन का इंतजार है। इन चार गैर-सरकारी निदेशकों की नियुक्ति चार साल के लिए की जाती है। इनकी दोबारा नियुक्ति भी की जा सकती है।

पिछले साल जून में सरकार ने चंद्रशेखरन को तीन मार्च, 2020 से आगे दो साल के लिए फिर से गैर-सरकारीनिदेशक नियुक्त किया था। इसके अलावा बोर्ड में दो सरकारी अधिकारियों की नियुक्ति का प्रविधान है। इस श्रेणी में आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ तथा वित्तीय सेवा सचिव देवाशीर्ष पांडा को निदेशक नियुक्त किया गया है।

(यह भी पढ़ेंः Petrol Diesel Price Today on 25 July: पेट्रोल और डीजल के आज के रेट हुए जारी, जानिए क्या है तेल का भाव)

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.