जिन राज्यों पर इकोनॉमी का है दारोमदार, वे ही कोरोना से अबतक हैं बीमार

यही वे 10 राज्य हैं जिनका जीडीपी में योगदान 67 फीसद है। लेकिन कोरोना की चपेट में फंसे ये राज्य खुद बेहाल हैं।

By Manish MishraEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 08:48 AM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 10:14 AM (IST)
जिन राज्यों पर इकोनॉमी का है दारोमदार, वे ही कोरोना से अबतक हैं बीमार
जिन राज्यों पर इकोनॉमी का है दारोमदार, वे ही कोरोना से अबतक हैं बीमार

राजीव कुमार, नई दिल्ली। दो दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से ग्रस्त 10 राज्यों के साथ बैठक कर उन्हें इससे बाहर आने को प्रेरित किया था। यह सिर्फ कोरोना के खिलाफ लड़ाई नहीं, बल्कि इकोनॉमी की गाड़ी को चलाते रहने की चुनौती भी है। यही वे 10 राज्य हैं जिनका जीडीपी में योगदान 67 फीसद है। लेकिन कोरोना की चपेट में फंसे ये राज्य खुद बेहाल हैं। इस सप्ताह मंगलवार को प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी। प्रधानमंत्री ने साफ कहा कि अगर ये राज्य कोरोना से लड़ाई जीत गए, तो देश जीत जाएगा।

विशेषज्ञों के मुताबिक, इन 10 राज्यों में अनलॉक-3.0 में भी आर्थिक गतिविधियां कोरोना पूर्व के 70 फीसद के स्तर से नीचे ही हैं। सेवा क्षेत्र से लेकर मैन्युफैक्चरिंग तक को कोरोना-पूर्व के 90 फीसद पर पहुंचाने के लिए इन राज्यों में आर्थिक गतिविधियों को तेज करने की तत्काल जरूरत है। कोरोना प्रभावित इन राज्यों के कुछ जिलों में औद्योगिक उत्पादन का काम 60-70 फीसद तक चल रहा है, लेकिन सेवा क्षेत्र की गतिविधियां लगभग पूरी तरह से ठप है। इनमें होटल, पर्यटन, वित्तीय सेवा, सिनेमा, ट्रांसपोर्ट जैसे क्षेत्र शामिल हैं। 

सरकार के मुताबिक देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में सेवा क्षेत्र का योगदान 61.5 फीसद है और रोजगार में इनकी हिस्सेदारी 25 फीसद है। मैन्युफैक्चरिंग की जीडीपी में 23 फीसद और कुल रोजगार में 22 फीसद हिस्सेदारी है। 

कोरोना काल में कृषि एवं इनसे जुड़े क्षेत्रों में गतिविधियां शुरू हुई हैं, लेकिन आर्थिक विकास के हिसाब से यह काफी नहीं है। इसकी वजह यह है कि जीडीपी में कृषि का योगदान सिर्फ 15.4 फीसद है। विशेषज्ञों के मुताबिक सेवा क्षेत्र से जुड़े 25 फीसद रोजगार पूरी तरह ठप हैं। इन 10 राज्यों के प्रभावित होने का असर दूसरे राज्यों पर भी दिख रहा है। महाराष्ट्र और गुजरात से देश के सभी इलाकों में मैन्यूफैक्चरिंग से जुड़े कच्चे माल की सप्लाई होती है, जो कोरोना की वजह से प्रभावित हो रही है।

chat bot
आपका साथी